S M L

India vs West Indies : भारत में 24 सालों से चला आ रहा जीत का सूखा खत्म करना चाहेगी वेस्टइंडीज

1994 के भारत दौरे पर वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मोहाली में 243 रन से कर्टनी वॉल्श की कप्तानी में जीता था

Updated On: Oct 02, 2018 03:37 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies : भारत में 24 सालों से चला आ रहा जीत का सूखा खत्म करना चाहेगी वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ गुरुवार से राजकोट में शुरू हो रही दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भिड़ने को तैयार है. वेस्टइंडीज जब विराट कोहली एंड कंपनी से टकराएगी तो उसका इरादा लंबे समय से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म करने का होगा.

एक समय था जब  वेस्टइंडीज की तूती पूरी दुनिया में बोलती थी और वो सभी जगह मैच जीतने के लिए जानी जाती थी. उस समय विरोधी टीमें वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने के  नाम पर कांपती थीं. लेकिन 90 के दशक के बाद कैरेबियाई टीम का सूर्य अस्त होने लगा. उसके बाद एक समय वो आया जब उसकी तुलना बांग्लादेश और जिंबाब्वे  जैसी टीमों से होनी लगी. जाहिर है टीम के इस पतन का असर परिणाम पर पड़ने लगा. वेस्टइंडीज ने भारतीय सरजमीं पर अंतिम टेस्ट मैच 24 साल पहले जीता था.

1994 के भारत दौरे पर वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मोहाली में 243 रन से कर्टनी वॉल्श की कप्तानी में जीता था. इस जीत के बाद से कैरेबियाई टीम भारत में एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है. ये सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. इस टीम में ब्रायन लारा, कोर्टनी वाल्श, कार्ल हूपर, जिमी एडम्स और केनी बेंजामिन जैसे खिलाड़ी थे. उसके बाद से वेस्टइंडीज ने भारत में आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें छह हारे हैं जबकि दो ड्रॉ रहे हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार शीर्ष आठ में शामिल किसी टीम को ये तीसरा सबसे लंबा अंतराल है, जिसमें वो  भारतीय धरती पर जीत नहीं दर्ज कर  सका है.   न्यूजीलैंड नवंबर 1988 से भारत में कोई टेस्ट नहीं जीता है, जबकि श्रीलंका ने अपना पहला टेस्ट 1982 में खेला था और अभी भी उसे पहली जीत का इंतजार है.

1983 के बाद से भारत में नहीं जीत सका है टेस्ट सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1948 में खेली गई थी जिसकी मेजबानी भारत ने की थी. अब तक कुल 22 टेस्ट सीरीज हुई है दोनों देशों के बीच जिनमें से भारत ने आठ, जबकि वेस्टइंडीज ने 12 सीरीज जीती. दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रहीं. 4 अक्टूबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज भारत में 23वीं है. यह सीरीज केवल दो मैचों की होगी. वेस्टइंडीज ने भारतीय धरती पर आखिरी बार टेस्ट सीरीज 1983 में जीती थी. छह मैचों की टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज ने 3-0 से जीत अपना वर्चस्व स्थापित किया था.

इस सीरीज के बाद विंडीज टीम ने 1987 और 1994 में भारत में खेली गई अगली दोनों टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेलीं.  2002 और 2011 में विंडीज ने 3-3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 के समान अंतर से गंवा दीं. 2013 में भी जब भारत दौरे पर वेस्टइंडीज टीम अंतिम बार आई थी, तब उसने दो ही मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी. हालांकि इस सीरीज को सचिन तेंदुलकर की विदाई के लिए याद रखा जाता है. उन्होंने इस सीरीज में खेलने के बाद संन्यास ले लिया था. भारत ने यह सीरीज 2-0 से जीती थी.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi