S M L

India vs West Indies 2nd ODI : कोहली ने आखिरकार तोड़ ही डाला सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड...

कोहली ने महद 205 पारियों में हासिल किया वह मुकाम जिसे सचिन ने 259 पारियों में हासिल किया था

Updated On: Oct 24, 2018 05:06 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies 2nd ODI : कोहली ने आखिरकार तोड़ ही डाला सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड...
Loading...

भारतीय क्रिकेट के हीरो सचिन तेंदुलकर ने जब क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहा था तब उनके नाम के साथ रिकॉर्ड्स की एक ऐसी लिस्ट पीछे छूटी थी जिसके आसपास तक भी पहुंचना किसा भी क्रिकेटर के लिए सपने के समान होता है. रिटायरमेंट के बाद एक बार जब सचिन से पूछा गया कि वह किसे अपने रिकॉर्ड्स तोड़ने के लिए ज्यादा सक्षम समझते हैं तो उन्होंने टीम इंडिया के रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम लिया था.

विराट कोहली अपने करियर में ठीक उसी तरह आगे बड़ रहे रहैं जैसी सचिन ने उनसे उम्मीद की थी और वेस्टइंडीज के खिलाफ वाइजैग वनडे में कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10,000 रन के उस विराट शिखर को भी छू लिया जहां सबसे पहले पहुंचने का क्रेडिट सचिन तेंदुलकर के नाम है. साथ ही बड़ी बात यह है कि कोहली मे सचिन से भी तेज 10,000 रन पूरे किए हैं.

 

कोहली ने 205 वनडे मुकाबलों में यह मुकाम हासिल किया है जबकि सचिन ने 259 पारियों मं यह मुकाम हासिल किया था. यानि सचिन से 54 पारियां कम खेलकर उन्होंने य़ह मुकाम हासिल किया है.

सचिन और कोहली के अलावा भारत के लिए सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी भी वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे कर चुके हैं.

हालांकि कोहली 10,000 रन तक पहुंचने वाले सबसे .वा बल्लेबाज नहीं बन सके हैं. .यह रिकॉर्ड अब बी सचिन ते ही नाम है, सचिन ने 27 साल 341 दिन की उम्र मे यह रिकॉर्ड बनाया था जबकि कोहली 29 साल 317 दिन की उम्र में इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

 

यह नहीं कोहली ने इस मुकाबले में सचिन का एक और रिकॉर्ड भी तोड़ा है. अब वह वऩडे क्रिकेट में घरेलू धरती पर  सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं. सचिन ने यह मुकाम 92 पारियों में हासिल किया था जबकि कोहली ने 78 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi