S M L

Ind vs WI: 23 साल बाद ब्रेबॉर्न स्टेडियम में उतरेगी भारतीय टीम, जानिए इस मैदान का इतिहास

साल 2009 के बाद पहली बार इस मैदान पर कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला जा रहा है

Updated On: Oct 29, 2018 11:23 AM IST

FP Staff

0
Ind vs WI: 23 साल बाद ब्रेबॉर्न स्टेडियम में उतरेगी भारतीय टीम, जानिए इस मैदान का इतिहास
Loading...

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रोमांचक हो चुकी वनडे सीरीज का चौथा मैच सोमवार को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा. साल 2009 के बाद पहली बार इस मैदान पर कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला जा रहा है. इसके बाद से मुंबई में खेले गए सभी मुकाबले वानखेडे स्टेडियम में खेले जाते रहे हैं.

यह मुकाबला भी पहले मुंबई में ही वानखेडे स्टेडियम में आयोजित होना था लेकिन एमसीए के आपसी झगड़े और कोई साइनिंग अथॉरिटी ना होने के चलते बीसीसीआई ने यह मुकाबला ब्रेबॉर्न स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया था. इसके फैसले के बाद ही एमसीए ने अदालत का रुख किया था. मुंबई क्रिकेट संघ ने ब्रेबॉर्न में मैच आयोजित कराए जाने पर रोक लगाने के लिए बॉम्‍बे हाईकोर्ट में अपील की थी, जिसे गुरुवार को हाईकोट ने खारिज कर दिया था.

2006 में खेला गया था आखिरी वनडे

12 साल पहले यानी साल 2006 में इस स्टेडियम में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला गया था जो यहां खेला गया आखिरी मुकाबला था. यह मैच ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच था. ऑस्ट्रेलिया ने पोटिंग की कप्तानी में जीत हासिल की थी.

Australian cricketers celebrate as they pose with The ICC Champions Trophy 2006 following a trophy presentation at The Brabourne Stadium in Mumbai, 05 November 2006. Australia defeated West Indies by 8 wickets to win their maiden Champions Trophy. AFP PHOTO/ MANAN VATSYAYANA (Photo by MANAN VATSYAYANA / AFP)

 

ब्रेबॉर्न स्टेडियम पर वेस्टइंडीज ने चार मुकाबले खेले जिसमें से उसे केवल एख ही जीत हासिल हुई है. वेस्टइंडीज ने इकलौता मैच इस मैदान पर जो जीता था, वो 18 अक्टूूबर 2006 को खेला गया था.तब वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया था. इस मैदान पर सबसे ज्यादा टोटल का रिकॉर्ड भी वेस्टइंडीज के नाम ही दर्ज है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज ने 234 रन बनाए थे.

भारत ने खेला एक ही मुकाबला

भारत ने इस मैदान पर अपना पहला मुकाबला 29 नवंबर 1985 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. न्यूजीलैंड को 126 रनों पर ऑलआउट कर भारत ने 32 ओवर में चार विकेट गंवाकर 128 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था. भारत ने उस मैच में मेहमान टीम को महज 126 रन पर समेट दिया था. अनिल कुंबले ने सबसे अधिक तीन और जवागल श्रीनाथ और आशीष कपूर ने दो-दो विकेट लिए थे. जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की ओर से विनोद कांबली ने 48, अजय जडेजा ने 35 और मनोज प्रभाकर ने 32 रन बनाए थे.

दोनों ही टीमों को मैदान पर खास अनुभव नहीं है. ऐसे में ब्रेबॉर्न में स्टेडियम में होने वाली भिडंत रोमांचक होगी. सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही दोनों टीमें के लिए सीरीज जीतने के लिए इस मैच में जीत अहम है

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi