S M L

IPL 2018, KKR VS DD : नीतीश राणा ने दिलाई कोलकाता नाइटराइडर्स को डेयरडेविल्स पर बड़ी जीत

नीतीश राणा के अर्धशतक और आंद्रे रसेल की तूफानी पारी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद कोलकाता ने दिल्ली को 129 रन पर ढेर कर दिया

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 12:09 AM IST

0
IPL 2018, KKR VS DD : नीतीश राणा ने दिलाई कोलकाता नाइटराइडर्स को डेयरडेविल्स पर बड़ी जीत

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए दो चीजें छोड़कर कुछ भी अच्छा नहीं हुआ. पहला दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीता और फिर ट्रेंट बोल्ट ने मैच का पहला ओवर मेडन किया. उसके बाद जो कुछ हुआ डेयरडेविल्स के पक्ष में नहीं रहा. नाइटराइडर्स ने पहले नीतीश राणा के अर्धशतक और आंद्रे रसेल की तूफानी पारी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर डेयरडेविल्स को सस्ते में समेट दिया. नाइटराइडर्स ने डेयरडेविल्स को 71 रन से करारी शिकस्त देकर आईपीएल-11 में फिर से जीत की राह पकड़ी.

राणा ने आठवें ओवर में क्रीज पर कदम रखने के बाद एक छोर संभाले रखा तथा 35 गेंदों पर 59 रन की पारी खेली. राणा ने पांच चौके और चार छक्के लगाए. रसेल ने केवल 12 गेंदों पर 41 रन बनाए, जिनमें छह छक्के शामिल हैं, इनमें से 40 रन उन्होंने मोहम्मद शमी की नौ गेंदों पर बनाए जो पत्नी के आरोपों के बाद पहली बार ईडन गार्डेस में खेल रहे थे. राणा और रसेल ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े. उनसे पहले रॉबिन उथप्पा (19 गेंदों पर 35) और क्रिस लिन (29 गेंदों पर 31) ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की थी. इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले नाइट राइडर्स नौ विकेट पर 200 रन बनाने में सफल रहे.

इस बार नहीं चले सुनील नरेन

कोलकाता ने एक बार फिर सुनील नरेन को पारी की शुरुआत करने भेजा, लेकिन इस बार वह चार गेंदों में सिर्फ एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए. यहां से क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा ने रन बटोरने शुरू किए. टीम का स्कोर 62 रन था तभी शाहबाज नदीम ने उथप्पा को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. उथप्पा ने 19 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए. कोलकाता के स्कोर में और इजाफा हो सकता था, लेकिन लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन दिया और तीन विकेट लिए. उन्होंने ओवर की आखिरी दो गेंदों पर पीयूष चावला और टॉम कुरैन के विकेट लिए. इस लिहाज से वह हैट्रिक पर हैं. इसके लिए उन्हें अगले मैच में अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर विकेट लेना होगा.

129 रन पर सिमट गई डेयरडेविल्स

इसके जवाब में डेयरडेविल्स की टीम 14.2 ओवर में 129 रन पर सिमट गई. उसकी तरफ से ग्लेन मैक्सवेल (22 गेंदों पर 47) और ऋषभ पंत (26 गेंदों पर 43 रन) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. नाइट राइडर्स की लगातार दो मैचों में हार के बाद यह कुल दूसरी जीत है, जबकि डेयरडेविल्स ने चौथे मैच में तीसरी हार का स्वाद चखा. ऑफ स्पिनर सुनील नरेन बल्लेबाजी में नहीं चले, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और 18 रन देकर तीन विकेट लिए. उनके अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए.

तीन विकेट गंवाने के बाद उबर नहीं सके डेयरडेविल्स

बड़े लक्ष्य के सामने दिल्ली ने पहले तीन ओवर में ही पिछले मैच में उसकी जीत के नायक जेसन राय (01), श्रेयस अय्यर (04) और कप्तान गौतम गंभीर (08) के विकेट गंवा दिए जो पिछले सात वर्षों तक नाइट राइडर्स के कप्तान रहे थे. इसके बाद पंत और मैक्सवेल ने चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़े. पंत के कुछ आकर्षक शॉट के दम पर दिल्ली पावरप्ले में 56 रन तक पहुंचने में सफल रहा. पंत हालांकि अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और कुलदीप ने आते ही उनकी पारी का अंत कर दिया. उन्होंने सात चौके और एक छक्का लगाया.

चाइनामैन का शिकार बने मैक्सवेल

मैक्सवेल ने भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की और तीन चौकों के अलावा चार गगनदायी छक्के लगाए. इनमें से कुलदीप पर लगाए गए दो लगातार छक्के भी शामिल हैं लेकिन इसी चाइनामैन गेंदबाज की अगली गेंद पर वह डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे. अस्वस्थता के बाद वापसी करने वाले क्रिस मॉरिस (02) को नरेन ने क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया जिससे दिल्ली की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गई. दिल्ली ने अपने आखिरी सात विकेट 43 रन के अंदर गंवाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi