S M L

IPL 2018, KXIP vs DD: कोटला के मैदान पर गेल के तूफान का सामना करेंगे दिल्ली के गेंदबाज

पंजाब के पास अगर गेल और केएल राहुल की बेहतरीन सलामी जोड़ी है तो दिल्ली के पास भी ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाज हैं

FP Staff Updated On: Apr 23, 2018 11:51 AM IST

0
IPL 2018, KXIP vs DD: कोटला के मैदान पर गेल के तूफान का सामना करेंगे दिल्ली के गेंदबाज

सोमवार को दिल्ली डेयरडेविल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से होगा. इस टूर्नामेंट में अब तक कुछ खास प्रदर्शन ना कर पाने वाली दिल्ली के सामने अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर पंजाब के विजय रथ को रोकने की चुनौती होगी. हालांकि जिसके लिए दिल्ली के गेंदबाजों को गेल के तूफान को थामना होगा, जो फिलहाल मुश्किल लग रहा है.

प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो दिल्ली की स्थिति सभी टीमों में दयनीय बनी हुई है. पहले पांच मैचों में से चार में हार का सामना करने वाली दिल्ली की टीम अंकतालिका सबसे निचले पायदान पर है. ऐसे में उसका सामना अब किंग्स इलेवन से है जिसका रिकॉर्ड दिल्ली से ठीक उलट है. पंजाब ने पांच में से चार मैच जीते हैं और वह आठ अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है.

दिल्ली के युवा जोश में वापसी का दम है 

अंकतालिका को आधार बना कर देखा जाए तो यह मुकाबला एकतरफा लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है. एक ओर जहां पंजाब के पास अगर गेल और केएल राहुल की बेहतरीन सलामी जोड़ी है. तो दिल्ली के पास भी ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाज हैं. जो शानदार फॉर्म में भी हैं. पंत ने अभी तक कुल पांच मैचों में 223 रन बनाए हैं. पंत और अय्यर की जोड़ी ने दिल्ली के पिछले मुकाबले में बैंगलोर के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी और वह पंजाब के खिलाफ गेल-राहुल की जोड़ी की काट बन सकते हैं. इस टीम के पास जेसन रॉय, क्रिस मॉरिस और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी भी हैं जो चल गए तो किसी भी टारगेट को चंद ओवरों में हासिल कर सकते हैं.

गंभीर फॉर्म मेंं वापस आए तो पड़ सकते हैं पंजाब पर भारी

इस मुकाबले में दिल्ली की गेंदबाजी की कमान ट्रेंट बोल्ट के हाथ में है, जो पैनी गेंदबाजी से पंजाब के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. हालांकि टीम के स्पिनर अभी तक कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हैं. दिल्ली के लिए चिंता का विषय सिर्फ एक है, वह है कप्तान गौतम गंभीर का फॉर्म में ना होना. केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार खिताब दिलाने वाले गंभीर दिल्ली की कमान संभालने के बाद कप्तानी और बल्लेबाजों दोनों में अभी तक अपना पुराना जोश और जज्बा दिखाने में नाकाम रहे हैं. उन्होंने पांच मैचों में अब तक केवल 85 रन बनाए हैं. अगर यह खिलाड़ी इस मैच के दौरान फॉर्म में वापसी कर लेता है तो यह अकेले ही दिल्ली को मैच जिताने का दम भी रखता है.

शानदार फॉर्म में है गेल और राहुल की सलामी जोड़ी

किंग्स इलेवन पंजाब अपने पांच में से चार मैचों में जीत हासिल कर शीर्ष पर बनी हुई है. इसका कारण है इस टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और केएल राहुल. राहुल ने अब तक पांच मैचों में 213 रन बनाए हैं. वहीं गेल को थामना तो फिलहाल मुश्किल लग रहा है. इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अब तक तीन ही मैच खेले हैं, जिनमें एक शतक और दो अर्धशतकों की मदद से कुल 229 रन बनाए हैं. पंजाब की यह खतरनाक सलामी जोड़ी किसी भी विरोधी टीम के गेंदबाजी अटैक को उधेड़ सकती है.

गेंदबाजी में अनुभव की कमी, दिल्ली के बल्लेबाजों के पास है मौका

हालांकि शानदार फॉर्म में चल रही इस सलामी जोड़ी के कारण मध्य क्रम के बल्लेबाजों को कोई खास अवसर नहीं मिला है. मध्य क्रम में मौजूद बल्लेबाज युवराज सिंह और एरोन फिंच की काबिलियत पर किसी को भी संदेह नहीं है लेकिन बल्लेबाजी का मौका ना मिलने के कारण इन्हें कुछ परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ सकता है. गेंदबाजी की बात करें तो कप्तान रविचंद्रन अश्विन के अलावा टीम में कोई ज्यादा अनुभवी गेंदबाज नहीं है. जिसका फायदा दिल्ली के बल्लेबाजों को मिल सकता है.

मोहाली की हार का बदला कोटला में ले सकती है दिल्ली

बता दें कि यह दोनों टीमें इस सीजन में पहले भी मोहाली में भिड़ चुकी हैं. उस मैच में पंजाब ने दिल्ली पर छह विकेट से जीत दर्ज की थी. अब देखना यह होगा कि दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर उसका बदला चुकता कर पाती है या नहीं. हालांकि इस मैच का नतीजा कुछ भी हो, लेकिन दर्शकों का मनोरंजन तय है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi