S M L

IPL 2018, RR VS DD : जेसन रॉय के विस्फोट में उड़ी मुंबई, दिल्ली ने खाता खोला

डेयरडेविल्स के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी खेली विस्फोटक पारी

FP Staff Updated On: Apr 14, 2018 10:18 PM IST

0
IPL 2018, RR VS DD : जेसन रॉय के विस्फोट में उड़ी मुंबई, दिल्ली ने खाता खोला

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इस बार हर मैच रोमांचक हो रहा है. शनिवार को वानखेडे स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स और तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का मुकाबला भी दम साध कर देखने वाला रहा. इसका फैसला भी अंतिम गेंद पर हुआ. ओपनर जेसन रॉय और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की विस्फोटक पारियों की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने मुंबई इंडियंस को रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से हराकर इस संस्करण में अपनी जीत दर्ज कर ली. मुंबई की यह लगातार तीसरी हार है.

मुंबई के 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने जेसन की 53 गेंद में छह छक्कों और छह चौकों से नाबाद 91 रन की पारी की बदौलत मैच की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर जीत दर्ज की. जेसन ने कप्तान गौतम गंभीर (15) के साथ पहले विकेट पर 50, ऋषभ पंत (47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 और श्रेयस अय्यर (नाबाद 27) के साथ तीसरे विकेट पर 60 रन की अटूट साझेदारी भी की. पंत ने 25 गेंदों पर 47 रन में छह चौके और दो छक्के उड़ाए. अय्यर ने 20 गेंदों पर नाबाद 27 में तीन चौके और एक छक्का लगाया.

अच्छी शुरुआत का लाभ नहीं ले सका मुंबई

मुंबई इंडियंस ने इससे पहले सूर्यकुमार यादव (53) और एविन लुइस (48) के बीच पहले विकेट की 102 रन की साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 194 रन बनाए. युवा बल्लेबाज इशान किशन ने भी 23 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी खेली. सूर्यकुमार ने 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा जबकि एविन लुइस ने 28 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्के लगाए. डेथ ओवरों में ट्रेंट बोल्ट (39 रन पर दो विकेट), डेनियल क्रिस्टियन (35 रन पर दो विकेट) और राहुल तेवतिया (36 रन पर दो विकेट) ने हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया.

रॉय ने आखिरी गेंद पर शॉट लगा दिल्ली को जीत दिलाई

मुंबई से मिले 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के ओपनरों रॉय और कप्तान गौतम गंभीर (15) ने 5.1 ओवर में पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. गंभीर ने 16 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 15 रन बनाए. पंत का विकेट 11.5 ओवर में 119 के स्कोर पर गिरा. पंत के आउट होने के बाद रॉय ने ग्लेन मैक्सवेल (6) के साथ तीसरे विकेट के लिए 13 और श्रेयस अय्यर (नाबाद 27) के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी की. दिल्ली को आखिर ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी और रॉय ने पहले दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर मुंबई को लगातार तीसरी हार की ओर धकेल दिया. हालांकि मुंबई के गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने बाकी तीन गेंदें खाली निकालकर दर्शकों के दिलों की धड़कन बढ़ा दीं. लेकिन रॉय ने आखिरी गेंद पर शॉट मारकर दिल्ली को सात विकेट शेष रहते जीत दिला दी. मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने 21 रन पर दो विकेट और मुस्ताफिजुर रहमान ने 25 रन पर एक विकेट हासिल किया.

कुछ खास नहीं कर सके मुंबई के बाद के बल्लेबाज

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए सूर्यकुमार यादव और लुइस ने शानदार शुरुआत की. इसके बाद इशान किशन यादव का साथ देने आए. इन दोनों की साझेदारी रंग नहीं ला सकी. यादव 109 के योग पर राहुल तेवतिया की गेंद पर पगबाधा करार किए गए. इशान ने इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी की और स्कोर को 166 तक पहुंचाया. इशान को इसी योग पर डेनियल ने आउट किया. इशान के आउट होने के बाद कप्तान रोहित का साथ देने आए कीरोन पोलार्ड (0) कुछ नहीं कर सके. डेनियल की अगली ही गेंद पर आउट हुए. उनका विकेट भी 166 के कुल योग पर गिरा. रोहित भी 179 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए. रोहित ने 15 गेंदों पर दो चौके लगाए. क्रुणाल पंड्या ने 11 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या दो रन बना सके. अकिला धनंजय और मयंक मार्कंडेय चार-चार रन बनाकर नाबाद लौटे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi