S M L

India vs West Indies 5th ODI: दांव पर लगी है सीरीज की जीत

भारत-वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला गुरुवार को खेला जाएगा, सीरीज में 2-1 से आगे है भारत

Updated On: Nov 01, 2018 08:24 AM IST

FP Staff

0
India vs West Indies 5th ODI: दांव पर लगी है सीरीज की जीत
Loading...

भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम की टेस्ट सीरीज में करारी हार के बाद कयास लग रहे थे कि वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया इस टीम को ऐसे ही धो देगी. लेकिन कैरेबियाई टीम ने अपने जोरदार खेल से वनडे सीरीज को रोमांचक बना दिया. इतना रोमांचक कि अब जब सीरीज का आखिरी मुकाबला गुरुवार को खेला जाना है तब  भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने के लिए इस आखिरी मुकाबले को जीतना ही होगा.

इस सीरीज के चार मैचों में टीम इंडिया 2-1 से आगे है यानी अगर भारत यह मैच गंवा भी देता है तो भी सीरीज में उसकी हार तो नहीं होगी लेकिन विंडीज की टीम सीरीज बचा ले जाएगी.वैसे भारत ने पिछली बार घरेलू वनडे सीरीज 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ गंवाई थी और तब से स्वदेश में उसका अजेय अभियान जारी है.

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पुणे में हार के बाद वापसी करते हुए मुंबई में चौथे वनडे में विरोधी टीम को 224 रन से रौंद दिया था और टीम को उम्मीद होगी कि पांचवें वनडे में भी वे इस लय में बरकार रखेंगे. हालांकि इस मैच के दौरान बारिश की भविष्यवाणी भी की गई है.

इंग्लैंड में अगले साल जून में होने वाले विश्व कप को देखते हुए दोनों टीमें इस सीरीज के जरिए अपना टीम कॉम्बिनेशन तय करने की कोशिश में हैं.

धोनी पर होंगी निगाहें

कोहली और रोहित शर्मा बेहतरीन फार्म में हैं और  में क्ररीजमश: तीन और दो शतक जड़ चुके हैं. कप्तान का समर्थन हासिल करने वाले अंबाती रायुडू ने भी पिछले मैच में शतकीय पारी खेली थी.बाकी बल्लेबाज हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए हैं जबकि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को भी बल्ले से खराब फॉर्म का सामना करना पड़ रहा है.

ms dhoni

ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम में जगह गंवाने वाले धोनी को बल्ले से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जबकि विकेट के पीछे वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

भारत की ओर से 10000 रन पूरे करने के लिए धोनी को सिर्फ एक रन की दरकार हैं। उन्होंने 124 रन एशिया एकादश की ओर से बनाए हैं.

मजबूत है गेंदबाजी आक्रमण

जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है और पिछले दोनों मैचों में उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है. बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में शानदार गेंदबाजी की थी.

कोहली को भुवनेश्वर कुमार से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अब तब उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं.

स्पिनरों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को परेशान किया है। कुलदीप यादव के सामने वेस्टइंडीज के अधिकांश बल्लेबाज जूझते रहे हैं जबकि युजवेंद्र चहल को पिछले मैच में बाहर करके उनकी जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया था.दूसरी तरफ टेस्ट मैचों में करारी हार के बाद मेहमान टीम ने वनडे में उतार-चढ़ाव भरा प्रदर्शन किया है.

हल्की नहीं है विंडीज की बल्लेबाजी

शिमरोन हेटमायेर और शाई होप ने सबसे अधिक प्रभावित किया है. दोनों ने अब तक एक-एक शतक जड़ा है. कप्तान जेसन होल्डर ने दिखाया है कि वह भारतीय स्पिनरों का अच्छी तरह सामना कर सकते हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज जूझते दिखे हैं.

होल्डर को उम्मीद होगी कि उनकी टीम एकजुट प्रदर्शन के साथ अंतिम मैच जीतकर भारत को सीरीज जीतने से महरूम कर देगी.

लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे आफ स्पिनर एश्ले नर्स को मुंबई में चोट लगी थी और उनका अंतिम मैच में खेलना संदिग्ध है. उनकी गैरमौजूदगी में वेस्टइंडीज की संभावनाओं को झटका लग सकता है.

(With Agency Input)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi