S M L

IPL 2018, KKR v SRH : कोलकाता नाइट राइडर्स ने दमदार जीत से बनाई प्लेऑफ में जगह

क्रिस लिन के अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराया

FP Staff Updated On: May 20, 2018 12:31 AM IST

0
IPL 2018, KKR v SRH : कोलकाता नाइट राइडर्स ने दमदार जीत से बनाई प्लेऑफ में जगह

सनराइजर्स हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में शनिवार को इस स्कोर से आगे जाकर विशाल स्कोर खड़ा कर सकती थी, लेकिन आखिरी पांच ओवरों में उसने सिर्फ 31 रन बनाए और सात विकेट खो दिए जिससे वो विशाल स्कोर तक जाने से चूक गई. जिसका कोलकाता नाइट राइडर्स ने पूरा फायदा उठाया और क्रिस लिन के अर्धशतक से शीर्ष पर चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई.

हैदराबाद के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स ने लिन (55) के अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाज सुनील नारायन (29) के साथ उनकी पहले विकेट की 52 और रॉबिन उथप्पा (45) के साथ दूसरे विकेट की 67 रन की साझेदारी की बदौलत 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 173 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी नाबाद 26 रन बनाए. इस जीत से नाइट राइडर्स ने लीग चरण का अंत 14 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए किया. सनराइजर्स की टीम 14 मैचों में 18 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है.

गेंदबाजों ने वापसी दिलाई नाइट राइडर्स को 

हैदराबाद ने शिखर धवन की 39 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी और सलामी बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी (35) के साथ पहले विकेट के लिए 79 और कप्तान केन विलियमसन (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन की उनकी साझेदारी से नौ विकेट पर 172 रन बनाए. मनीष पांडे ने भी 25 रन का योगदान दिया. नाइट राइडर्स को हालांकि गेंदबाजों ने वापसी दिलाई जिससे हैदराबाद की टीम अंतिम सात ओवर में 44 रन ही जुटा सकी.  हैदराबाद के सात में से चार विकेट तो आखिरी ओवर में गिरे जिसमें सिर्फ चार रन आए. कोलकाता के लिए युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट लिए जिसमें से तीन विकेट आखिरी ओवर में आए. प्रसिद्ध कृष्णा टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 30 रन देकर चार विकेट चटकाए. सुनील नारायन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

तूफानी शुरुआत मिली नाइट राइडर्स को

लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स को लिन और सुनील नारायन (29) की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई. लिन ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में दो चौके लगाए, जबकि नारायन ने दूसरे ओवर में संदीप शर्मा पर लगातार तीन चौके और छक्के से 20 रन जुटाए. लिन ने सिद्धार्थ कौल पर चौका और छक्का जड़ा, जबकि नारायन ने चौथे ओवर में शाकिब अल हसन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. नारायन हालांकि इसी ओवर में पांडे को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 10 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्के और चार चौके लगाए. नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 66 रन बनाए. लिन ने कार्लोस ब्रेथवेट का स्वागत छक्के के साथ किया.

राशिद अपनी ही गेंद पर टपकाया उथप्पा का कैच 

रॉबिन उथप्पा हालांकि 11 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब राशिद खान ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपकाया. लिन ने संदीप पर छक्के के साथ 36 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. उथप्पा ने भी शाकिब की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया. लिन हालांकि इसके बाद कौल की गेंद पर लांग ऑफ बाउंड्री पर पांडे को कैच दे बैठे. उन्होंने 43 गेंदों का सामना करते हुए तीन छक्के और चार चौके लगाए.

कार्तिक ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया

नाइट राइडर्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 41 रन की दरकार थी. उथप्पा ने राशिद की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. उथप्पा हालांकि ब्रेथवेट के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी को कैच दे बैठे. उन्होंने 34 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के लगाए. कार्तिक ने ब्रेथवेट के इसी ओवर में चौका जड़ा जिससे टीम को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की जरूरत थी. आंद्रे रसेल भी चार रन बनाने के बाद कौल का शिकार बने. कार्तिक ने हालांकि टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

धवन- गोस्वामी के बीच 79 रनों की साझेदारी

शिखर धवन (50) और श्रीवत्स गोस्वामी (36) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने नौवें ओवर में तोड़ा. उन्होंने गोस्वामी को आंद्रे रसेल के हाथों कैच कराया. गोस्वामी के जाने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने धवन के साथ मिलकर टीम के स्कोरबोर्ड को चालू रखा. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. विलियमसन की 17 गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से खेली गई 36 रनों की पारी का अंत जेवोन ने किया. उन्होंने विलियमसन को रसेल के हाथों सीमा रेखा के पास कैच कराया.  कप्तान के जाने के बाद धवन भी पवेलियन लौट लिए. वह 141 के कुल स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. चार रन बाद सुनील नरेन ने युसूफ पठान (2) को पवेलियन भेज दिया. कार्लोस ब्रेथवेट तीन रन ही बना सके. मनीष पांडे की 25 रनों की पारी का अंत आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हुआ. इसी ओवर में शाकिब अल हसन (10), राशिद खान (0), भवुनेश्वर कुमार (0) के विकेट गिरे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi