S M L

आईपीएल 2017: 18 साल के इस अफगानी खिलाड़ी ने जीता सबका दिल

आईपीएल 10 के 2 मैचों में रशीद के नाम 5 विकेट

Updated On: Apr 10, 2017 10:01 AM IST

FP Staff

0
आईपीएल 2017: 18 साल के इस अफगानी खिलाड़ी ने जीता सबका दिल

कुछ समय पहले तक अफगानिस्तान क्रिकेट आईपीएल में खेलने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे. लेकिन इस दो अफगानी खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं. रशीद खान और मोहम्मद नबी.

हैदराबाद से खेलने वाले इन दोनों खिलाड़ियों में से हैदराबाद के टीम मैनेजमेंट ने 18 साल के लेग स्पिनर रशीद खान पर विश्वास दिखाया और अब तक रशीद इन उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. यह स्पिनर परिपवक्‍ता के मामले में अनुभवी क्रिकेटर जैसा है. आईपीएल में पहली बार खेलते हुए इसमें अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया है.

लेग ब्रेक गेंदबाजी में इसकी महारत का आलम यह है कि नामी बल्‍लेबाज भी इसके आगे बेबस से नजर आते हैं. आईपीएल की इस बार की सनसनी माने जा रहे अफगानिस्‍तान के राशिद खान की. राशिद खान ने टूर्नामेंट में अब तक दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उनका प्रदर्शन खास रहा है.

Sunrisers Hyderabad Rashid Khan reacts after taking three wickets during the 2017 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Sunrisers Hyderabad and Gujarat Lions at the Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad on April 9, 2017. IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT / AFP PHOTO / NOAH SEELAM / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वॉर्नर ने भी उनकी जमकर प्रशंसा की है. आईपीएल के सीजन 10 की नीलामी में जब राशिद को जब चार करोड़ रुपये की ऊंची कीमत पर खरीदा गया था तो हर किसी को हैरानी हुई थी,लेकिन इस गेंदबाज का अब तक का प्रदर्शन तारीफ के काबिल रहा है.

टूर्नामेंट के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ राशिद ने अपने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिए थे. गुजरात लायंस के खिलाफ मुकाबले में भी वे पूरी लय में दिखे. मैच की शुरुआत में ही उन्‍होंने सुरेश रैना की टीम के तीन विकेट लेकर उसके कदमों पर ब्रेक लगा दिया.

अपने कप्‍तान वॉर्नर के भरोसे पर खरे उतरते हुए राशिद ने अपने चार ओवर के कोटे में 19 रन देकर तीन विकेट लिए. ब्रेंडन मैक्‍कुलम (5), सुरेश रैना (5) और एरोन फिंच (3)जैसे महारथी बल्‍लेबाजों को उन्‍होंने पेवेलियन लौटाया

इंटरनेशनल टी20 में बड़ा रिकॉर्ड है राशिद के नाम

राशिद ने हाल ही में इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों का बड़ा रिकॉर्ड बनाया था. पिछले महीने ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर एक मैच में अफगानिस्तान ने राशिद की धारदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 17 रनों से हराया था. राशिद ने इस मैच में दो ओवर गेंदबाजी करते हुए तीन रन देकर पांच विकेट चटकाए, जो इंटरनेशनल टी-20 में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. राशिद इस साल इंटरनेशनल टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं, उन्होंने छह मैचों में 82 रन देकर 12 विकेट लिए हैं.

बैटिंग भी अच्‍छी कर लते हैं राशिद

18 साल के राशिद ने छोटे से करियर में ही अपने क्रिकेट कौशल से हर किसी को प्रभावित किया है. वे दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर और बैट्समैन हैं. 20 सितंबर 1998 को जन्‍मे राशिद अफगानिस्‍तान की अंडर-19 के अलावा सीनियर टीम का भी प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. अफगानिस्‍तान की टीम का सदस्‍य होने के कारण राशिद का प्रदर्शन ज्‍यादातर लोगों की नजर में नहीं आ पाता, लेकिन अपने खेल से उन्‍होंने बेहद कम समय में कई क्रिकेट जानकारों को प्रशंसक बनाया है. राशिद ने अब तक 26 वनडे और 24 टी20 मैचों में अफगानिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi