S M L

IPL 2018: लेग स्पिनर बनने की कोशिश में कहीं अपना ही नुकसान तो नहीं कर रहे हैं आर अश्विन

वनडे टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के हाथों अपना स्थान गंवा चुके अश्विन कलाई का स्पिनर बनने की कोशिश में हैं

FP Staff Updated On: Apr 21, 2018 04:13 PM IST

0
IPL 2018: लेग स्पिनर बनने की कोशिश में कहीं अपना ही नुकसान तो नहीं कर रहे हैं आर अश्विन

आईपीएल के मौजूदा सीजन में इस बार सबसे ज्यादा चर्चा का विषय आर अश्विन की गेंदबाजी बन रही है. टेस्ट क्रिकेट में अपनी उंगलियों के सहारे ऑफ स्पिन कराकर 300 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले अश्विन लेग स्पिन पर जमकर हाथ आजमा रहे हैं. पिछले कुछ महीनों घरेलू क्रिकेट सीजन में शुरू हुआ अश्विन का यह एक्सपेरीमेंट आईपीएल में भी बदस्तूर जारी है. अश्विन खुद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं लिहाजा बेधड़क कलाई के सहारे गेंद को टर्न कराने की कोशिश में जुटे हैं.

अश्विन की यह कोशिश उनके लिए कामयाबी का जरिया नहीं बन रही है अलबत्ता उनके लिए मुसीबत खड़ी करती दिख रही है. गुरूवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अश्विन ने गेंद को घुमाने के लिए उंगलियों की बजाय अपनी कलाई का जमकर इस्तेमाल किया. नतीजे के तौर पर चार ओवर में वह 53 रन देकर एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके.

chahal kuldeep

दरअसल लंबे वक्त से टीम इंडिया के वनडे और टी20 स्क्वॉय़ड मे कलाई के स्पिनर्स कुलदीप यादव और युवेंद्र चहल के हाथों अपना स्थान गंवा चुक अश्विन ने अब टीम में कलाई के स्पिनर की बढ़ती डिमांड के चलते लेग स्पिनर बनने की ठानी है.  इस कोशिश में अश्विन ने पहले रणजी ट्रॉफी और ईरानी कप के बाद अब आईपीएल में लेग स्पिन करने की कोशिश कर रही हैं.

अश्विन की यह कोशिश उनके लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा है, ‘ वेरिएशन लने के लिए तो एक दो गेंदें फेंकी जी सकती हैं लेकिन इस तरह लगातार लेग स्पिन गेंदबाजी करके अश्विन अपना ही नुकसान कर रहे हैं. लेग स्पिनर के तौर पर वह चहल और कुलदीप के सामने कहीं नहीं ठहरते. यही नहीं वनडे टीम में आने के लिए जिस स्तर की फिटनेस की दरकार है वैसी फिटनेस अश्विन के पास नहीं है. बेहतर होगा कि वह आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी स्ट्रेंथ पर ही तैयारी करें. चहल और कुलदीप टेस्ट टीम में भी उनका स्थान ले सकते हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi