S M L

India vs Windies, 2nd Test : गांगुली, रोहित और अजहर के इलीट क्लब में शामिल हो सकते हैं पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ लगातार दो टेस्ट में दो शतक लगाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन सकते हैं

Updated On: Oct 11, 2018 03:02 PM IST

FP Staff

0
India vs Windies, 2nd Test : गांगुली, रोहित और अजहर के इलीट क्लब में शामिल हो सकते हैं पृथ्वी शॉ

राजकोट टेस्ट में कई रिकॉर्ड अपने नाम लिखवाने वाले युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक खास कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं. पृथ्वी ने पहले टेस्ट में 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया था. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए थे.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार अगर वह हैदराबाद में शतक लगाने में सफल रहते हैं तो सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरूद्दीन और रोहित शर्मा की बराबरी कर लेंगे. पृथ्वी शॉ लगातार दो टेस्ट में दो शतक लगाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन सकते हैं,

सौरव गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड दौरे में अपने शुरुआती टेस्ट में लगातार दो शतक लगाए थे. अजहरूद्दीन ने 1984 में इंग्लैंड के भारत दौरे में ये कमाल किया था. रोहित शर्मा ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट में शतक लगाया था. उसके बाद उन्होंने मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में फिर शतक लगाया. ये सचिन तेंदुलकर का विदाई टेस्ट था.

पृथ्वी शॉ अपने पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले 15वें भारतीय बल्लेबाज हैं, लेकिन उन्होंने 18 साल 329 दिन में यह उपलब्धि हासिल की जो कि भारतीय रिकॉर्ड है. यही नहीं वह सचिन तेंदुलकर (17 साल 112 दिन) के बाद टेस्ट मैचों में सैकड़ा पूरा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं. पृथ्वी शॉ अपने पदार्पण पर शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हैं.

साव ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण पर भी शतक बनाया था. इस तरह से वह प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi