S M L

IPL 2018, CSK vs RR: चेन्नई के बल्लेबाजों और गेंदबाजों के सुपर प्रदर्शन के सामने बेबस नजर आई राजस्थान

चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 64 रन के बड़े अंतर से हराया

Updated On: Apr 20, 2018 11:44 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018, CSK vs RR: चेन्नई के बल्लेबाजों और गेंदबाजों के सुपर प्रदर्शन के सामने बेबस नजर आई राजस्थान

शेन वाटसन के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 64 रन से हरा दिया है और इस जीत के साथ ही चेन्नई तालिका में टॉप पर पहुंच गई हैं. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने निर्धारित ओवर में 204 रन बनाए. जीत के लिए मिले 205 रन के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान 140 रन पर ही सिमट गई. चेन्नई की ओर से दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा ने दो-दो विकेट और शेन वाटसन व इमरान ताहिर ने एक- एक विकेट लिया.

शेन वाटसन की शतकीय पारी के सामने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों का रंग फीका नजर आया. हालांकि राजस्थान के गेंदबाजों ने 10 ओवर में अपने लय में लौटे और बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती चेन्नई को 204 तक रोका.

वाटसन ने जड़ा आईपीएल का तीसरा शतक

विपक्षी गेंदबाजों पर पूरी तरह से हावी होते हुए शेन वाटसन ने 57 गेंदों पर 106 रन की पारी खेली. वाटसन ने 9 चौके और 6 छक्के लगाए. पारी के पहले ओवर में वाटसन में आक्रामक रवैया अपनाते हुए गेंदबाजों को धुनाई शुरू कर दी थी और पहले अंबाती रायडु की मदद से टीम को 4.2 ओवर में 50 रन तक पहुंचाया. अगली गेंद पर रायडु ने अपना विकेट गंवा दिया और उनकी जगह आए सुरेश रैना के साथ अच्छी तालमेल बैठाते हुए दोनों छोर से अटैक करना जारी रखा. रैना ने नौ चौकों की मदद से 29 गेंदों पर 46 रन बनाए. वाटसन का विकेट गोपाल को मिला. आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स को वाटसन का विकेट लेने में कामयाबी मिली, लेकिन तक तक देरी हो गई थी.

राहुल त्रिपाठी ने गंवाए दो अहम मौके

चेन्‍नई की जीत के हीरो रहे शेन वाटसन को दो बार जीवनदान मिला और दोनों ही बार राहुल  त्रिपाठी ने मौके गंवाए, जिसका खामियाजा राजस्‍थान को मैच गंवाकर  भुगतना पड़ा.  लंबे समय तक राजस्थान राॅॅयल्स का अहम अंग रहे वाटसन ने अपनी इस पूर्व टीम के कमजोर आक्रमण और लचर क्षेत्ररक्षण का पूरा फायदा उठाया. उन्हें पहले दो ओवरों में दो जीवनदान मिले. दोनों अवसरों पर राहुल त्रिपाठी ने उनका कैच छोड़ा. इनमें से पहला कैच काफी आसान था.

13 ओवर के बाद राजस्थान ने वापसी की

चेन्नई ने पहले 13 ओवर में लगभग 11.50 के रन रेट से रन बनाकर स्कोर 150 रन पर पहुंचा दिया था, लेकिन इसके बाद रायल्स के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और अंतिम सात ओवरों में केवल 7.71 के रन रेट से 54 रन दिए. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बैकपेन के बावजूद नाबाद 79 रन की पारी खेलने वाले महेन्द्र सिंह धोनी का बल्ला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नहीं चल पाया और 5 रन पर गोपाल की गेदं पर गौथम को अपना कैच थमा बैठे. धोनी के अलावा सैम बिलिंग्स ने 3 रन ही बना सके. ड्वेन ब्रावो 24 रन और रविन्द्र जडेजा 2 रन पर नाबाद रहे.

 

Pune: Deepak Chahar of  Chennai Super Kings celebrates wicket of Sanju Samson of Rajasthan Royals during an IPL t-20 match in Pune on Friday.  PTI Photo/IPL/ SPORTZPICS(PTI4_20_2018_000194B)

बल्लेबाजी के बाद चेन्नई के गेंदबाजों का सुपर प्रदर्शन बल्लेबाजों के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को परेशान किया और किसी भी बल्लेबाज को ज्यादा समय तक मैदान पर टिकने नहीं दिया. दूसरे ओवर में ही शार्दुल ने राजस्थान को क्लासन के रूप में पहला झटका दिया. तीसरे ओवर तक राजस्थान को संजु सैमसन के रूप में तीसरा और पांचवें ओवर तक कप्तान अजिंक्या रहाणे के रूप में तीसरा झटका लगा. अपने तीन अहम विकेट गंवाने के बाद बटलर और स्टोक्स ने मजबूूत पार्टनरशिप करने की कोशिश की, लेकिन ब्रावो ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए बटलर को अपना शिकार बनाया. 13 वें ओवर तक ब्रावो ने राहुल त्रिपाठी को अपना शिकार बनाया.

स्टोक्स के अलावा कोई नहीं टिक पाया

आईपीएल के इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे बेन स्टोक्स के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के अटैक के सामने कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं टिक पाया. स्टोक्स ने 37 गेंदों का सामना करते हुए 45 रन की पारी खेली. इमरान ताहिर ने उन्हें सैम बिलिंग्स के हाथों कैच करवाकर राजस्थान की मजबूत उम्मीद को तोड़ दिया. स्टोक्स के तुरंत बाद गौथम अपना और स्टअर्ट बिन्नी के रूप में राजस्थान को झटके लगे. इसके बाद कर्ण शर्मा ने 140 पर उनादकट और लॉकलिन के रूप में लगातार दो विकेट लगातर 18 3 ओवर में ही मैच को समेट दिया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi