S M L

IPL 2018, CSK vs KXIP : चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को बाहर किया, राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ में जगह बनाई

लुंगी एंगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सुरेश रैना के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपरकिंग्स ने अंतिम लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराया

FP Staff Updated On: May 21, 2018 12:31 AM IST

0
IPL 2018, CSK vs KXIP : चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को बाहर किया, राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ में जगह बनाई

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यही कहा जा सकता है कि उसे ना खुदा मिला, ना विसाले सनम. पंजाब की टीम को प्ले ऑफ में क्वालीफाई करने के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को 100 या इससे कम रन के स्कोर पर रोकना था. लेकिन ना तो वह सुपरकिंग्स को रोक पाए और ना ही जीत के साथ इस आईपीएल का समापन कर सके. तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सुरेश रैना के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपरकिंग्स ने अंतिम लीग मैच में रविवार को पुणे में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर किया. पंजाब की हार के साथ राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. रॉयल्स की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए मुंबई इंडियंस की हार और किंग्स इलेवन की हार या कम अंतर से जीत की दरकार थी और दोनों ही मैचों के नतीजे उनके पक्ष में रहे.

पंजाब के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चाहर (39) के बीच पांचवें विकेट की 56 रन की साझेदारी की बदौलत 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सात गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे. रैना ने 48 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े, जबकि चाहर ने 20 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े. पंजाब की ओर से अंकित राजपूत ने 19 जबकि कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 36 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

इससे पहले सुपरकिंग्स ने एंगिडी (10 रन देकर चार विकेट), शार्दुल ठाकुर (33 रन पर दो विकेट) और ड्वेन ब्रावो (39 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेटा. करूण नायर ने अंत में 26 गेंद में तीन चौकों और पांच छक्कों से 54 रन की पारी खेलकर पंजाब को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी भी की.

दूसरे स्थान पर रही सुपरकिंग्स

इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही. सनराइजर्स हैदराबाद के भी 18 अंक रहे, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण टीम शीर्ष पर रही. पहले क्वालीफायर में अब सुपरकिंग्स का सामना 22 मई को वानखेडे स्टेडियम में सनराइजर्स से होगा. कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल्स एलिमिनेटर में 23 मई को कोलकाता के ईडन गार्डेंस में आमने-सामने होंगे.

जल्द गंवा दिया अंबाती रायडू का विकेट

लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने दूसरे ओवर में ही अंबाती रायडू (01) का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमाया. फाफ डुप्लेसी (14) ने अंकित राजपूत पर दो चौके लगाए, जबकि सुरेश रैना ने एंड्रयू टाइ पर लगातार दो चौके जड़े. डुप्लेसी हालांकि इसके बाद राजपूत की गेंद पर स्लिप में क्रिस गेल को कैच दे बैठे. राजपूत ने अगली गेंद पर सैम बिलिंग्स (00) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स का स्कोर 27 रन पर तीन विकेट किया. इसी ओवर में एरोन फिंच ने हरभजन सिंह (19) का कैच टपकाया जब वह स्लिप में गेल में आगे कूद गए.

पंजाब को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर किया

सुपरकिंग्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 33 रन ही बना सकी. हरभजन ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए मोहित पर चौका जबकि राजपूत पर छक्का जड़ा. उन्होंने रैना के साथ मिलकर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया, पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पहली ही गेंद पर हरभजन को पगबाधा करके सुपरकिंग्स को चौथा झटका दिया. रैना ने इसके बाद दीपक चाहर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. चाहर ने अश्विन पर लगातार दो छक्के लगाए और फिर चौके के साथ टीम के रनों का सैकड़ा पूरा करते हुए पंजाब को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर किया. चाहर ने अक्षर पर पारी का अपना तीसरा छक्का जड़ा.

धोनी ने छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई

सुपरकिंग्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 40 रन की दरकार थी. अश्विन ने चाहर को मोहित के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया. अश्विन के 17वें ओवर में छह जबकि मोहित के 18वें ओवर में 11 रन बने जिससे सुपरकिंग्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 23 रन की जरूरत थी. रैना ने 19वें ओवर में टाइ दो छक्कों और दो चौकों के साथ स्कोर बराबर किया और इस दौरान 45 गेंद अर्धशतक भी पूरा किया. धोनी ने मोहित की पहली गेंद पर छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई.

16 रन पर ही तीन विकेट गंवाकर संकट में आ गई पंजाब

इससे पहले धोनी ने टॉस जीतकर पंजाब की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया जो सही साबित हुआ. पंजाब की टीम चौथे ओवर में 16 रन पर ही तीन विकेट गंवाकर संकट में आ गई. एंगिडी ने अपने पहले ही ओवर में क्रिस गेल (00) को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया. एरोन फिंच (04) ने तेज गेंदबाज दीपक चाहर की पारी की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन इसी ओवर में स्लिप में सुरेश रैना को कैच दे बैठे. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (07) इसके बाद एंगिडी की अंदर आती गेंद को छोड़ने की गलती कर बैठे जिसने उनके स्टंप उखाड़ दिए. तिवारी और मिलर ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया.

करुण नायर ने अर्धशतक लगा संभाली पारी

मिलर ने चाहर पर चौका और छक्का लगाया, जबकि तिवारी ने हरभजन सिंह का स्वागत चौके और छक्के से करते हुए आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया. पंजाब की टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 71 रन बनाए. रवीद्र जडेजा ने अपनी पहली ही गेंद पर तिवारी को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराया. उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया. नायर ने अक्षर पटेल (14) के साथ मिलकर 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. नायर ने इस बीच जडेजा और ब्रावो पर छक्के जड़े, जबकि अक्षर ने जडेजा की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया. ठाकुर ने अक्षर को बिलिंग्स के हाथों कैच कराया. नायर ने हालांकि इसी ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा. एंगिडी ने 18वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन (00) और एंड्रयू टाइ (00) को पवेलियन भेजा. नायर ने ब्रावो की लगातार गेंदों पर चौके और दो छक्कों के साथ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद पर चाहर को कैच दे बैठे. उनकी पारी की बदौलत पंजाब की टीम अंतिम सात ओवर में 71 रन जोड़ने में सफल रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi