S M L

गौतम की इस 'गंभीर' कुर्बानी के ऑस्ट्रेलियाई कनेक्शन को नजरअंदाज करना मुश्किल है!

पिछले 10 साल में दिल्ली डेयरडेविल्स बस तीन बार ही नॉकआउट राउंड में जगह बना सकी है तो फिर इस बार ऐसा चौंकाने वाला फैसला क्यों!

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Apr 26, 2018 04:39 PM IST

0
गौतम की इस 'गंभीर' कुर्बानी के ऑस्ट्रेलियाई कनेक्शन को नजरअंदाज करना मुश्किल है!

आईपीएल में कप्तान या फिर टीम मैनेजमेंट मैदान पर  कई बार चौंकाने वाले फैसले लेते रहे हैं. लेकिन अब इस टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन की अब तक की सबसे ज्यादा चौंकाने वाली घटना सामने आ चुकी है. दिल्ली डेयर डेविल्स के कप्तान गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी है.

हालांकि गंभीर ने स्पष्ट किया है कि कप्तानी छोड़ने का फैसला उनका निजी फैसला है और उन्होंने किसी दबाव में यह फैसला नहीं लिया है लेकिन  यह मामला उतना साफ नहीं दिख रहा है जितना कि बताया जा रहा है.

ponting dd

दबी जुबान से आईपीएल के सर्किल में यह बात उठ रही है कि दिल्ली डेयर डेविल्स के कोच और एक तरह से कहा जाए तो इंचार्ज और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की गंभीर के कप्तानी छोड़ने के फैसले में  बड़ी भूमिका हो सकती है.

इस पूरे मसले पर पोटिंग की भूमिका इसलिए भी महत्वपूर्ण नजर आ रही है क्योंकि इससे पहले भी आईपीएल में बीच टूर्नामेंट के दौरान कप्तान बदले गए गए हैं और लगभग सभी वाकियों में ऑस्ट्रेलियन एंगल शामिल रहा है.

आईपीएल में कप्तान बदलने का ऑस्ट्रेलियन एंगल

भारतीय क्रिकेट में टीम इंडिया के कप्तान रहे सौरव गांगुली को हटाने में ऑस्ट्रलियाई कोच ग्रेग चैपल की भूमिका तो इतिहास के पन्नों में दर्ज है ही लेकिन आईपीएल भी ऐसे कई मामलों का गवाह बना है जब बीच टूर्नामेंट में कप्तान बदले गए हैं.

खुद रिकी पोंटिंग ने भी साल 2013 में आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ कर रोहित शर्मा को टीम की बागडोर सौंप दी थी. इसके अलावा साल 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकनन ने भी सौरव गांगुली को केकेआर की कप्तानी से हटवाने में अहम भूमिका अदा की थी.

Hyderabad: Sunrisers Hyderabad batsman Shikhar Dhawan plays a shot during IPL 2018 cricket match against Mumbai Indians, in Hyderabad on Thursday. PTI Photo by Swapan Mahapatra (PTI4_12_2018_000318B) *** Local Caption ***

साल 2014 के सीजन में जब सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान शिखर धवन को हटा कर कैरेबियाई खिलाड़ी डैरेन सैमी की कप्तान बनाया गया था उसके पीछे भी एक और ऑस्ट्रेलियाई कोच टॉम मूडी का हाथ होने की बात सामने आई थी.

2015 के सीजन में जब राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉटसन को टॉस से पहले हटाकर स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया था तब भी इसमें ऑस्ट्रेलियाई एंगल शामिल था.

यह पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता के पोंटिंग ने ही गंभीर को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर करने में अहम भूमिका निभाई हो लेकिन इस पूरे प्रकरण में ऑस्ट्रेलियाई स्टाइल के पैटर्न को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

हमेशा से ही फिसड्डी टीम रही है दिल्ली डेयरडेविल्स

दो बार अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल का खिताब दिलाने वाले गौतम गंभीर को इस बार दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने कप्तानी के लिहाज से ही अपनी टीम में शामिल किया था. गंभीर की कप्तानी में दिल्ली की टीम ने अब तक बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है. अब तक खेले छह मुकाबलों में से दिल्ली को पांच में हार का सामना करना पड़ा है और दिल्ली की टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है.

लेकिन सवाल यह है कि क्य़ा यह इतना खराब प्रदर्शन है जैसा दिल्ली ने आईपीएल में कभी नहीं किया हो ?  दिल्ली की टीम हमेशा आईपीएल के इतिहास में सबसे फिसड्डी टीमों में से रही है. अब तक खेले गए 10 सीजंस में से बस तीन बार ही यह टीम सेमीफाइल या प्लेऑफ में जगह बना सकी है. ऐसे प्रदर्शन के बावजूद कभी भी बीच सीजन में कप्तान को बदलने की बात नहीं उठी थी लेकिन इस बार इतनी अच्छी कप्तानी के ट्रैक रिकॉर्ड वाले गौतम गंभीर को इस्तीफा देना पड़ा है तो इसका मतलब उतना सीधा नहीं हो सकता है जैसा पेश किया जा रहा है.

क्या अब खत्म हो जाएगा गंभीर का करियर!

आईपीएल में इस बार क्रिकेटरों की नीलामी में दिल्ली की टीम ने गौतम गंभीर को 2.8 करोड़ रुपए में खरीदा था. उसके बाद ही फ्रेंचाइजी ने अपना 50 फीसदी स्टेक JSW स्पोर्ट्स को बेच दिया. फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट में हुए इस बदलाव को भी गंभीर के इस्तीफे के मद्देनजर जोड़ कर देखा जा सकता है.

Delhi Daredevils captain Gautam Gambhir reacts as he walks back after loosing his wicket while Kolkata Knight Riders cricketers celebrate his wicket in the back during the 2018 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Kolkata Knight Riders and Delhi Daredevils at The Eden Gardens Cricket Stadium in Kolkata on April 16, 2018. / AFP PHOTO / Dibyangshu SARKAR / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे गंभीर आईपीएल में लगातार अपना जलवा बिखेर रहे थे. यही वह टूर्नामेंट था जहां वह अपने अक्सर फॉर्म और फिटनेस का मुजाहिरा करते थे. इस सीजन में उनके बल्ले से पांच पारियों में 100 से भी कम रन निकल सके हैं. स्ट्राइक रेट 100 से कम है और औसत 17.00 का है. ऐसे में एक और सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या अब गौतम गंभीर का करियर खत्म होने के कगार पर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi