S M L

आईपीएल 2017: ऊंची दुकान के फीके पकवान क्यों बन गए स्टोक्स

बड़ी रकम पर खरीदे जाने वाले तमाम खिलाड़ी रहे हैं फ्लॉप

Updated On: Apr 13, 2017 03:54 PM IST

Manoj Chaturvedi

0
आईपीएल 2017: ऊंची दुकान के फीके पकवान क्यों बन गए स्टोक्स

हमारे यहां एक कहावत है कि ऊंची दुकान और फीके पकवान. राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के क्रिकेटर बेन स्टोक्स की भी हालत लगभग ऐसी ही है. उन्हें इस फ्रेंचाइजी ने सबसे ज्यादा 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा था. इसकी वजह यह थी कि पिछले दिनों भारत के खिलाफ सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया थ. उनकी ऑलराउंड क्षमता को देखकर ही पुणे ने उनके ऊपर सबसे महंगा दाव खेला था. लेकिन इंग्लैंड का यह क्रिकेटर उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका है.

यह कहना गलत नहीं होगा कि स्टोक्स और उनकी टीम दोनों की किस्मत एक ही दिख रही है. बेन स्टोक्स ने अब तक खेले तीन मैचों में 24.33 के औसत से 73 रन बनाए हैं और 9.08 की इकॉनमी रेट से मात्र एक विकेट लिया है. वहीं पुणे टीम तीन मैचों में दो अंक बनाकर नीचे से दूसरे नंबर पर है.

आईपीएल में ऐसा होना कोई नई बात नहीं है. पहले भी कई खिलाड़ी महंगे पैसों पर खरीदे गए और टीम के काम आने में नाकामयाब रहे. हां, इतना जरूर है कि इन महंगे खिलाड़ियों में से कई बाद के सालों में शानदार प्रदर्शन करके स्टार की तरह चमकते नजर आए.

पहले भी बड़ी रकम लेकर आने वाले रहे हैं फेल

हम इंग्लैंड के ही दमदार ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ की बात करते हैं. इस खिलाड़ी को चेन्नई सुपरकिंग्स 15.5 लाख डॉलर में खरीदा था और वह खेले तीन मैचों में 62 रन ही बना सके और सिर्फ दो विकेट लिए. वेस्ट इंडीज के विस्फोटक अंदाज वाले क्रिकेटर कीरॉन पोलार्ड को 7.5 लाख डॉलर में 2011 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा पर वह पहले साल अपने टैलेंट के साथ न्याय नहीं कर सके. इस साल उन्होंने खेले 16 मैचों में 146 रन बनाए और 10 विकेट लिए. इसके बाद 2013 और 2015 में उन्होंने 400 से ज्यादा रन बनाए.

जडेजा और उथप्पा हुए थे फेल

इसी तरह रवींद्र जडेजा और रोबिन उथप्पा की हैं. दोनों ही बड़ा दांव लगने वाले साल कुछ खास नहीं कर सके. जडेजा को 2012 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने 20 लाख डॉलर में खरीदा. इस साल उन्हें लगभग सभी 19 मैच खेलने को मिले. इसमें उन्होंने 12 विकेट तो लिए पर रन सिर्फ 191 ही बना सके. पर बाद में जडेजा सुपरस्टार की तरह चमके. उन्होंने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके अपना डंका बजा दिया था. इसी तरह रोबिन उथप्पा को इसी साल 21 लाख डॉलर में खरीदा गया पर वह भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके. लेकिन उथप्पा ने 2014 में 660 रन ठोक डाले थे.

ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला रहा था खामोश

किंग्स इलेवन पंजाब से शानदार प्रदर्शन कराकर आजकल सुर्खियां पाने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल को 2013 में मुंबई इंडियंस ने 10 लाख डॉलर में खरीदा था. इस कारण वह मिलियन डॉलर बेबी कहलाए थे. लेकिन वह अपने पहले साल तीन मैच में 36 रन ही बना सके थे. लेकिन अगले साल वह 16 मैच में 552 रन बनाकर चमक बिखेरने में सफल हो गए थे.

इसी तरह युवराज सिंह आरसीबी के लिए 14 करोड़ रुपए में और दिनेश कार्तिक भी इसी टीम के लिए 2015 में 10.5 करोड़ रुपए में खरीदे जाने पर लगभग फेल रहे थे. लेकिन यह दोनों ही आज भी स्टार की तरह खेल रहे हैं. बेन स्टोक्स का आईपीएल में अभी लंबा सफर बाकी है और हो सकता है कि वह इस परंपरा को तोड़ सकें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi