S M L

India vs West Indies: जानिए कैसे धोनी के बुने जाल में ही फंस गई टीम इंडिया...

धोनी ने सोचा कि वह आखिरी गेंद पर शाइ होप को चकमा दे देंगे, लेकिन इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने बाजी पलट दी

Updated On: Oct 25, 2018 04:08 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies: जानिए कैसे धोनी के बुने जाल में ही फंस गई टीम इंडिया...
Loading...

टीम इंडिया के भीतर एमएस धोनी की भूमिका एक विकेटकीपर बल्लेबाज की ही है लेकिन अनाधिकारिक  रूप से वह कई नाजुक मौकों पर कप्तान की भूमिका भी निभाते हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली फंसे हुए मुकाबलों धोनी की मदद लेने से कतई गुरेज नहीं करते हैं. कई बार अंतिम वक्त पर धोनी की बनाई रणनीति भारत के लिए काफी कारगर भी साबित हुई हैं लेकिन बुधवार को वेस्टइंडीज के किलाफ इस मुकाबले में यह रणनीति उल्टी पड़ गई.

322 रन के टारगेट का सामने करने उतरी कैरेबियाई टीम एक वक्त लड़खड़ा गई ती और आखिरी ओवर मे इसे जीत के लिएओ 14 रन की  दरकार थी. मुकाबला आखिरी बॉल तक पहुंचा और तब धोनी ने बल्लबाज शाइ  होप के लिए एक ऐसा जाल बुना जिसकी भनक उन्हें लग गई और आखिरी बॉल पक चौका जड़ कर उन्होंने अपनी टीम के लिए यह मुकाबला टाई करा दिया.

दरअसल इस मैच की की आखिरी गेंद पर कैरेबियाई टीम को जीत के लिए पांच रन की दरकार थी. ऐसे वक्त में धोनी ने एक जाल बुना. थर्डमेन को चौका बचाने के लिए पीछे लगाया और प्वॉइंट के खिलाड़ी को भी पीछे डीप में भेज दिया गया. स्वीपर कवर और लॉन्गऑउ भी हटा लिया गया.

hope

इस फील्ड के सेटअप से साफ पता चल रहा था कि उमेश यादव आखिरी गेंद एक वाइड य़ॉर्कर फेंकने वाले हैं और शाइ होप ने खुद को इसके लिए तैयार कर लिया. शाइ होप ने इस गेंद को अपनी योजना के मुताबिक डीप बैकवर्ड् पॉइंट के खिलाड़ी के पास से सीधे बाउंड्री लाइन के बाहर भेजकर यह मुकाबला टाई करा दिया.

आखरी बॉल के लिए बदली गई इस फील्ड पोजिशन पर मैच के बाद कुलदीप यादव ने खुलासा किया कि यह धोनी की रणनीति थी. वही शाइ होप ने भी माना की फील्ड पोजिशन से उन्हें अंदाजा हो गया कि अगली गेद कैसी आने वाली है और उसी के हिसाब से उन्होंने खुद को तैयार कर लिया. यानी धोनी ने जो जाल शाइ होप के लिए बुना था उसमें टीम इंडिया ही उलझ गई.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi