S M L

आईपीएल 2017: पुणे सुपरजायंट के सामने किंग्स इलेवन की चुनौती

इंदौर में शाम चार बजे से मैच, राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने जीता है पहला मैच, किंग्स इलेवन पहला मैच खेलेगी

Updated On: Apr 07, 2017 10:27 PM IST

Bhasha

0
आईपीएल 2017: पुणे सुपरजायंट के सामने किंग्स इलेवन की चुनौती

कप्तान स्टीवन स्मिथ की शानदार फॉर्म से आईपीएल दस का आगाज राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने जीत से किया था. अब पुणे का सामना शनिवार को इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब से होगा. पंजाब की टीम नए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की कप्तानी में पिछले दो सालों के लचर प्रदर्शन को भुलाकर नई शुरुआत करने के लिए तैयार है.

स्मिथ की नाबाद 84 रन की पारी, अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक और लेग स्पिनर इमरान ताहिर की शानदार गेंदबाजी से पुणे सुपरजायंट ने पुणे में आखिरी ओवर तक चले अपने पहले मैच में मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराया था. पुणे की टीम इस बार काफी संतुलित नजर आ रही है. उसका लक्ष्य अब अपना विजय अभियान जारी रखना है.

किंग्स इलेवन भी हालांकि अच्छी शुरुआत करने के लिए प्रतिबद्ध है. पिछले कुछ वर्षों से उतार-चढ़ाव से गुजरने के बाद इस बार किंग्स इलेवन ने भी संतुलित टीम तैयार की है. मुरली विजय के चोटिल होने के कारण बाहर होने के बावजूद उसके पास छोटे प्रारूप के धाकड़ बल्लेबाज मौजूद हैं.

गेंदबाजी विभाग में घरेलू पिचों पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. मैक्सवेल को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. उन्हें कप्तानी का खास अनुभव नहीं है लेकिन वह समय समय पर ऑइन मॉर्गन, डैरेन सैमी और हाशिम अमला से मदद ले सकते हैं. किंग्स इलेवन की बल्लेबाजी मजबूत है जिसमें विदेशी खिलाड़ियों में मैक्सवेल के अलावा शॉन मार्श, मार्टिन गप्टिल, मोर्गन और डेविड मिलर जैसे सीमित ओवरों के धुरंधर शामिल हैं. ऐसे में अंतिम एकादश का चयन बड़ा सरदर्द होगा. मार्श और गप्टिल हालांकि अभी चोट से उबरे हैं. लगता नहीं कि उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया जाएगा।

किंग्स इलेवन का स्पिन विभाग जरूर कमजोर लगता है जिसकी अगुवाई अक्षर पटेल करेंगे. पटेल हालांकि किफायती गेंदबाजी करने में माहिर हैं और वह बीच के ओवरों में केसी करियप्पा के साथ मिलकर अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.

जहां तक सुपरजाइंट का सवाल है तो वह मुंबई इंडियन्स के खिलाफ खेलने वाली टीम में एक बदलाव कर सकता है. गेंदबाजी का आगाज करने वाले अशोक डिंडा ने इस मैच में चार ओवर में 57 रन लुटाए थे. उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में 30 रन दिए थे जो आईपीएल में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है. उनका स्थान लेने के लिए टीम के पास शर्दुल ठाकुर, जयदेव उनाद्कट और ईश्वर पांडेय के रूप में तीन उपयोगी भारतीय तेज गेंदबाज हैं.

सुपरजाइंट इमरान ताहिर से फिर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगा जिन्होंने पिछले मैच में 28 रन देकर तीन विकेट लिए थे. रजत भाटिया और एडम जाम्पा ने भी उनका अच्छा साथ दिया था लेकिन बेन स्टोक्स को अपनी गेंदों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम में रहाणे और स्मिथ की फॉर्म टीम का मजबूत पहलू है. मध्यक्रम में स्टोक्स और महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका भी अहम होगी. स्टोक्स ने पहले मैच में 21 रन बनाए जबकि धोनी 12 रन बनाकर नाबाद रहे थे. मैच शाम चार बजे से शुरू होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi