S M L

India vs West Indies, 3rd ODI at Pune: कैरेबियाई टीम की जीत की 'होप' को एश्‍ले ने किया पूरा

शाई होप ने 95 रन तो बनाए ही, लेकिन एश्‍ले नर्स ने नवें विकेट के लिए वो रन बनाए, जो टीम की जीत का कारण बने

Updated On: Oct 27, 2018 10:09 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 3rd ODI at Pune: कैरेबियाई टीम की जीत की 'होप' को एश्‍ले ने किया पूरा
Loading...

भारतीय टीम को तीसरे वनडे में 43 रन से हार  का सामना करना पड़ा, यह वहीं रन थे, जो वेस्‍टइंडीज के निचले क्रम के बल्‍लेबाज एश्‍ले नर्स ने केमार रोच के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए बनाए थे. वेस्‍टइंडीज ने शाई होप (95) और एश्‍ले (40 और 2 विकेट) के ऑल राउंड प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत  को भारत को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. दोनों के बीच खेला गया दूसरा वनडे टाई रहा था. भारतीय गेंदबाजों ने 283 पर कैरेबियाई पारी को रोक दिया था, लेकिन इसके बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (107) को दूसरे छोर पर साथ न मिलने और बाद में पवेलियन लौटने के बाद  भारत को मैच गंवाना पड़ा. भारतीय कप्‍तान के अलावा कोई और बल्‍लेबाज चल नहीं पाया.

एक समय भारत के पक्ष में लग रहा था मैच 

India captain Virat Kohli plays a shot during the third one day international (ODI) cricket match between India and West Indies at the Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune on October 27, 2018. (Photo by PUNIT PARANJPE / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

9 रन पर रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगने बाद कप्‍तान कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश, लेकिन 88 रन पर धवन (35) के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. कोहली ने इसके बाद अंबाती रायुडू (22), पंत (24) , धोनी (7), भुवनेश्‍वर कुमार (10) के साथ साझेदारी की और इस समय ऐसा लग रहा था कोहली टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आ ही जाएंगे, लेकिन 42वें ओवर में जैसे ही मार्लोन सैमुअल्‍स ने कोहली को बोल्‍ड किया, इसके साथ ही भारतीय उम्‍मीदों को भी झटका लगा और इस विकेट के बाद तो चहल (3), खलील (3) और बुमराह अपना विकेट गंवा बैठे. कुलदीप 15 रन पर नाबाद रहे.

हार का कारण बना भुवी का 49वां ओवर

49वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने करवाया. भुवी डेथ ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस बार वह खुद को सही साबित नहीं पाए और उन्‍होंने अपने आखिरी ओवर में कुल 21 रन लुटाए, जो भारत को भारी पड़े. भुवी के ही इस ओवर में एश्‍ले में तीन चौके और ए‍क छक्‍का जड़ा था. वहीं एक गेंद वाइड रही और दो सिंगल लिए.भुवी ने 7 की इकोनॉमी से 70 रन देकर एक विकेट लिया.

बुमराह का चौका

इस मैच से वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह सभी को प्रभावित करने में सफल रहे. पहले दो मैचों में आराम दिए जाने के बाद वापसी करते हुए बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट चटकाए. बुमराह ने काइरन पॉवेल (21) और चंद्रपाल हेमराज (15) को पवेलियन भेजकर वेस्‍टइंडीज को बड़े झटके दिए. इसके बाद होप 95 और एशले नर्स (40) को भी उन्होंने आउट किया.खलील ने 65 रन देकर और चहल ने 56 रन देकर एक एक विकेट और कुलदीप यादव ने 52 रन देकर 2 विकेट लिए.

होप और एश्‍ले ने संभाली पारी

West Indies cricketer Shai Hope plays a shot during the third one day international (ODI) cricket match between India and West Indies at the Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune on October 27, 2018. (Photo by PUNIT PARANJPE / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

एक समय कैरेबियाई टीम ने 121 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद शाई होप और एश्‍ले नर्स की तेज तर्रार पारी ने मेहमान टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया. होप ने चौथे विकेट के लिए शिमरोन हेटमेयर (37) के साथ 56 रन की साझेदारी की. इसके बाद होप ने कप्तान जैसन होल्डर के साथ छठे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की. होप शतक जमाने से पांच रन से चूक गए और बुमराह ने शानदार यार्कर पर उनकी पारी का अंत किया. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े. आखिर में एश्‍ले नर्स और केमार रोच (नाबाद 15) ने नवें विकेट के लिए 56 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया और उनकी यह साझेदारी जीत का सबसे बड़ा कारण भी रही. कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही थी और  काइरन पॉवेल (21), चंद्रपॉल हेमराज (15), मार्लोन सैमुल्‍स (9), हेटमायर (37) और रोवमन पॉवेल (4) के रूप में 121 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जेसन होल्‍डर (32) ने होप का साथ दिया और स्‍कोर 200 के करीब ले गए, होल्‍डर के पवेलियन लौटने के बाद जल्‍द ही एलन (5) भी आउट हो गए. 217 पर सात विकेट गिरने के बाद कैरेबियाई टीम को 227 रन पर होप के रूप में बड़ा झटका लगा, लेकिन इसके बाद एश्‍ले नर्स के साथ मिलकर वो पारी खेली, जो जीत का कारण बनी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi