S M L

IPL 2018 Eliminator, RR v KKR at Kolkata : कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के पास कोताही बरतने की गुंजाइश नहीं

बुधवार का मैच जीतने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद से दूसरे क्वालीफायर में खेलेगी जो कोलकाता में ही होगा, इससे फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम तय होगी

Updated On: May 23, 2018 02:55 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018 Eliminator, RR v KKR at Kolkata : कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के पास कोताही बरतने की गुंजाइश नहीं

पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के एलिमिनेटर में जब दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स से बुधवार को उसके घरेलू मैदान ईडन गार्डेंस पर खेलेगी तो किसी तरह की कोताही बरतने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी. अपने घर में होने वाले मैच के कारण नाइट राइडर्स जीत की प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगी, क्योंकि राजस्थान ने लोहे के चने चबाते हुए प्लेऑफ में कदम रखा है. राजस्थान का प्लेऑफ में प्रवेश मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की असफलता का भी परिणाम है.

नाइट राइडर्स ने इस सत्र में दोनों मैचों में रॉयल्स को हराया है

नाइट राइडर्स ने इस सत्र में अब तक दोनों मैचों में रॉयल्स को हराया है. पिछले महीने जयपुर में सात विकेट से हराने के बाद एक सप्ताह पहले ईडन गार्डेंस पर छह विकेट से मात देकर प्लेऑफ में जगह बनाई. लगातार तीन जीत दर्ज करके नाइट राइडर्स के हौसले बुलंद है जिसने छठी बार अंतिम चार में जगह बनाई है. उसके लिए सोने पे सुहागा यह है कि चारों क्वालीफायर में वह अकेली टीम है जिसे अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा मिल रहा है. बुधवार का मैच जीतने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद या चेन्नई सुपर किंग्स से दूसरे क्वालीफायर में खेलेगी जो कोलकाता में ही होगा. इससे फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम तय होगी.

स्टोक्स और बटलर की कमी खलेगी राजस्थान को

इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर और उनके साथी हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के अच्छे प्रदर्शन के दम पर राजस्थान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में जीत हासिल की और प्लेऑफ में लगभग स्थान पक्का कर लिया. इसके बाद, दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुंबई को मिली हार और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पंजाब को मिली मात राजस्थान के लिए जश्न का कारण बन गई और उसने प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. स्टोक्स और बटलर इंग्लैंड के लिए खेलने स्वदेश रवाना हो गए हैं.

दिनेश कार्तिक और सुनील नारायन कोलकाता के मुख्य हथियार

नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद पर पांच विकेट से जीत हासिल कर प्लेऑफ में स्थान हासिल किया. दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण वाली सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर बनाया. कप्तान दिनेश कार्तिक और सुनील नारायन कोलकाता के मुख्य हथियारों में से एक हैं. इसके बाद, राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए उसके पास कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव, पीयूष चावला और आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन हैं. कार्तिक ने इस सीजन में कोलकाता के लिए 438 रन बनाए हैं. नरेन चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में 300 से अधिक रन बनाते हुए 15 विकेट भी लिए हैं. उनसे पहले इस सूची में शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो और जैक्स कैलिस का नाम शामिल है. इसके अलावा, आंद्रे रसेल भी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से वह राजस्थान के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

रहाणे की टीम को करना होगा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

एलिमिनेटर में अब अजिंक्य रहाणे की टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती सुनील नारायन, पीयूष चावला और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी को हराना होगा. यादव ने पिछले मैच में 20 रन देकर चार विकेट लिए थे. कप्तान रहाणे को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा जिन्होंने 324 रन बनाए हैं. वहीं संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन फिनिशर की भूमिका में होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi