विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017: किन चार युवाओं के करियर ने लगाया चौका

Manoj Chaturvedi Updated On: Apr 20, 2017 11:35 PM IST

0
आईपीएल 2017: किन चार युवाओं के करियर ने लगाया चौका

आईपीएल के दसवें सत्र में कई स्थापित क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन करने में मुश्किल नजर आ रहे हैं. वहीं यंग ब्रिगेड शानदार प्रदर्शन करके धूम मचाए हुई है. संजू सैमसन की अगुआई में नितीश राणा, ऋषभ पंत और मनन वोहरा इस यंग ब्रिगेड में शामिल हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने मैचों के परिणाम अपने पक्ष में बदले हैं. आईपीएल-10 में सर्वाधिक रन बनाने वालों की टॉप टेन सूची में चार युवा खिलाड़ी शामिल हैं.

उम्मीदों के केंद्र संजू सैमसन

SANJU SAMSON

दिल्ली डेयरडेविल्स का यह युवा बल्लेबाज आजकल खुलकर बल्लेबाजी कर रहा है. उन्होंने सीजन का पहला शतक ही नहीं लगाया है बल्कि पांच मैच में 215 रन बनाए हैं. सच यह है कि केरल टीम के कप्तान संजू को अन्य बल्लेबाजों से अच्छा सहयोग नहीं मिल पाने के कारण दिल्ली उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. असल में कोच द्रविड़ की सीख की वजह से ही संजू के खेल में निरंतर निखार आ रहा है. द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स में रहने के दौरान ही संजू को चुना था. वह इस टीम के लिए तीन साल तक अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे. टीम पर पाबंदी लगने पर राहुल द्रविड़ दिल्ली टीम के कोच बने और संजू को दिल्ली टीम में ले आए. दिल्ली डेयरडेविल्स के कुछ और खिलाड़ी संजू का साथ दें तो टीम की किस्मत चमक सकती है.

सुर्खियों में नितीश राणा

मुंबई इंडियंस का बाएं हाथ का बल्लेबाज नितीश राणा आजकल आईपीएल के इस सत्र में धमाल मचाए हुए है. मुंबई इंडियंस द्वारा मात्र दस लाख रुपए में खरीदे गए इस क्रिकेटर ने पांच मैचों में 193 रन बनाकर अपने को पैसा वसूल खिलाड़ी साबित कर दिया है. इसमें उन्होंने दो अर्धशतक जमाए हैं. लेकिन नितीश का यह प्रदर्शन इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि साल की शुरुआत में दिल्ली टीम के कोच केपी भास्कर ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के आधार पर टीम से बाहर करके घर भेज दिया था. इस कारण ही कप्तान गौतम गंभीर और कोच के बीच विवाद भी हो गया था.

यह कहा जा रहा है कि टैलेंट को दबाया नहीं जा सकता है. नितीश राणा ने मुंबई इंडियंस के लिए कई उपयोगी पारियां खेलकर यह साबित कर दिया है. वह आईपीएल में आगे भी अच्छा खेलना जारी रखते हैं तो उनकी किस्मत खुल सकती है. नितीश राणा ने इंदौर में किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच में तो 34 गेंद में 62 रन बनाकर ऑरेंज कैप भी अपने नाम की. उनकी इस पारी में सात छक्के थे.

विस्फोटक अंदाज वाले ऋषभ पंत

दिल्ली डेयरडेविल्स के इस युवा बल्लेबाज ने पिछले एक साल में अपनी छवि में जबर्दस्त इजाफा किया है. वह एक साल में ही टीम के स्तंभ माने जाने लगे हैं. वह पक्के इरादे वाले हैं और उनकी यह खूबी ही उन्हें विस्फोटक बल्लेबाज बनाती है. वह जब विकेट पर मोर्चा संभालते हैं तो उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि सामने कौन गेंदबाज है. सच यह है कि उनका बल्ला चल निकले तो समझ लो गेंदबाज की शामत आई हुई हैय क्रिकेट की दीवानगी ही उन्हें अन्य साथी युवाओं से आगे ले जाती है.

New Delhi: Delhi Daredevils batsman Rishabh Pant plays a shot during the IPL match against Kolkata Knight Riders at Ferozshah Kotla in New Delhi on Monday. PTI Photo by Shahbaz Khan (PTI4_17_2017_000142B)

आईपीएल-10 शुरू होने से ठीक पहले ऋषभ के पिता का निधन हो गया. पर वह पिता का अंतिम संस्कार करके अगले ही दिन टीम से जुड़ गए. यह जज्बा ही उनके खेल में भी दिखता है. ऋषभ ने अब तक खेले पांच मैचों में 141 रन बनाए हैं. इन रनों को बनाने के दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 167.85 रही, इससे उनके खेलने के तरीके का आप अंदाजा लगा सकते हैं. यह सही है कि वह अभी अपना बेस्ट नहीं दे सके हैं पर गेंदबाजों पर उनका कहर कभी भी दिख सकता है.

संकट मोचक मनन वोहरा

मनन वोहरा ने पिछले कुछ सालों में एक अच्छे उच्चक्रम के बल्लेबाज के तौर पर छवि बनाई है. वह भारत ए में खेल चुके हैं और अब उनके निशाने पर टीम इंडिया है. लेकिन इस लक्ष्य को पाने के लिए उन्हें कम से कम एक साल लगातार उम्दा प्रदर्शन करना होगा. मनन इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 95 रन की तेज-तर्रार पारी खेले. उससे उन्होंने अहसास कराया कि वह टीम के संकटमोचक बन सकते हैं.

हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब इस मैच को पांच रन से हार गई थी. पर इतना तय है कि मनन के साथ किसी अन्य बल्लेबाज ने जरा विकेट पर रुककर खेलने का प्रयास किया होता तो परिणाम बदल भी सकता था. मनन ने इस पारी में 50 गेंद में नौ चौकों और पांच छक्कों से 95 रन बनाए. वैसे भी मनन ने इस साल अब तक खेले पांच मैचों में 174 रन बनाए हैं. मनन को यदि कप्तान मैक्सवेल का सही साथ मिले तो जीत का क्रम बन सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi