S M L

IPL 2018, DD vs KKR: नए कप्‍तान के साथ नए अंदाज में दिखी दिल्‍ली, कोलकाता को आसानी से हराया

नए कप्तान दिल्ली डेयरडेविल्स की आगुवाई वाली दिल्ली ने 55 रन के बड़े अंतर से कोलकाता को हराया

Updated On: Apr 27, 2018 11:42 PM IST

Kiran Singh

0
IPL 2018, DD vs KKR: नए कप्‍तान के साथ नए अंदाज में दिखी दिल्‍ली, कोलकाता को आसानी से हराया
Loading...

नए कप्तान के साथ उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स ने कोलकाता को हराकर टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदों को बरकरार रखते हुए जीत की लय हासिल कर ली है.  श्रेयस अय्यर की आगुवाई में उतरी दिल्ली ने कोलकाता को 55 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए  दिल्ली ने चार विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए. नए कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 93 रन और पृथ्वी शॉ के 62 रन की बड़ी पारी की बदौलत दिल्ली ने कोलकाता के सामने मजबूत स्कोर खड़ा किया.अय्यर ने 40 गेंदों पर 3 चौके और 10 छक्के लगाए, वहीं शॉ ने 44 गेंदों पर 7 चौके और दो छक्के की मदद से 62 रन बनाए.

बल्‍लेबाजों के बाद दिल्‍ली के गेंदबाजों ने भी अपनी जिम्‍मेदारी को बखूबी निभाया और मेहमान टीम को मैदान पर टिकने नहीं दिया. दिल्‍ली के गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्‍लेबाजाें को लय में लौटने का मौका ही नहीं दिया. ट्रेंट बोल्‍ट, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, अमित मिश्रा और आवेश ख्‍ाान ने दो- दो विकेट लिए.

गिल और रसेल किया संघर्ष

लड़खड़ाती पारी को शुभमन गिल और आंद्रे रसेल ने सकंट से उभारने की कोशिश की और एक मजबूत पार्टनरशिप करके जीत के अंतर को काफी कम कर दिया था, लेकिन 141 रन पर गिल के रूप में कोलकाता को छठां झटका लगने के बाद एक बार फिर कोलकाता मुश्किल में पड़ गए थी और इसके बाद 141 रन पर ही कोलकाता ने शिवम मावी के रूप में अपना 7वां विकेट खो दिया था. लेकिन 144 रन रसेल के रूप में  8वां झटका लगते ही कोलकाता की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया रसेल ने 44 रन की पारी खेली.

पावर प्ले में ही गंवा दिए 4 विकेट

कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पावर प्ले में ही मेहमान टीम कोलकाता ने 51 रन पर 4 अहम विकेट गंवा दिए थे. कोलकाता को पहला झटका 19 रन पर क्रिस लिन के रूप में लगा. इसके झटके से अभी टीम उभरी ही नहीं थी कि अगली दूसरी गेंद पर 20 रन रॉबिन उथप्पा अपना विकेट गंवा बैठे, सलामी बल्लेबाज सुनील नारायण ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं पाए और 33 रन पर तीसरा विकेट सुनील 26 का गिरा, इसके बाद पावर प्ले के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नीतीश राणा ने अपना विकेट गंवाकर कोलकाता को मुश्किल में डाल दिया था.

129 पर पर दिल्ली को लगा बड़ा झटका

पृथ्वी और कॉलिन मुनरो 33 ने टीम को मजबूत शुरुआती दिलाई और 59 रन पर मुनरो के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद अय्यर और शॉ की जोड़ी ने कोलकाता के गेंदबाजों को परेशान किया। दिल्ली को दूसरा झटका 127 रन पर लगा, जब शॉ को पीयूष चावला ने बोल्ड किया। शॉ की जगह रिषभ मैदान पर आए, लेकिन दो गेंद बाद ही बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गए, यहां दिल्ली को बड़ा झटका लगा थाख्, लेकिन उसके बाद मैक्सवेल ने कप्तान के साथ मिलकर इस झटके से टीम को जल्द ही बाहर निकाल दिया.

दो बार चूकी कोलकाता

डेथ ओवर्स में कोलकाता फील्डिंग में चूक गई थी। मैक्सवेल ने भले ही 18 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली, लेकिन वह अय्यर ने साथ मैदान पर मजबूती के साथ डटे रहे और कप्तान को आखिरी ओवर्स में खुलकर खेलने का भी मौका दिया. ऐसे में कोलकाता ने दो बार मैकसवेल को जीवनदान दिया. 18 ओवर की पहली गेंद पर राणा मैक्सवेल का कैच लेने से चूक गए थे, नारायण की गेंद पर मैक्सवेल ने बड़ा शॉट खेलाए राणा ने डाइव लगाई, लेकिन यहां चूक गए. इस ओवर की तीसरी गेंद पर मैक्सवेल का एक बार और जीवनदान मिला. बड़ा शॉट खेलाए लॉन्ग ऑन पर एक बार राणा ने यह मौका गंवाया गेंद उनके हाथों को छूती हुई निकल गई.

 

1000 के क्लब में शामिल हुए श्रेयस

iyer1

श्रेयस ने इस मैच में आईपीएल में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं और इसी के साथ सबसे कम पारियों में इस क्लब में शामिल होने वाले श्रेयस छठें भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं. श्रेयस ने 39 पारियों में 1000 रन पूरे किए. सबसे कम पारी में 1000 हजार के क्लब में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में पहला नाम सचिन तेंदुलकर थाए उन्होंने 31 पारी में 1000 रन पूरे किए थे। रैना 34 पारी मेए गंभीर 36 पारी मेंए रोहितए धोनी और रहाणे तीनों ने 37 पारियों में और गांगुली ने 38 पारीयों में इस आंकड़ें को छूआ.

अर्धशतक लगाने वाले संयुक्त रूप से युवा खिलाड़ी बने पृथ्वी

पृथ्वी ने इस मुकाबले में अर्धशतक जड़ने के साथ ही एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले वह सयुंक्त रूप से सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. पृथ्वी शॉ ने 18 साल 169 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ा. संजू सैमसन ने 2013 में इसी उम्र में यह कीर्तिमान रचा था. इससे बाद 2016 में रिषभ पंत ने 18 साल 212 दिन की उम्र, 2017 में इशान किशन ने 18 साल 299 दिन,  2008 गोस्वामी ने 19 साल 1 दिन और 2009 में मनीष पांडे ने 19 साल 253 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi