S M L

वनडे के किंग बने विराट कोहली, सचिन-लारा रह गए पीछे

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में कोहली बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज, रेटिंग पॉइंट्स में लारा-सचिन को छोड़ा पीछे, जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से नंबर वन गेंदबाज बने

FP Staff Updated On: Feb 20, 2018 08:50 PM IST

0
वनडे के किंग बने विराट कोहली, सचिन-लारा रह गए पीछे

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का सितारा इस वक्त जबरदस्त बुलंदी पर चल रहा है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने जहां साउथ अफ्रीका को उसी के घर परप धूल चटाकर वनडे सीरीज 5-1 से अपने नाम की है वहीं बतौर बल्लेबाज अब कोहली वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं.

यही नहीं कोहली ने नंबर वन का पायदान जिस मजबूती से हासिल किया उसने पूर्व कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यही नहीं वह वनडे और टेस्ट में 900 पॉइंट हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले यह कारनामा साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के ही नाम दर्ज है.

वहीं गेंदबाजी के मोर्चे पर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अफगानिस्तान के राशिद खान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं. राशिद खान इस पोजिशन पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज हैं.

लारा - सचिन रह गए कोहली से पीछे

आईसीसी की ताजा रैंकिंग के मुताबिक कोहली के फिलहाल वनडे में 909 जबकि टेस्ट में 912 रेटिंग पॉइंट्स हैं. कोहली ने इसके साथ ही वनडे रैंकिंग की सर्वकालिक सूची में ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है पिछले महीने उन्होंने सर्वकालिक टेस्ट रैंकिंग में भी लारा को पछाड़ा था. वह वनडे मैचों की सर्वकालिक रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं जिसमें विवियन रिचर्ड्स सर्वाधिक 935 अंक के साथ टॉप पर हैं.

भारतीय कप्तान कोहली महान सचिन तेंदुलकर की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ 887 रेटिंग अंक से 22 अंक आगे हैं. तेंदुलकर ने यह रेटिंग जनवरी 1998 में जिंबाब्वे के खिलाफ हासिल की थी. लारा ने 908 रेटिंग अंक मार्च 1993 में हासिल किए थे.

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 323 रन बनाने के बाद 10वें स्थान के साथ टॉप 10 में शामिल हो गए हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की सीरीज में 5-1 की जीत के दौरान कोहली ने तीन शतक की मदद से 558 रन बनाकर रैंकिंग में टॉप पर अपनी पोजिशन मजबूत की है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi