S M L

India vs West indies, Highlights, 1st T20 at Kolkata: भारत ने वेस्‍टइंडीज को 5 विकेट से हराया

वेस्‍टइंडीज ने भारत को 109 रनों का लक्ष्‍य दिया था

| November 04, 2018, 10:23 PM IST

FP Staff

0
110 / 5 Overs17.5 R/R6.16 Fours11 Sixes1 Extras13

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat West Indies by 5 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Dinesh Karthik (W) 31 34 3 1
Krunal Pandya 21 9 3 0

हाइलाइट

Nov 4, 2018

  • 22:23(IST)
  • 22:19(IST)

    पॉल की अगली गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने दो रन लेकर भारत को जीत पांच विकेट से जीत दिला दी और इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हैं. 

  • 22:17(IST)

    पांड्या के बल्‍ले से डीप स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर बाउंड्री निकली और इस चौके के साथ भारत को जीत के लिए दो रन की जरूरत है.

  • 22:14(IST)

    पियरे की गेंद पर पांड्या ने थर्ड मैन की ओर एक बाउंड्री लगाकर भारत को 99 रन तक पहुंचाया, इसके अगली गेंद पर मिड विकेट की ओर खेलकर टीम के 100 रन पूरे किए. भारत को जीत के लिए अब सिर्फ 10 रन चाहिए. 

  • 22:08(IST)

    क्रुणाल पांड्या ने एलन के ओवर की आखिरी गेंद पर थर्ड मैन की ओर बाउंड्री लगाकर भारत को 94 रन तक पहुंचाया. एलन का महंगा ओवर, इस ओवर में उन्‍होंने 11 रन लुटाए. 

  • 22:05(IST)

    जिस समय लग रहा था कि मनीष पांडे और कार्तिक की जोड़ी टीम को जीत की  दहलीज तक ले जा रही है, उसी समय पियरे ने भारत को पांचवां झटका देकर इन उम्‍मीदों को भी झटका दे दिया. पियरे की गेंद पर मनीष ने काफी खराब शॉट खेलकर उन्‍हीं को कैच थमा बैठे. मनीष 19 रन बनाकर लौटे.

  • 21:57(IST)

    पिछले चार ओवर में भारत ने बिना किसी नुकसान के 22 रन जोड़े हैं. कार्तिक और मनीष पांडे के बीच एक अच्‍छी साझेदारी होते हुए. 

  • 21:53(IST)

    भारत को फिलहाल दबाव कम करने के लिए कुछ ऐसे ही ओवर की जरूरत है. कार्तिक ने पोलार्ड के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातर दो बाउंड्री लगाकर दबाव कम किया. इस ओवर में भारत ने 12 रन जोड़े, जो शायद गेम चेंजिंग ओवर हो सकता है. 

  • 21:49(IST)

    अटैक पर काइरन पोलार्ड आए हैं और पहली गेंद काफी खराब फेंकी. जिसका फायदा कार्तिक ने बखूबी उठाया और फाइन लेग की ओर बाउंड्री बाउंड्री जड़कर गेंदबाज का स्‍वागत किया.

  • 21:47(IST)

    पियरे का पहला ओवर काफी कसा हुआ रहा. इस ओवर में उन्‍होंने सिर्फ तीन रन दिए. 

  • 21:46(IST)

    अटैक पर‍ पियरे अपना पहला ओवर करवाने आए हैं, जो सीपीएल 2018 की खोजो में से एक हैं. पियरे के लिए एक स्लिप लगाई गई हैं.

  • 21:45(IST)

    10 ओवर का खेल हो चुका है और भारत  ने चार विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए है और जीत के लिए 60 गेंदों पर 56 रन की जरूरत हैं. कार्तिक 7 और मनीष पांडे 8 रन पर खेल रहे हैं. 

  • 21:43(IST)

    ब्रेथवेट के ओवर की आखिरी गेंद पर कार्तिक के लिए परेशानी हो सकती थी, उन्‍होंने सिंगल लिया. कार्तिक ने कवर पॉइंट की ओर करके गेंद को देखने में व्‍यस्‍त थे, जिस कारण पांडे की कॉल को थोड़ा सा लेट सुना और सिंगल के लिए दौड़े. नॉन स्‍ट्राइक पर शाई ने हिट किया, लेकिन टार्गेट मिस कर बैठे और तब तक कार्तिक डाइव लगाकर क्रीज में पहुंव गए थे.

  • 21:37(IST)

    थॉमस की गेंद पर दिनेश कार्तिक के बल्‍ले का उपरी किनारा लगा और गेंद सीधे कैरेबियाई टीम के पवेलियन की ओर की ओर. बेंच पर बैठी मेहमान टीम के खिलाडि़यों को गेंद से बचने के लिए कुर्सी ने नीचे उतरना पड़ा. 

  • 21:31(IST)

    भले ही कैरेबियाई टीम बल्‍ले से कमाल नहीं कर पाई, लेकिन उनके गेंदबाजों ने मुकाबले में वापसी करवा दी है. 45 रन पर भारत को केएल राहुल के रूप में चौथा झटका लग गया है. राहुल ने ब्रेथवेट की गेंद डीप स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर लंबा शॉट खेला, लेकिन गेंद वहां खड़े ब्रावो के हाथों में चली गई. ब्रेथवेट का दूसरा विकेट. छोटी गेंद पर राहुल वापस आए और हवा में शॉट लगाया, ये सोचे बिना ही वहां फील्‍डर मौजूद है. राहुल 16 रन ही बना सके.

  • 21:25(IST)

    कीमो पॉल की गेंद वाइड रही, अतिरिक्‍त गेंद पर मनीष पांडे ने बाउंड्री जड़ी. यह बाउंड्री उनके विश्‍वास को बढ़ाने के लिए काफी है. पॉल की गेंद पर पांडे ने मिड ऑन के उपर से चौका जड़ा.

  • 21:22(IST)

    पंत को धोनी की जगह टी20 में मौका दिया गया था, लेकिन आज न तो उन्‍हें विकेट के पीछे अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिला और न ही बल्‍ले से वह सबको प्रभावित कर पाए.

  • 21:21(IST)

    जैसा हाल वेस्‍टइंडीज का हुआ था, भारत भी उसी पटरी पर जाता हुआ दिख रहा है. सलामी बल्‍लेबाजों के लौटने के बाद भारत को पंत के रूप में तीसरा झटका लगा.  कैरेबियाई कप्‍तान ब्रेथवेट ने अपनी गेंद पर पंत को ब्रावो के हाथों कैच करवाया. धीमी गेंद पर पंत हवा में काफी उंचा शॉट खेल बैठे ब्रावो कवर से कुछ कदम आगे अए और गेंद को अपने हाथों में ले लिया. पंत सिर्फ एक रन ही बना सके.

  • 21:15(IST)

    स्‍ट्राइक पर केएल राहुल है और उन्‍होंने थॉमस को बता दिया कि वह उनकी तेज रफ्तार के आती गेंद को सही दिशा दिखाने का दम रखते हैं. उनके ओवर की आखिरी दो गेंदों पर राहुल ने लगातर दो बाउंड्री लगाई. थॉमस ने इस ओवर में 10 रन लुटाए.

  • 21:12(IST)

    धवन अपनी लय में नहीं दिखे. न तो वह वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कुछ खास कर पाए और न ही पहले टी20 मैच, लेकिन इसमें खास बात यह रही कि गुवाहाटी वनडे से डेब्‍यू करने वाले ओशाने थॉमस ने शिखर धवन को जिस तरह से आउट करके अपने करियर का पहला शिकार बनाया था, ठीक उसी तरह उन्होंने तीसरी बार धवन को आउट किया. ऐसा लग रहा है कि थॉमस ने उनकी कमजारे नब्‍ज पकड़ ली है. पहले वनडे और पांचवें वनडे में थॉमस की गेंद पर  धवन बोल्‍ड हुए थे और कोलकाता टी20 में एक बार फिर वह बोल्‍ड हो गए.

  • 21:07(IST)

    अटैक पर राहुल आए हैं और पॉल के ओवर की दूसरी गेंद पर उन्‍होंने डीप एक्‍स्‍ट्रा कवर की ओर बाउंड्री तक पहुंचा दिया. बेहतरीन शॉट.

  • 21:05(IST)

    पिछले दो वनडे की तरह इस मैच में भी थॉमस ने ही धवन को अपना शिकार बनाया. थॉमस की बुलेट जैसी आती गेंद का धवन के पास एक बार फिर कोई जवाब नहीं था और वह गलत लाइन पर खेल गए, लेकिन उनके बल्‍ले और पैड के बीच एक बड़ा गैप बना और गेंद उसी रास्‍ते होकर स्‍टंप पर लगी और धवन को पवेलियन भेज दिया. धवन सिर्फ 3 रन ही बना सके. भारत के दोनों सलामी बल्‍लेबाज अब ड्रेसिंग रूम में पहुंच गए हैं 

  • 21:00(IST)

    अटैक पर एक बार फिर थॉमस हैं और स्‍ट्राइक पर धवन, लेकिन वनडे सीरीज में यह साफ दिखा था कि धवन थॉमस का सामना नहीं कर पाए रहे है. थॉमस ने उन्‍हें दो मैच में एक जैसे ही तरीके से आउट किया था.

  • 20:52(IST)

    पहले ही ओवर में भारत को बड़ा झटका लग गया है. ओशाने थॉमस ने उन्‍हें विकेट के पीछे रामदीन के हाथों कैच करवाया. हालांकि यहां कैरेबियाई टीम को रिव्‍यू लेना पड़ा, क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास था कि रोहित का बल्‍ला लगा है और एल्‍ट्रा एज में साफ भी हो गया कि भारत के हिटमैन का बल्ले का किनारा लगा है. रिव्‍यू का सही इस्‍तेमाल, वेस्‍टइंडीज को बड़ी सफलता. रोहित सिर्फ 6 रन ही बना पाए.

  • 20:50(IST)

    ओशाने थॉमस ने वनडे सीरीज में डेब्‍यू करते हुए अपनी रफ्तार दुनिया को बता दी थी और यहां भी उन्‍होंने अपनी उसी गति को पकड़ रखी हैं, लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर हिटमैन रोहित शर्मा ने 146 की रफ्तार से आती गेंद को सही दिशा दिखाई और बाउंड्री तक पहुंचाकर पारी की पहली बाउंड्री लगाई .

  • 20:48(IST)

    लक्ष्‍य का हासिल करने के लिए रोहित शर्मा और धवन भारतीय पारी की आगाज करने के लिए क्रीज पर आ गए हैं. कैरेबियाई टीम के अटैक की शुरुआत करेंगे ओशाने थॉमस.

  • 20:36(IST)

    बुमराह ने आखिरी ओवर की पांच गेंद बेहतरीन की, लेकिन आखिरी गेंद पर चौका खा बैठे. पियरे के बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद बाउंड्री को छू गई और इसी के साथ भारत को 110 रनों का लक्ष्‍य मिला है. वेस्‍टइंडीज ने 8 विकेट के नुकसान पर 109 रन बनाए.

  • 20:34(IST)

    शुरुआती तीन गेंद बेहतरीन रही. पियरे और पॉल बड़ा शॉट लगाना चाह रहे हैं, लेकिन बुमराह ने वैसी गेंद नहीं दी. तीन गेंद पर वह सिर्फ एक ही सिंगल ले पाए.

  • 20:32(IST)

    आखिरी ओवर के लिए बुमराह आए हैं अटैक पर.

  • 20:32(IST)

    उमेश यादव का काफी महंगा ओवर. जिस रन गति को 18 ओवर के खेल तक गेंदबाजों ने रोक कर रखा था. 19वें ओवर में पॉल और पियरे ने उतने ही शॉट लगाए. यादव के इस ओवर के मेहमान टीम ने 16 रन बटोरकर स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया. इस ओवर में तीन चौके निकले.

India vs West indies, Highlights, 1st T20 at Kolkata: भारत ने वेस्‍टइंडीज को 5 विकेट से हराया
Loading...

लेटेस्‍ट अपडेट्स: पॉल की अगली गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने दो रन लेकर भारत को जीत पांच विकेट से जीत दिला दी और इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हैं. 

टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज का आगाज करेगी. रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में होने वाले इस पहले मुकाबले में भारतीय टीम बिना कोहली और बिना धोनी के उतरेगी. कोहली को तो इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है जबकि धोनी की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किए जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिए टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं लेकिन वास्तविकता यही हैं कि टीम इंडिया पहली बार धोनी के बिना टी20 मुकाबला खेलने उतरेगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi