विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017 : स्मिथ और रहाणे के कमाल से जीता पुणे

राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से दी मात

IANS Updated On: Apr 06, 2017 11:55 PM IST

0
आईपीएल 2017 : स्मिथ और रहाणे के कमाल से जीता पुणे

स्टीव स्मिथ से इस समय आप कुछ भी करने को कह दें, वो कर देंगे. कुछ इस तरह की फॉर्म में है ऑस्ट्रेलियन कप्तान, जो अब राइजिंग पुणे सुपरजायंट के कप्तान हैं. पहले अजिंक्य रहाणे का अर्ध शतक (60 रन, जिसने नींव रखी. उसके बाद स्टीव स्मिथ के नॉट आउट 84 रन.

इन दो पारियों की बदौलत पुणे सुपरजायंट्स ने गुरुवार को अपनी मेजबानी में पहली बार आईपीएल का कोई मुकाबला जीता. मेजबान टीम ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हरा दिया. मुंबई से मिले 185 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे ने तीन विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते 187 रन बनाकर जीत हासिल कर ली.

पुणे को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी. लेकिन शुरुआती तीन गेंद में सिर्फ तीन रन बने. अब तीन गेंद में 10 रन चाहिए थे और मैच रोमांचक मोड़ ले चुका था. लेकिन स्मिथ ने यहां लगातार दो छक्के लगाते हुए अपनी टीम को शानदार अंदाज में जीत दिलाई.

पुणे ने शुरुआत तो तेज की, लेकिन मयंक अग्रवाल (6) के रूप में उसे पहला झटका लगा. पुणे को हालांकि पहले झटके से कोई फर्क नहीं पड़ा. सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (60) ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 8.28 की औसत से 58 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दिशा में बनाए रखा.

रहाणे 93 के कुल स्कोर पर आउट हुए. रहाणे ने 34 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए. रहाणे के जाने के बाद स्मिथ को आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (21) का साथ मिला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नौ से अधिक के औसत से 50 रन जोड़े.

स्टोक्स के जाने के बाद पुणे के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 12) उतरे. धौनी ने धैर्यपूर्वक क्रीज पर समय बिताया और लगातार स्मिथ को स्ट्राइक देते रहे. दोनों ने 44 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

मुंबई इंडियंस ने अंतिम ओवरों में कीरॉन पोलार्ड (27) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 35) की तूफानी पारियों की मदद से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के दूसरे मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ गुरुवार को 185 रनों का लक्ष्य रखा था.

Pune:Mumbai Indians batsman Jos Buttler plays a shot during the  match played against Rising Pune Supergiants in Pune on Thursday. PTI Photo by Shashank Parade(PTI4_6_2017_000252B)

पुणे के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने लिए. उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरो में 28 रन ही खर्च किए. उनके अलावा रजत भाटिया ने दो विकेट लिए.

बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर मैदान पर उतरी मुंबई की पार्थिव पटेल (19) और जोस बटलर (38) ने तेज शुरुआत दी और 4.2 ओवरों में 45 रन जोड़ डाले. इमरान ने पटेल को पीछे से बोल्ड कर पुणे को पहली सफलता दिलाई.

कप्तान रोहित शर्मा (3) कुछ खास नहीं कर पाए और इमरान की गुगली में फंस कर बोल्ड हो गए. एक रन बाद इमरान ने बटलर को भी पगबाधा आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया.

अंबाती रायडु (10) ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन भाटिया ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन भेज दिया. क्रुणाल पांड्या (3) को रजत ने अपना दूसरा शिकार बनाया. लेकिन अंत में केरन पोलार्ड ने 17 गेंदों में तीन छक्के और एक चौका लगाकर मुंबई के बड़े स्कोर की उम्मीदों को जिंदा रखा। दूसरे छोर पर खड़े पांड्या ने अंतिम ओवर में खुलकर बल्लेबाजी कर उसे बड़ा स्कोर प्रदान किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi