S M L

IPL 2018 : वो पल जब आईपीएल में बड़े खिलाड़ियों ने मैदान पर जेंटलमेंस गेम को किया शर्मिंदा

आईपीएल ने जहां क्रिकेट और क्रिकेटरों को बहुत कुछ दिया है तो तो वहीं कई जगह जेंटलमेंस गेम कहे जाने वाले क्रिकेट को शर्मिंदा भी किया है

FP Staff Updated On: Apr 05, 2018 06:03 AM IST

0
IPL 2018 : वो पल जब आईपीएल में बड़े खिलाड़ियों ने मैदान पर जेंटलमेंस गेम को किया शर्मिंदा

रंगीन कपड़े और चमक दमक के साथ क्रिकेट को पेश करने वाले आईपीएल का 11वां संस्करण जल्द ही शुरू होने वाला है. हर बार की तरह इस बार भी उम्मीद है कि कई पुराने रिकॉर्ड्स टूटेंगे तो कई नए रिकॉर्ड भी बनेंगे. क्रिकेट के त्योहार में बल्लेबाजों के बल्लों से चौके-छक्के बरसेंगे तो गेंदबाज भी अपनी पैनी गेंदबाजी का जौहर दिखाएंगे. लेकिन क्या हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल से कोई नया विवाद उपजेगा, इसका तो जवाब भविष्य में ही मिलेगा. लेकिन यहां पर बता दें कि आईपीएल ने जहां क्रिकेट और क्रिकेटरों को बहुत कुछ दिया है तो कई जगह जेंटलमेंस गेम कहे जाने वाले क्रिकेट को शर्मिंदा भी किया है. चाहे वह फिक्सिंग का कभी न मिटने वाला दाग हो या क्रिकेटर्स के बीच अभद्र व्यवहार हो. तो आइए ऐसे ही कुछ किस्सों पर नजर डालते हैं, जब खिलाड़ियों के व्यवहार से विवादों में घिरा आईपीएल और शर्मिंदा हुआ क्रिकेट.

हरभजन ने श्रीसंत को मारा थप्पड़

साल 2008 आईपीएल के सीजन का पहला मैच था किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच. इस मैच में मुंबई की कप्तानी कर रहे हरभजन सिंह ने पंजाब के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया. हालांकि यह घटना किसी कैमरे में तो कैद नहीं हो सकी, लेकिन श्रीसंत की बिलख-बिलख कर रोने की तस्वीरें जरूर वायरल होने लगीं.

Sreesanth-Crying

जेंटलमेंस गेम में ऐसी हरकत करने की सजा भी हरभजन सिंह को मिली. भज्जी पर भारी जुर्माना लगा और साथ ही 11 मैचों का प्रतिबंध भी. इस घटना के बाद हरभजन सिंह ने श्रीसंत से माफी भी मांगी.

पोलार्ड ने स्टार्क की ओर बल्ला फेंका

आईपीएल का सातवां सीजन और मैच था मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच. मैच के 17वें ओवर में बैंगलोर के मिचेल स्टार्क ने कीरोन पोलार्ड को बाउंसर बॉल फेंकी, जोकि पोलार्ड से मिस हो गई. बॉल फेंकने के बाद स्टार्क ने पोलार्ड से कुछ कहा जिसके जवाब में कैरिबियाई बल्लेबाज ने भी जुबानी जवाब दिया. इसी ओवर की अगली गेंद पर जब स्टार्क रनअप लेकर बॉल फेंकने को हुए तो पोलार्ड क्रीज से हट गए, लेकिन इतने में स्टार्क ने बॉल फेंक दी थी.

बस पोलार्ड से यह सहन नहीं हुआ और उन्होंने स्टार्क की तरफ बल्ला फेंक दिया. शुक्र है कि बल्ला पोलार्ड के दस्तानों में ही फंस गया और स्टार्क को नहीं लगा. खेल में इस तरह का दुर्व्यवहार करने के कारण इन दोनों ही खिलाड़ीयों पर भारी जुर्माना लगा.

गंभीर और विराट की बीच हुई गाली-गलौज

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स  बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच में कुछ ऐसा हुआ जो शायद भारतीय क्रिकेट के लिए शर्मिंदगी भरे पल होंगे. इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर के बीच बहस हो गई.

virat gambhie

दरअसल कोलकाता के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान की लगातार दो गेंदों पर छक्का मारने के बाद तीसरी गेंद पर विराट कोहली आउट हो गए. उनके विकेट गिरने का जश्न कोलकाता के खिलाड़ी मनाने लगे. इस पर कोहली भड़क उठे और फिर दोनों कप्तानों के बीच गाली-गलौज शुरू हो गई और अंपायर्स को बीच बचाव करना पड़ा. इस शर्मनाक व्यवहार के कारण दोनों ही बड़े खिलाड़ियों की क्रिकेट जगत में जमकर आलोचना हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi