S M L

भारत-इंग्लैंड, मुंबई टेस्ट दूसरा दिन : भारत 146 रन पर 1 विकेट

इंग्लैंड के 400 रन के जवाब में भारत की नजर बढ़त पर

Updated On: Dec 10, 2016 08:42 AM IST

FP Staff

0
भारत-इंग्लैंड, मुंबई टेस्ट दूसरा दिन : भारत 146 रन पर 1 विकेट

जिस मैच में माना जा रहा है कि पहली पारी मुकाबले का विजेता तय करेगी, वहां मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा भारत को मजबूती की तरफ ले आए हैं. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में भले ही इंग्लैंड ने 400 रन बनाए हों. भले ही 400 या ज्यादा रन बनाने के बाद ये टीम सब कॉन्टिनेंट में हारी न हो. लेकिन मैच के दूसरे दिन के बाद कुक या विराट एंड कंपनी के लिए मैच पूरी तरह खुला हुआ है. कोई भी टीम जीत या हार सकती है. मुकाबला ड्रॉ की तरफ भी जा सकता है. आमतौर पर भारतीय पिचों पर दो दिन के बाद मैच किसी भी पक्ष में ज्यादा झुका न दिख रहा हो, यही अपने आप में बड़ी बात है. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट पर 146 रन बनाए हैं.

मुरली विजय 70 और चेतेश्वर पुजारा 47 पर नॉट आउट हैं. इन दोनों की बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के पहली पारी में 400 रनों के स्कोर के जवाब में मजबूत शुरुआत की है। विजय और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए अभी तक 107 रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारत की ओर से आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज लोकेश राहुल (24) रहे। उन्हें मोईन अली ने 39 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

इससे पहले, अपने पहले दिन के स्कोर 288 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड टीम दूसरे दिन अपने खाते में 112 रन जोड़ने में सफल रही। टीम के खाते में नौ रन ही जुड़े थे कि बेन स्टोक्स (31) को रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा इंग्लैंड को दिन का पहला झटका दिया।

अश्विन का कारनामा

यह अश्विन का पारी में पांचवां विकेट था। वह 23 पारियों में पांच से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव की बराबरी कर ली है। इस मामले में भारतीय गेंदबाजों में अश्विन से आगे हरभजन सिंह (25) और इस समय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले (35) हैं।

Mumbai: India bowler R Ashwin celebrates the wicket of Ben Stokes (not in pic) during the second day of fourth test match in Mumbai on Friday. PTI Photo by Santosh Hirlekar(PTI12_9_2016_000032B)

बेन स्टोक्स का विकेट लेने के बाद अश्विन.

क्रिस वोक्स (11) भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और रवींद्र जडेजा की बेहतरीन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पार्थिव पटेल के दस्तानों में समा गई। वोक्स जब आउट हुए तब मेहमानों का स्कोर 320 था। जडेजा ने इसके बाद 334 के कुल स्कोर पर आदिल रशीद (4) को अपनी एक और बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया।

विकेटों के गिरने के सिलसिले के बीच दूसरा छोर संभाले जोस बटलर (76) ने अपना अर्धशतक पूरा किया। जोस को जेक बॉल (31) का अच्छा साथ मिला। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को भोजनकाल से पहले समेटने के भारत के इरादे को पूरा नहीं होने दिया।

बटलर की जुझारू पारी

भोजनकाल के बाद भी बटलर और बॉल ने टीम को संभाले रखा और नौवें विकेट के लिए दोनों के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई। अश्विन एक बार फिर भारत को सफलता दिलाने में सफल रहे। उन्होंने बॉल को 388 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव के हाथों कैच कराया।

Mumbai:England batsman Jos Buttler plays a shot during during the second day of fourth test match against India in Mumbai on Friday. PTI Photo by Shashank Parade(PTI12_9_2016_000035B)

जोस बटलर.

बटलर ने अपने खाते में 12 रन और जोड़े और टीम को 400 के स्कोर कर पहुंचाया। इसी स्कोर पर जडेजा ने बटलर को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। बटलर ने अपनी पारी में 137 गेंदें खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे छोर पर खड़े एंडरसन अपना खाता नहीं खोल पाए।

इंग्लैंड ने पहले दिन पदार्पण मैच खेल रहे कीटन जेनिंग्स (112) के बेहतरीन शतक,  मोईन अली (50) और कप्तान एलिस्टर कुक (46) की अहम पारियों की मदद से अच्छी शुरुआत की थी और पहले दो सत्र में सिर्फ दो विकेट ही गंवाए थे। लेकिन, अश्विन ने अंतिम सत्र में तीन विकेट लेकर भारत की वापसी कराई थी।

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi