S M L

India vs West Indies, Highlights, 3rd ODI at Pune: वेस्‍टइंडीज ने भारत को 43 रन से हराया

वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 284 रनों का लक्ष्‍य दिया था

| October 27, 2018, 10:04 PM IST

FP Staff

0
240 / 10 Overs47.4 R/R5.03 Fours24 Sixes2 Extras6

Match Status: Match Ended

Match Result: West Indies beat India by 43 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Kuldeep Yadav 15 21 1 0

हाइलाइट

Oct 27, 2018

  • 21:24(IST)

    लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कोहली के शतक लगाने पर घर में भारत की पहली हार है यह. सैमुअल्‍स ने 12 रन पर तीन विकेट, जेस होल्‍डर ने 46 पर दो, मैककोय ने 38 रन पर दो और एश्‍ले नर्स ने 43 रन पर दो विकेट लिए.

  • 21:23(IST)

    सैमुअल्‍स ने अपनी गेंद पर बुमराह को होल्‍डर के हाथों कैच करवाकर भारतीय पारी को 240 रन पर समेट दिया. लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कोहली के शतक लगाने पर घर में भारत की पहली हार है यह. 

  • 21:15(IST)

    सैमुअल्‍स ने खलील अहमद को पवेलिय भेजकर भारत को 9वां झटका दे दिया. खलील उनकी गेंद पर स्‍टंप हुए और इस विकेट के साथ ही भारत की जीत की उम्‍मीद भी खत्‍म हो गई है. खलील 3 रन ही बना पाए.

  • 21:14(IST)

    सैमुअल्‍स की गेंद पर कुलदीप को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दिया गया, लेकिन यहां भारत ने रिव्‍यू लिया. कुलदीप इस गेंद पर स्‍वीप लगाने की कोशिश कर रहे थे और गेंद ने सबसे पहले उनके आर्म को हिट किया और यहां वह बच गए.

  • 21:02(IST)

    मुकाबला भारत के हाथ से निकलता हुआ दिख रहा है. रोच ने भारत को 8वां झटका दे दिया है. रोच ने चहल को पॉल के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा.  चलह ने पुल किया और गेंद डीप फाइन पर खड़े फील्‍डर के हाथों में. चहल 3 रन ही बना सके.

  • 20:59(IST)

    फिलहाल इस समय क्रीज पर बल्‍लेबाजी का जिम्‍मा भारत की शीर्ष स्पिनर्स जोड़ी चहल और कुलदीप यादव संभाल रहे हैं और यहां बल्‍लेबाजी में उनके बीच आपसी तालमेल की कमी साफ दिख रही हैं.  रोच की गेंद को कुलदीप ने हिट किया, लेकिन नॉन स्‍ट्राइक पर खड़े चहल सिंगल लेने के लिए क्रीज से बाहर आ गए थे और आधे रास्‍ते तक भी पहुंच गए थे, वहीं पॉइंट से गेंद पास करवाई गई. हालांकि कुलदीप ने मना किया, चहल वापस लौटे और उन्‍हें डाइव लगाकर खुद को बचाना पड़ा.

  • 20:55(IST)

    मार्लोन सैमुअल्‍स ने भारत को बड़ा झटका दे दिया है. सैमुअल्‍स ने 42वें ओवर की तीसरी गेंद पर कोहली को बोल्‍ड किया और इस विकेट के साथ ही यहां भारत की उम्‍मीदों को भी झटका लग गया है. कैरेबियाई टीम ने वापसी कर ली हैं. कोहली पुल करना चाहते थे, लेकिन चूक गए और बोल्‍ड हो गए. एक बार फिर स्‍टेडियम में सन्‍नाटा.  भारत को अभी भी जीत के लिए 64 रन की जरूरत है. कोहली 107 रन बनाकर पवेलियन हुए.

  • 20:46(IST)

    और इसी के साथ भारत को एक और झटका लगा है. भुवनेश्वर कुमार 17 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हो गए हैं. मैकॉय की गेंद पर पॉवेल ने उनका आसान सा कैच पकड़ लिया. भारत को छठा झटका. और क्रीज पर आए हैं कुलदीप यादव. अब विराट की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है.

  • 20:42(IST)

    धोनी क विकेट गिरने के बाद भारत की रन रेट में थोड़ी सुस्ती आ गई हैं. पिछले पांच ओवर में  23 रन बने हैं. जाहिर हैं अब भारत के पास ज्यादा बल्लेबाजी नहीं बची है. इसिलिए कप्तान कोहली थोड़ा संभलकर खेलना चाहते हैं. भारत को जीत के लिए 61 गेंदों पर 70 रन की दरकार है. और जब तक कोहली क्रीज पर हैं भारत को ज्यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं है.

  • 20:36(IST)

    विराट कोहली का भारत में  यह लगातार चौथा वनडे शतक है. तीन शतक वह इस सीरीज में जड़ चुके हैं और इससे पहले कानपुर में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया था. शानदार फॉर्म में हैं कप्तान कोहली और अब उनके कंधों पर भारत को इस मैच में जीत दिलाने की जिम्मेदारी है. 

  • 20:34(IST)

    रिकी पोटिंग 41 शत‍क के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं, वहीं कोहली और ग्रैम स्मिथ 33 33 शतकों के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं 

    इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में कोहली दूसरे कप्‍तान बन गए हैं.
  • 20:33(IST)
  • 20:31(IST)

    रोच के ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली ने बड़ा शॉट लगाया और लेकिन सिंगल ही ले पाए और होल्‍डर के ओवर की पहली गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर अपना एक और शतक पूरा किया. 

  • 20:29(IST)

    रोच की गेंद पर भुवी ने सिंगल लेकर टीम के 200 रन पूरे किए. कोहली अपने शतक से दो रन दूर हैं.

  • 20:23(IST)

    भले ही कुछ समय में धोनी के बल्‍ले से कुछ खास रन निकल पा रहे हैं, लेकिन वह दूसरे छोर से बल्‍लेबाज को मजबूती देने का काम बखूबी करते हैं, लेकिन आज धोनी जल्‍दी ही पवेलियन लौट गए. होल्‍डर ने धोनी को शाई होप के हाथों आसान कैच आउट करवाया. कैच होते ही पूरे स्‍टेडियम में सन्‍नाटा छा गया. धोनी सात रन ही बना सके.

  • 20:16(IST)

    भारत ने इंटरनेशनल मैचों में 8 हजार या उससे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड के बाद तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं डे/नाइट वनडे मैच में 8 हजार या उससे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में भी कोहली कुमार संगकारा और सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. 

  • 20:14(IST)

    34 ओवर के खेल तक भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 184 रन बना लिए है और अब जीत के लिए सिर्फ 100 रन की जरूरत हैं. धोनी 5 और कोहली 85 रन बनाकर खेल रहे हैं. कोहली अपने शतक के काफी करीब पहुंच गए हैं.

  • 20:06(IST)

    एश्‍ले नर्स ने भारत को चौथा झटका दे दिया. एश्‍ले की गेंद पर पंत विकेट के पीछे शाई होप के हाथों कैच आउट हो गए. हालांकि अंपायर ने नॉट आउट दिया था, लेकिन कैरेबियाई कप्‍तान को विश्‍वास था कि गेंद के बल्‍ले का किनारा लगा है, इसीलिए उन्‍होंने रिव्‍यू लिया और उनका यह फैसला सही भी रहा. पंत स्‍वीप करने की कोशिश कर रहे थे और लेकिन उनके बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद होप के हाथों. पंत 24 रन ही बना सके.

  • 20:00(IST)

    एश्‍ले के ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली के लिए परेशानी बन सकती थी. इस गेंद को कोहली ने हिट किया और रन लेने के लिए दौड़े. यहां पंत के साथ आपसी तालमेल की कमी भी दिखी. स्‍क्‍वॉयर लेग से फील्‍डर ने बेहतरीन थ्रो किया, लेकिन तब तक भारतीय कप्‍तान पहुंचे चुके थे.

  • 19:51(IST)

    पंत अपने अंदाज में नजर आ रहे हैं. पिछले ओवर में दो चौके लगाने के बाद पंत ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर बेहतरीन छक्‍का लगाया. एलन की गेंद पर पंत ने उनके सिर के उपर से ही गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. 

  • 19:48(IST)

    मैककोय की गेंद पर पंत ने मिड ऑफ के उपर से चौका जडकर स्‍कोर 149 किया, अगली गेंद मैककोय ने वाइड फेंकी और इसी के साथ भारत ने अपने 150 रन पूरे कर लिए हैं. 

  • 19:43(IST)

    रायुडू के पवेलियन लौटने पर ऋषभ पंत मैदान पर आए और वह गोल्‍डन डक हो सकते थे, लेकिन उनको जीवनदान मिला. मैककोय की गेंद को पंत ने मजूबती से हिट किया, लेकिन वह गेंद को मैदान पर रखने में असफल रहे. गेंद हवा में रही. एलन ने पॉइंट से अपने लेफ्ट साइड में डाइव लगाई, लेकिन गेंद उनके हाथों को छूती हुई निकल गई. 

  • 19:39(IST)

    मैककोय की गेंद पर भारत को तीसरा झटका लगा. मैककोय की छोटी गेंद को रायुडू ने टच किया और सिंगल लेने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन गेंद जगह से निकलकर स्‍टंप पर लग गई. रायुडू 22 ही बना सके.

  • 19:31(IST)

    कोहली के अर्धशतक के बाद रायुडू ने भी बड़ी पारी खेलने का संकेत दे दिया है शायद. एश्‍ले के ओवर में रायुडू ने लगातर दो चौके लगाए. एश्‍ले का एक और महंगा ओवर. कोहली और रायुडू के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी होने वाली है.

  • 19:26(IST)

    टीम के 100 रन पूरे होने पर कोहली ने डीप मिड विकेट की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ उन्‍होंने 49वां अर्धशतक भी जड़ दिया है. अब देखना होगा कि क्‍या कोहली अपने इस अर्धशतक को शतक में बदल पाते हैं या नहीं.

  • 19:24(IST)

    रायुडू ने एश्‍ले की गेंद को मिड ऑन की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ भारत ने अपने 100 रन पूरे कर लिए हैं. फिलहाल भारत की रन गति यहां धीमी हो रही है 

  • 19:13(IST)

    कोहली और धवन पारी को आगे बढ़ा रहे थे, तभी भारत को दूसरा झटका लगा. एश्‍ले नर्स ने धवन को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. ऑफ स्पिनर के खिलाफ धवन एक बार फिर फ्लॉप रहे. ऐसा 15वीं बार है, जब धवन को वनडे में ऑफ स्पिनर ने आउट किया. धवन सीधे ड्रेसिंग रूम की ओर लौट गए. उन्‍होंने रिव्‍यू लेने पर विचार नहीं किया. धवन ने 35 रन की पारी खेली.

  • 18:59(IST)

    विराट कोहली वनडे में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, उन्‍होंने मार्क वॉ को पीछे छोड़ा. कोहली ने अभी तक 1709 रन बना लिए हैं और अभी उन‍का रन बनाना जारी है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जावेद मियांदाद के नाम हैं, जिन्‍होंने 1930 रन बनाए, वहीं इस सूची में मार्क 1708 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं .

  • 18:56(IST)

    मैककोय का महंगा ओवर, ओवर की शुरुआत कोहली ने लगातार दो चौके लगाकर की, जिसके बाद कैरेबियाई गेंदबाज ने इस ओवर में 11 रन लुटाए.

  • 18:50(IST)

    पिछले तीन मैच देखे तो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में धवन ने 29, पहले वनडे में 4 और एशिया कप के फाइनल में 15 रन की पारी खेली थी. हालांकि एशिया कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ धवन के बल्‍ले से शतक निकला था, लेकिन एशिया कप से पहले इंग्‍लैंड दौरे पर भी धवन प्रभावित करने में असफल रहे थे.

India vs West Indies, Highlights, 3rd ODI at Pune: वेस्‍टइंडीज ने भारत को 43 रन से हराया

लेटेस्ट अपडेट: सैमुअल्‍स ने अपनी गेंद पर बुमराह को होल्‍डर के हाथों कैच करवाकर भारतीय पारी को 240 रन पर समेट दिया. लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कोहली के शतक लगाने पर घर में भारत की पहली हार है यह. सैमुअल्‍स ने 12 रन पर तीन विकेट, जेस होल्‍डर ने 46 पर दो, मैककोय ने 38 रन पर दो और एश्‍ले नर्स ने 43 रन पर दो विकेट लिए.

The third ODI between India and West Indies is being telecast on Star Sports 1 and 1 HD, Hindi 1 and Hindi 1 HD and Tamil 1. The India-West Indies live streaming will take place on Hotstar.

 

टेस्ट सीरीज की तुलना में कैरेबियाई टीम वनडे सीरीज में बारत को कड़ी टक्कर दे रही है. दीसरे वनडे में हारते-हारते बची भारतयी टीम अब जब तीसरे वनडे के लिए मैदान पर उतरेगी भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी के साथ गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन के जरिये उसका इरादा बढत दोगुनी करने का होगा.

भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया था जबकि विशाखापट्टनम में दूसरा वनडे वेस्टइंडीज ने आखिरी गेंद पर टाई करा लिया. इस मैच में मेहमान टीम के प्रदर्शन के बाद भारत ने अपनी टीम में बदलाव कर दिया है.

क्या भुवनेश्वर और बुमराह लगाएंगे अंकुश

भुवनेश्वर और बुमराह की गैर मौजूदगी में भारत ने दोनों मैचों में कैरेबियाई टीम को 320  अधिक  मौका दे दिया था. अब दोनों की वापसी से पावरप्ले और डैथ ओवरों में भारत का प्रदर्शन बेहतर रहने की उम्मीद होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi