S M L

India vs West Indies: चाइनामैन की एक गेंद ने बना डाले कई रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में पांच विकेट के क्‍लब में शामिल होने दुनिया के पांचवे गेंदबाज बने

Updated On: Oct 06, 2018 02:58 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies: चाइनामैन की एक गेंद ने बना डाले कई रिकॉर्ड

फॉलोऑन खेलने पर मजबूर वेस्‍टइंडीज की टीम ने जैसे ही दूसरी पारी की शुरुआत की, भारत के चाइनामैन कुलदीप यादव का कहर उन पर टूट पड़ा. 32 रन पर अश्विन ने ब्रेथवेट को पृथ्‍वी शॉ के हाथों कैच करवाकर कैरेबियाई टीम को दूसरी पारी का पहला झटका दिया, लेकिन इसके बाद चाइनामैन ने अपनी आस्‍तीन चढ़ाई और एक के बाद एक मेहमान टीम को थोड़ी थोड़ी देर में झटके देने लगे और वेस्‍टइंडीज ने 138 रन पर पांच विकेट गंवा. इन पांच विकेट में से चार तो सिर्फ कुलदीप के नाम ही रहे. हालांकि एक बार तो पॉवेल चाइनामैन को परेशान करने लगे थे, पॉवेल को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा था कि वह तीसरे दिन तक तो मैच खींच ही लेंगे. वहीं दूसरी तरफ कुलदीप को भी अपने पांचवें विकेट की तलाश थी. इसी बीच कुलदीप 36वां डालने आए और इस ओवर की चौथी पर कुलदीप के नाम कई रिकॉर्ड लिखे गए हुए थे. स्‍ट्राइक पर पॉवेल थे, जो अपने शतक के करीब थे, लेकिन पॉवेल चाइनामैन की इस गेंद को पढ़ नहीं पाए और बड़ा शॉट खेलने के चक्‍कर में सिली पॉइंट पर खड़े शॉ के हाथों में कैच थमा दिया और इसी के साथ जहां कैरेबियाई टीम की पूरी उम्‍मीदों पर पानी फिर गया, वहीं कुलदीप ने अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए.

- पॉवेल के विकेट के साथ कुलदीप ने इस पारी ने अपने पांच विकेट भी पूरे कर लिए और वह भुवनेश्‍वर कुमार के बाद तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं.

 

- क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले कुलदीप यादव दुनिया के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले टिम साउदी, अजंता मेंडिस, उमर गुल, लक्षित मलिंगा, इमरान ताहिर, भुवनेश्‍वर कुमार है.

- कुलदीप भारत में टेस्‍ट फॉर्मेट में पांच विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले दुनिया के दूसरे चाइनामैन बन गए हैं. उनसे पहले इस क्‍लब में पॉल एडम्‍स शामिल हैं. पॉल ने कानपुर में 1996 97 में भारत के खिलाफ पांच विकेट लिए थे.

- इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रत्‍येक फॉर्मेट में 5 विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले तीसरे स्पिनर बने कुलदीप यादव. कुलदीप से पहले अंजता और ताहिर इसमें शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi