In association with
S M L

आईपीएल 2017, KKR Vs Kings Xi Punjab Result: केकेआर की जीत में कप्तान गंभीर हीरो

किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हराया, गंभीर ने बनाए नॉट आउट 72 रन

FP Staff, IANS Updated On: Apr 13, 2017 11:41 PM IST

0
आईपीएल 2017, KKR Vs Kings Xi Punjab Result: केकेआर की जीत में कप्तान गंभीर हीरो

ये दिन गौतम गंभीर का था. सुबह उनके एक ट्वीट ने सुर्खियां बटोरीं, जिसमें उन्होंने एक थप्पड़ के बदले 100 जेहादियों को मारने की बात कही थी. शाम कप्तानी वाली थी. उनकी कप्तानी के फैसले सही बैठे. उनकी बल्लेबाजी में सब कुछ सही था. जब जरूरत पड़ी आक्रामक हुए. जब जरूरत हुई, डिफेंसिव हुए. नतीजा ये रहा कि किंग्स इलेवन पंजाब की आईपीएल 10 मे अजेय यात्रा का क्रम खत्म हुआ. केकेआर की ईडन गार्डन्स पर विजय यात्रा का क्रम जारी रहा.

गंभीर के लिए टॉस से लेकर ज्यादातर चीजें सही रहीं. टॉस जीता. पसंदीदा मैदान पर विपक्षी टीम को खेलने के लिए बुलाया. 50 रन की साझेदारी को छोड़ दिया जाए, तो लगातार बीच-बीच में विकेट के जरिए केकेआर टीम वापसी करती रही. खराब फील्डिंग के बावजूद केकेआर को 170 पर रोकने में कामयाबी पाई.

गंभीर ने सुनील नरायन के साथ ओपनिंग करने का फैसला किया. फैसला सुपर हिट रहा, क्योंकि नरायन ने सिर्फ 18 गेंदों में 37 रन बनाकर मैच का नतीजा लगभग तय कर दिया. दूसरे छोर पर गंभीर जमे रहे. दोनों के बीच 5.4 ओवर में 76 रन की साझेदारी हुई. नरायन ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया था. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. केकेआर का सिर्फ एक विकेट और गिरा, जब रॉबिन उथप्पा 26 रन की उपयोगी पारी खेलकर आउट हुए. वो भी जब आउट हुए तो दस ओवर में 116 रन बन गए थे.

उसके बाद मनीष पांडे के साथ गंभीर ने आक्रामकता और रक्षात्मकता का जो नमूना दिखाया, वो उनकी मैच्योरिटी को दिखाता है. आखिर मैच खत्म हुआ तो गंभीर 49 गेंद में 72 रन बना चुके थे. ऑरेंज कैप उन्होंने अपने नाम कर ली थी. छक्का लगाकर मैच जिताने वाले मनीष पांडे 25 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

Kolkata:KKR batsman Gautam Gambhir plays a shot during 10th edition IPL Match against Kings XI Punjab in Kolkata on Thursday.PTI Photo by Swapan Mahapatra (PTI4_13_2017_000251B)

इससे पहले पंजाब ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 170 रन बनाए. पंजाब का यह स्कोर और बड़ा हो सकता था अगर वह अच्छी शुरुआत के बाद नियमित अंतराल पर अपने विकेट नहीं खोते.

पंजाब को मनन वोहरा (28) और हाशिम अमला (25) ने अच्छी शुरुआत दी. इस जोड़ी ने 10.25 की औसत से रन बनाते हुए पांच ओवरों में ही टीम का स्कोर 53 तक पहुंचा दिया. अपना पहला ओवर लेकर आए लेग स्पिनर पीयूष चावला ने इस जोड़ी को तोड़ा.

मार्कस स्टोइनिस नौ रनों का ही योगदान दे सके. वोहरा के जाने के बाद पंजाब की रन गति धीमी हो गई. इस बीच दूसरे सलामी बल्लेबाज अमला को कोलिन ग्रांडहोम ने पवेलियन भेज पंजाब को 97 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका दिया. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से 14 गेंदों में 25 रन जोड़े, लेकिन अमला के जाने के बाद कुल योग में एक ही रन जुड़ा था कि मैक्सवेल भी पवेलियन लौट गए.

खतरनाक दिख रहे मैक्सवेल के लिए गंभीर ने अपने प्रमुख गेंदबाज उमेश यादव को गेंद थमाई. उमेश ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और विकेट के पीछ रोबिन उथप्पा के हाथों मैक्सवेल को कैच करवाया. 98 रनों के कुल स्कोर पर अपने पांच विकेट खो चुकी पंजाब को फिर डेविड मिलर (28) और रिद्धिमान साहा (25) ने संभाला और तेजी से रन बटोरे.

इन दोनों बल्लेबाजों ने 5.1 ओवरों में 11.03 की औसत से 57 रन जोड़े. उमेश ने मिलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. मिलर का विकेट लेने के बाद उमेश ने साहा की पारी का भी अंत किया. साहा को क्रिस वोक्स ने लपका. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल उमेश की गेंद पर जल्दी शॉट खेल बैठे और गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर नरेन के हाथों तक का सफर तय किया.

मोहित शर्मा (10) आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए. आखिरी गेंद पर वरुण एरॉन (4) पवेलियन लौटे. पंजाब की तरफ से उमेश ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. वोक्स को दो सफलता मिली. नरायन, चावला और ग्रांडहोम को एक-एक विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi