S M L

टेस्ट क्रिकेट की 'इस बॉल' से आखिर क्यों नाराज हैं कप्तान विराट कोहली!

कोहली के मुताबिक हर टेस्ट में इंग्लैंड में बनने वाले ड्यूक बॉल का ही इस्तेमाल होना चाहिए

Updated On: Oct 11, 2018 02:46 PM IST

FP Staff

0
टेस्ट क्रिकेट की 'इस बॉल' से आखिर क्यों नाराज हैं कप्तान विराट कोहली!

क्रिकेट के खेल में यूं तो हार-जीत के फैसला रन और विकेट्स तय करते हैं लेकिन उसके अलावा टॉस जैसी कुछ और बातें होती है जो मैच के नतीजे पर असर डालती हैं. मैच में इस्तेमाल होने वाली बॉल भी खेल का अहम हिस्सा होती है और अब कप्तान कोहली ने साफ किया है कि वह भारत में होने वाली गेंद की क्वालिटी से खुश नहीं हैं. कोहली ने कहा है कि दुनिया भर में टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड में बनी ड्यूक गेंद से खेला जाना चाहिए.

उन्होंने एसजी गेंदों की खराब क्वालिटी पर नाखुशी जतायी जिनका भारत में उपयोग किया जाता  है.

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले कहा, ‘मेरा मानना है कि ड्यूक की गेंद टेस्ट क्रिकेट के लिये सबसे उपयुक्त है. मैं दुनिया भर में इस गेंद के इस्तेमाल की सिफारिश करूंगा. इसकी सीम कड़ी और सीधी है और इस गेंद में निरंतरता बनी रहती है.’

गेंद के इस्तेमाल को लेकर आईसीसी के कोई खास दिशानिर्देश नहीं हैं और हर देश अलग तरह की गेंदों का उपयोग करता है. भारत स्वदेश में बनी ‘एसजी’ बॉल्स का इस्तेमाल करता है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ड्यूक जबकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका कुकाबुरा बॉल का उपयोग करते हैं.

कोहली से पहले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा था कि वह एसजी की तुलना में कुकाबुरा से गेंदबाजी करते हुए अधिक बेहतर महसूस करते हैं. अश्विन की शिकायत के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने इस स्पिनर का समर्थन किया.

कोहली ने कहा, ‘मैं पूरी तरह से उनसे सहमत हूं. पांच ओवर में गेंद घिस जाती है ऐसा हमने पहले कभी नहीं देखा था. पहले जिस गेंद का उपयोग किया जाता था उसकी गुणवत्ता काफी अच्छी थी और मुझे नहीं पता कि अब इसमें गिरावट क्यों आई है.’

(With Agency Input)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi