S M L

IND vs ENG, 5th Test at Oval, DAY 4th: कुक और रूट के बनाए 'विराट शिखर' के नीचे दबी भारतीय टीम

भारत के सामने जीत के लिए 464 रन का लक्ष्य

Updated On: Sep 10, 2018 11:38 PM IST

FP Staff

0
IND vs ENG, 5th Test at Oval, DAY 4th: कुक और रूट के बनाए 'विराट शिखर' के नीचे दबी भारतीय टीम

भले ही चौथे दिन का खेल दूसरे सत्र तक भारतीय प्रशंसकों को नीरस सा लग रहा हो, लेकिन क्रिकेट को पसंद करने वाले हर खेल प्रेमी को अपने करियर में आखिरी बार बल्लेबाजी कर रहे एलिस्टर कुक और जो रूट की बल्लेबाजी  ने जरूर प्रभावित किया होगा. पहला सत्र जरूर थोड़ा धीरे था, लेकिन दूसरे सत्र में तो शायद कुक और रूट की जोड़ी भूल ही गई कि वह वनडे नहीं बल्कि टेस्ट मैच खेल रहे हैं. दोनों खिलाड़ियों ने सीरीज के आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 250 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप करके इंग्लैंड को 463 रन की बढ़त दिलाने में मदद की. तीसरे सत्र में इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 423 रन पर अपनी पारी घोषित की और भारत के सामने एक बड़ा स्कोर रख दिया.

बड़े स्कोर को सामने देखकर शायद मेहमान टीम का हौंसला पहले ही टूट गया था और क्रीज पर आते ही मात्र 2 रन पर तीन विकेट गंवा दिए. दिन का खेल खत्म होने तक केएल राहुल और रहाणे ने 56 रन की पार्टनरशिप करके स्कोर 58 तक पहुंचाया. राहुल 46 और रहाणे 10 रन पर खेल रहे हैं. हालांकि इस मैच में जीत तो काफी दूर नजर आ रही है, लेकिन भारत को मैच ड्रॉ करवाने के लिए मंगलवार को पूरे दिन बल्लेबाजी करनी होगी.

पहला सत्र: इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 114 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में 129 रन जोड़े. कुक और रूट ने आसानी से रन बटोरे. पहले घंटे में 55 रन बने. कुक ने जब 76 रन बनाए तो उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा. इस बीच दूसरे छोर पर रूट जब 46 रन पर थे तब जडेजा की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच छोड़ा. इशांत ने गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन टखने में दर्द के कारण उन्हें जल्द ही मैदान छोड़ना पड़ा. इसके बाद वह गेंदबाजी के लिए नहीं आए. 70वें ओवर में कुक ने जसप्रीत बुमराह के ओवरथ्रो से अपना 33वां शतक पूरा किया.

England's Joe Root (L) reacts as England's Alastair Cook smiles after reacing his century during play on the fourth day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 10, 2018. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

दूसरा सत्र:  दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 364 रन बनानकर बढ़त को 404 रन कर दिया. कुक ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी में 147 रन बनाए. इस बल्लेबाज ने इस दौरान रूट (125) के साथ तीसरे विकेट के लिए 259 रन की साझेदारी निभाकर भारत का इस लंबे दौरे का अंत जीत से करने की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी (24 रन देकर दो विकेट) को भले ही देर से गेंद सौंपी लेकिन उन्होंने ही आखिर में भारत को सफलता दिलाई. विहारी ने अपने ओवर पहली दो गेंदों पर रूट और कुक को आउट किया. रूट ने तेजी से रन बनाने की कोशिश में स्लॉग स्वीप खेला लेकिन गेंद देर से बल्ले तक पहुंची और ऊपरी किनारा लेकर डीप मिडविकेट पर खड़े हार्दिक पंड्या के पास पहुंच गयी जो चोटिल इशांत शर्मा की जगह फील्डिंग कर रहे थे. विहारी का यह पहला टेस्ट विकेट था. विहारी ने अगली गेंद पर कुक को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया और इसके साथ ही विश्व क्रिकेट के बेजोड़ बल्लेबाजों में से एक के करियर का अंत हो गया. मोहम्मद शमी (97 रन देकर दो) ने जॉनी बेयरस्टो (18) को बोल्ड किया, जबकि अगले ओवर में जोस बटलर (शून्य) ने रविंद्र जडेजा (147 रन देकर दो) की गेंद पर हवा में लहराता कैच दिया. टी ब्रेक तक बेन स्टोक्स 13 और सैम कुरन सात रन पर खेल रहे थे.

England's James Anderson (C) celebrates taking the wicket of India's Cheteshwar Pujara during play on the fourth day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 10, 2018. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

तीसरा सत्र: बेन स्टोक्स में गेंदबाजों को परेशान किया और 37 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर केएल राहुल को कैच थमा दिया. इसके बाद करन ने आदिल रशीद के साथ मिलकर पारी का आगे बढ़ाने की कोशिश की और 423 रन पर करन को हनुमा ने पंत के हाथों करवा दिया और इंग्लैंड ने यहीं पर अपनी दूसरी पार घोषित की. 464 रन के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया इसके नीचे इतना दब गई कि आते ही एक के बाए वापस जाने लगे और 2 रन के स्कोर पर तो तीन विकेट गंवा दिए. 1 रन के स्कोर धवन के रूप में पहला विकेट, 1 रन पर पुजारा के रूप में दूसरा विकेट गिरा और इसके बाद कप्तान विराट कोहली को ब्रॉड ने गोल्डन डक कर दिया. इसके बाद केएल राहुल और रहाणे ने  56 रन की पार्टनरशिप करके स्कोर 58 तक पहुंचाया. राहुल 46 और रहाणे 10 रन पर खेल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi