विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017: अपने दूसरे सीजन में पहला खिताब जीतना चाहेगी गुजरात

गुजरात की टीम में कई बड़े खिलाड़ी, रैना के हाथ में कप्तानी

FP Staff Updated On: Apr 07, 2017 09:49 AM IST

0
आईपीएल 2017: अपने दूसरे सीजन में पहला खिताब जीतना चाहेगी गुजरात

आईपीएल-8 के बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमों को दो साल के लिए बाहर कर दिया गया था. दोनों टीमों के बाहर होने के बाद गुजरात लायंस और राइजिंग को खेलने का मौका मिला.

गुजरात ने मौके का पूरा फायदा उठाया और बेहतरीन प्रदर्शन किया. टीम ने पिछले आईपीएल के ग्रुप मैचों में गजब का खेल दिखाते हुए 14 में से 9 मैच जीते थे. जबकि 5 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि इसके बाद टीम को अपने दोनों क्वालिफायर मुकाबले गंवाने पड़े और वो फाइनल में पहुंचने के दोनों मौके गंवा बैठी.

टीम की ताकत

टीम के प्लेइंग इलेवन पर नजर डालें तो एक से बढ़कर एक धुरंधर नजर आते हैं. ब्रेंडन मैकलम तेज-तर्रार शुरुआत देने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने पिछले सीजन में भी टीम को कई बार अच्छी शुरुआत दिलवाई थी. उन्हें अपनी भूमिका अच्छे से पता है और वो उसे निभाते भी हैं.

जेसन रॉय की बात करें तो ये उनका पहला आईपीएल होगा. लेकिन उनकी बल्लेबाजी किसी से भी छिपी नहीं है इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाले रॉय का टी20 स्ट्राइक रेट 129 का है जो दर्शाता है कि वे काफी आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं. तीसरे नंबर पर आईपीएल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी सुरेश रैना बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं.

आईपीएल में रैना का रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन रिकॉर्डों में शामिल है और वो अपनी टीम के कप्तान भी हैं. ऐसे में उनके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होगी. दिनेश कार्तिक बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम का हिस्सा होंगे. कार्तिक समय-समय पर उपयोगी और तेज बल्लेबाजी कर अपनी टीम के लिए जरूरी रन बनाते हैं. कार्तिक हाल ही में घरेलू मैचों में अच्छी फॉर्म में दिखे थे. एरोन फिंच की बात करें तो वैसे तो वह सलामी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन गुजरात उन्हें मध्यक्रम में खिलाती है.

ब्रावो की बात करें तो वह बिग बैश लीग के दौरान चोटिल हो गए थे, लेकिन वह गुजरात के लिए सबसे अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. ब्रावो गेंद और बल्ले दोनों के साथ धमाल मचाने के लिए जाने जाते हैं और उनके नाम 2 बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले रविंद्र जडेजा से टीम को सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी.

जडेजा ने टेस्ट सीरीज में जमकर हल्ला बोला था और उसी प्रदर्शन को गुजरात की तरफ से भी दोहराना चाहेंगे हालांकि गुजरात के लिए बुरी खबर ये हैं कि वह शुरुआती दो हफ्ते नहीं खेल पाएंगे. जेम्स फॉकनर टी20 के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माने जाते हैं.

गेंदबाजी में टीम के लिए सबसे ज्यादा उम्मीदें प्रवीण कुमार से होंगी. प्रवीण कुमार की बात करें तो उनकी स्विंग बल्लेबाजों के लिए हमेशा चुनौती रहती है, हालांकि प्रवीण का पिछले सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा था, लेकिन वह इस बार अपने प्रदर्शन में जरूर सुधार लाना चाहेंगे. प्रवीण ने पिछले सीजन में 16 मैचों में सिर्फ 9 ही विकेट हासिल किए थे. दूसरे तेज गेंदबाज की भूमिका मुनाफ पटेल निभा सकते हैं. मुनाफ पटेल को गुजरात ने इस बार 30 लाख रुपये में खरीदा है. साल 2013 के बाद मुनाफ का ये पहला आईपीएल होगा.

धवल कुलकर्णी को टीम में तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में खिलाया जा सकता है. कुलकर्णी की बात करें तो पिछले साल इस गेंदबाज का प्रदर्शन प्रभावी रहा था और इस बार भी कुलकर्णी टीम की गेंदबाजी की मुख्य कड़ी होंगे. कुलकर्णी ने पिछले साल 14 मैचों में 18 विकेट झटके थे. राजस्थान के तेज गेंदबाज नाथू सिंह पर भी सभी की नजरें रहेगी

फिरकी गेंदबाजी में शिविल कौशिक पर काफी दारोमदार रहेगा. शिविल कौशिक का एक्शन पिछले सीजन में काफी सुर्खियों में रहा था और उनकी गेंदबाजी भी काफी प्रभावी थी. हालांकि पिछले सीजन में उन्हें सिर्फ 7 मैच ही खेलने को मिले थे। लेकिन उन 7 मैचों में उन्होंने 6 विकेट झटके थे. लेकिन इस बार इस फिरकी गेंदबाज से गुजरात को और विकेट झटकने की उम्मीद होगी.

टीम की कमजोरी

जडेजा और ब्रावो की चोट ने गुजरात की परेशानी बढ़ा रखी है. वहीं इस टीम के पास अच्छे सलामी बल्लेबाज तो हैं लेकिन कोई बड़ा मैच फिनिशर नहीं है. इसका नुकसान उन्हे पिछले सीजन भी हुआ था.

टीम: ब्रेंडन मैकलम, ड्वेन स्मिथ, सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, जेम्स फॉकनर, शिविल कौशिक, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, एरोन फिंच, एंड्रू टाइ, प्रदीप सांगवान, शदाब जकाती, जायद शाह. जेसन रॉय, बासिल थांपी, मनप्रीत गोनी, नाथू सिंह, मुनाफ पटेल, अक्षदीप नाथ, शुभम अग्रवाल, तेजस बरोका, चिरात सूरी, प्रथम सिंह, शैली शौर्या.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi