विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017 Match 4 Result : मैक्सवेल की कप्तानी पारी से जीता पंजाब

पुणे सुपरजायंट्स छह पर 163, किंग्स इलेवन चार पर 164

IANS Updated On: Apr 08, 2017 08:57 PM IST

0
आईपीएल 2017 Match 4 Result : मैक्सवेल की कप्तानी पारी से जीता पंजाब

नए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 44) की अहम समय पर खेली गई कप्तानी पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 10 में विजयी शुरुआत की है. पंजाब ने शनिवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को छह विकेट से हरा दिया.

पुणे ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 163 रन बनाए थे. पंजाब ने इस स्कोर को 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर (नाबाद 30) ने मैक्सवेल का अच्छा साथ दिया और उनके साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 10.08 की औसत से 79 रन जोड़े.

इस जीत में पंजाब के गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही, जिन्होंने पुणे को बड़ा स्कोर बनाने से रोका. आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने टॉप चार विकेट 85 के स्कोर पर ही गंवा दिए. मनन वोहरा (14), ऋद्धिमान साहा (14), हाशिम अमला (28) और अक्षर पटेल (24) पवेलियन लौट चुके थे.

लेकिन इस सीजन में टीम के कप्तान बने मैक्सवेल ने अपनी जिम्मेदारी को समझा और मिलर के साथ मिलकर टीम को इस संस्करण में विजयी शुरुआत दिलाई. 20 गेंदों में दो चौके और चार छक्के लगाने वाले मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया. मिलर ने अपनी पारी में 27 गेंदें खेलीं और दो छक्के तथा एक चौका लगाया.

इससे पहले, बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी पुणे को 163 के स्कोर तक पहुंचाने में इस संस्करण के सबसे महंगे खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (50) और मनोज तिवारी (नाबाद 40) का अहम योगदान रहा. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 6.1 ओवरों में 9.89 की औसत से 61 रन जोड़ते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

एक समय पुणे की टीम संकट में थी. पुणे ने 11.2 ओवरों में 71 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे. मयंक अग्रवाल पहले ओवर में ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. पहले मैच में अर्धशतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे (19), कप्तान स्टीवन स्मिथ (26) और महेंद्र सिंह धोनी (5) को पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण ने जल्द ही पवेलियन भेज दिया.

इसके बाद स्टोक्स और तिवारी की जुगलबंदी ने टीम को संभाला और तेजी से रन बटोरे. 32 गेंदों में तीन छक्के और दो चौके मारने वाले स्टोक्स के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत हुआ. स्टोक्स अक्षर पटेल की गेंद को उनके सिर के ऊपर से मारने के चक्कर में उनके ही हाथों लपके गए.

स्टोक्स के जाने के बाद हालांकि तिवारी ने एक छोर संभाले रखा और कुछ अच्छे शॉट लगाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया. स्टोक्स के स्थान पर आए डेन क्रिस्टियन (17) ने अंतिम ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया. ओवर की पांचवीं गेंद पर वह एक और बड़ा शॉट मारने गए और लांग ऑन पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए.

पंजाब के सबसे किफायती गेंदबाज पटेल रहे. उन्होंने चार ओवरों के अपने स्पेल में महज 27 रन दिए और एक विकेट लिया. संदीप शर्मा ने अपने चार ओवरों में 33 रन खर्च किए और दो विकेट हासिल किए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi