S M L

India vs West Indies : पांचवें वनडे में रोहित शर्मा ने लगाया अर्धशतक, बनाए कई रिकॉर्ड

रोहित शर्मा वनडे में सबसे कम पारियों में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं

Updated On: Nov 01, 2018 07:48 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies : पांचवें वनडे में रोहित शर्मा ने लगाया अर्धशतक, बनाए कई रिकॉर्ड
Loading...

भारत ने गुरुवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया. भारत ने वेस्टइंडीज को 104 रनों पर ही ढेर कर दिया और जवाब में 14.5 ओवर में एक विकेट खोकर 105 बनाकर जीत दर्ज कर ली. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाया. रोहित ने 56 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली 33 रन पर नाबाद रहे.  रोहित शर्मा ने अर्धशतक के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

रोहित ने इन चार छक्कों के साथ वनडे में अपने 200 छक्के पूरे कर लिए हैं. वह यह कारनामा करने वाले दुनिया के सातवें और भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने 187 पारियों में ही 200 वनडे छक्के पूरे कर लिए. इतनी कम पारियों में यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके पहले यह रिकॉर्ड शाहिद आफरीदी के नाम था. आफरीदी ने 195 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था

रोहित शर्मा के इसके साथ ही भारत में 100 छक्के भी पूरे हो गए हैं. वनडे क्रिकेट में एक देश में 100 छक्के लगाने वाले वह दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं. उनके पहले यह कारनामा ब्रैंडन मैकलम ने न्यूजीलैंड में, एमएस धोनी ने भारत में, क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज में और मार्टिन गप्टिल ने न्यूजीलैंड में किया है. रोहित शर्मा के नाम अब 202 छक्के हो गए हैं और इस तरह से वह वनडे में छक्के लगाने के मामले में छठे  नंबर पर पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने ब्रैंडन मैकलम (200 छक्कों) को पीछे छोड़ा.

यह तीसरा कैलेंडर ईयर है जब रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर 1,000 से ज्यादा वनडे रन बनाए हैं. उन्होंने यह कारनामा 2013, 2017 और 2018 में किया है. सिर्फ सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, सनत जयसूर्या और तिलकरत्ने दिलशान ही उनसे ज्यादा बतौर ओपनर कैलेंडर ईयर में ज्यादा बार 1,000 रन बना पाए हैं.

रोहित ने अपने 200 छक्के पूरे करने के लिए 8,387 गेंदें खेलीं. वह गेंदों के हिसाब से 200 छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर शाहिद आफरीदी 4,203 गेंदें, उसके बाद ब्रैंडन मैकलम 6,308 गेंदें और फिर रोहित शर्मा का नाम आता है.

इसके अलावा रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर साझेदारी का भारतीय रिकॉर्ड भी बनाया. रोहित-विराट के बीच वनडे में 4000 रन बन चुके हैं. रोहित ने शिखर धवन के साथ भी ये उपलब्धि हासिल की है.

रोहित शर्मा ने अर्धशतक के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. वह वनडे में सबसे कम पारियों में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने 187 पारियों में ये मुकाम हासिल किया. जबकि दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने 195 पारियों में 200 छक्के लगाए थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi