S M L

भारत-बांग्लादेश, हैदराबाद टेस्ट 2017 : किस तरह जीती टीम इंडिया

बांग्लादेश की दूसरी पारी 250 पर सिमटी, 208 रन से जीता भारत

IANS, FP Staff Updated On: Feb 13, 2017 06:30 PM IST

0
भारत-बांग्लादेश, हैदराबाद टेस्ट 2017 : किस तरह जीती टीम इंडिया

भारतीय टीम जीती. बड़े अंतर से उसने बांग्लादेश को हैदराबाद टेस्ट में हराया. लेकिन आसानी के साथ नहीं. भारत ने पांचवें यानी आखिरी दिन दूसरे सत्र की समाप्ति से पहले ही बांग्लादेश की पारी को समेटा और  208 रनों से शिकस्त दे दी. भारतीय गेंदबाजों ने पांचवें दिन पिच से मिल रही मदद का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश की दूसरी पारी 250 रनों पर समेट दी.

भारत ने रविवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रनों पर घोषित कर बांग्लादेश को 459 रनों का लक्ष्य दिया था. चौथे दिन के स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 103 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम ने पांचवें दिन के पहले सत्र में दो विकेट गंवाकर सोमवार को भोजनकाल तक 99 रन जोड़े थे. मेहमान टीम को दिन का पहला झटका तीसरे ओवर में ही शाकिब अल-हसन (22) के रूप में लगा. शाकिब को 106 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

शाकिब के बाद क्रीज पर आए पहली पारी के शतकवीर कप्तान मुशफिकुर रहीम (23) ने महमूदुल्ला (64) के साथ बांग्लादेश को मुश्किल से पार लगाने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की. लेकिन अश्विन ने मुशफिकुर की पारी का अंत कर मेहमान टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया. मुशफिकुर 162 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

इसके बाद पहले सत्र में बांग्लादेश ने कोई विकेट नहीं गंवाया. महमूदुल्लाह और शब्बीर रहमान (22) ने संभलकर खेलते हुए भोजनकाल तक छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े थे.

Hyderabad : India's Ravichandran Ashwin celebrates with teammates the dismissal of Bangladesh's captain Mushfiqur Rahim during the last day of their one-off cricket test match in Hyderabad on Monday. PTI Photo (PTI2_13_2017_000092B)

लंच के बाद बांग्लादेश की पारी को आगे बढ़ाने उतरे महमुदुल्ला और शब्बीर टीम के खाते में 11 ही रन ही और जोड़ पाए थे कि 213 के कुल योग पर इशांत ने शब्बीर को पगबाधा आउट कर टीम का छठा विकेट गिराया. इसके बाद इशांत ने महमूदुल्लाह को भी अधिक देर तक मैदान पर टिकने का मौका नहीं दिया. 77वें ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने इशांत की गेंद पर महमूदुल्लाह को लपककर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया. महमूदुल्लाह ने अपनी पारी में खेली गई 149 गेंदों पर सात चौके लगाए.

महमूदुल्लाह के आउट होने के बाद आए बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाज मेहदी हसन (23), ताइजुल इस्लाम (6) को जडेजा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. टीम के आखिरी बल्लेबाज तस्कीन अहमद (1) का विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने बांग्लादेश की पारी को 250 रनों पर समेट दिया.

भारत के लिए बांग्लादेश की दूसरी पारी में अश्विन और जडेजा ने चार-चार विकेट लिए, जबकि इशांत को दो विकेट मिले. अपने दोहरे शतक की बदौलत विराट कोहली मैन ऑफ द मैच बने.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi