S M L

IPL 2018, CSK vs RCB: धोनी के 'किंग्‍स' की वजह से मुश्किल में आई कोहली की 'रॉयल टीम'

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराया और इसी के साथ बैंगलोर पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है

Updated On: May 05, 2018 10:51 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018, CSK vs RCB: धोनी के 'किंग्‍स' की वजह से मुश्किल में आई कोहली की 'रॉयल टीम'

पहले गेंदबाज और फिर बल्‍लेबाजों के धारदार प्रदर्शन की बदौलत चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने विराट कोहली की आगुवाई वाली रॉयल चैंलजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया है. टॉस हार पहले बल्‍लेबाजी करनी उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को महेन्‍द्र सिंह धोनी की आगुवाई में उतरी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 127 रन पर रोक दिया. जवाब में चेन्‍नई ने 12 गेंद शेष रहते 128 बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. इसी के साथ चेन्‍नई जहां शीर्ष पर पहुंच गई है, वहीं बैंगलोर तालिका में छठें पायदान पर पहुंच गई है और इसी के साथ टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा उस पर मंडराने लगा है.

धोनी और रायडू ने दिलाई जीत

कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी और सलामी बल्‍लेबाज ने अपनी जिम्‍मेदारियों को बखूबी निभाते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. हालांकि एक समय चेन्‍नई सुपर किंग्‍स में भी मुश्किलों में फंसती आ रही थी, लेकिन कप्‍तान ने टीम को सकंट से निकालने में सफल रहे.18 रन पर ही टीम ने शेन वॉटसन जैसा अहम विकेट गंवा दिया और 80 रन पर चेन्‍नई ने चार विकेट गंवा दिए. हालांकि लक्ष्‍य अधिक ना होने के कारण कप्‍तान ने आसानी से टीम को जीत दिला दी. सुरेश रैना ने 25 रन, ध्रुव शौरी 8 और ब्रावो ने नाबाद 14 रन की पारी खेली.

महंगे साबित हुए टिम साउदी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए टिम साउदी और यजुवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हुए. साउदी ने 3 ओवर में 30 रन लुटाए, वहीं चहल ने 3 ओवर में 29 रन लुटाए. वहीं दोनों गेंदबाजों को इस मैच में एक भी सफलता नहीं मिल पाई. उमेश यादव ने 15 रन पर दो विकेट लिए. कॉलिन डी ग्रैंड होम और मुरुबन अश्विन को भी एक-एक सफलता मिली.

8 बल्‍लेबाजों ने बनाए सिर्फ 34 रन

इससे पहले रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर ने चेन्‍नई के गेंदबाजों से सामने घुटने टेक दिए. आईपीएल के इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे पार्थिव पटेल और टिम साउदी के अलावा उनका कोई भी बल्‍लेबाज 10 रन के आकंडे को छू तक नहीं पाया. ब्रेडन मैकलम 5, कोहली 8, एबी डिविलियर्स 1, मनदीप सिंह 7, कॉलिन डी ग्रैंडहोम 8, मुरुगन अश्विन 1, उमेश यादव 1 और मोहम्‍मद सिराज 3 रन ही बनाए सके. रविंद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे. जिन्होंने 18 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. जबकि हरभजन सिंह ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए. आईपीएल में पदार्पण कर रहे डेविड विली (24 रन देकर एक विकेट) ने गेंदबाजी की शुरुआत की.

फ्लॉप रहे स्‍टार बल्‍लेबाज

स्‍टार खिलाड़ियों से सजी बैंगलोर के बल्‍लेबाज चेन्‍नई से सामने पूरी तरह से फ्लॉप रहे.सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम (05) ने ओवर की अंतिम गेंद को सीमारेखा के बाहर पहुंचाया. लेकिन लुंगी एंंगिडी (24 रन देकर एक विकेट) के अगले ओवर की दूसरी गेंद को न्यूजीलैंड का यह स्टार बल्लेबाज समझ नहीं सका और मिड आॅन पर शार्दुल ठाकुर को कैच देकर आउट हो गया. भारतीय टीम के कप्तान कोहली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 11 गेंद में आठ रन बनाकर जडेजा की पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. अगले ओवर में एबी डिविलियर्स (01) हरभजन सिंह का शिकार बने, जिन्हें विकेटकीपर धोनी ने स्टंप किया.

जडेजा ने बिगाड़ी बैंगलोर की रणनीति

अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली का बड़ा विकेट लेने के बाद जडेजा ने मनदीप सिंह (07) के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया, इसी दौरान पटेल ने 37 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. जडेजा ने फिर अपनी ही गेंद पर पटेल का कैच लेकर इस विकेटकीपर बल्लेबाज की पारी का भी अंत किया, जिन्होंने 41 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से 53 रन बनाए.

साउदी ने कोशिश की पारी को संभालने की

बैंगलोर ने 13वें ओवर में पटेल, 14वें ओवर में मुरूगन अश्विन, 15वें ओवर में कोलिन ग्रैंडहोमे और 16वें ओवर में उमेश यादव के विकेट गंवाए, जिससे उसका स्कोर पांच विकेट 84 रन से आठ विकेट पर 89 रन हो गया. विली ने ग्रैंडहोमे का विकेट लेने के बाद उमेश यादव को रन आउट किया. इस तरह टीम ने 17.1 ओवर में 100 रन पूरे किए. साउदी ने कुछ रन जुटाने का प्रयास किया और 26 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से नाबाद 36 रन बनाए. अंतिम ओवर में मोहम्मद सिराज रन आउट हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi