S M L

Ind vs WI, 3rd T20 at Chennai: आखिरी गेंद पर भारत ने हासिल की जीत, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

शिखर धवन और ऋषभ पंत ने भारत वेस्‍टइंडीज के दिए 182 रन के लक्ष्‍य तक पहुंचाया

Updated On: Nov 11, 2018 11:16 PM IST

Kiran Singh

0
Ind vs WI, 3rd T20 at Chennai: आखिरी गेंद पर भारत ने हासिल की जीत, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

शिखर धवन (92)और ऋषभ पंत (58) की बेहतरीन बल्‍लेबाजी के दम पर भारत ने वेस्‍टइंडीज को तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप कर लिया है. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज के सामने भारतीय गेंदबाज फ्लॉप साबित हुए और मेहमान टीम ने भारत के सामने 182 रन का लक्ष्‍य रखा, जिसे भारत को आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया. धवन ने इस सीरीज में पहला अर्धशतक और पंत ने अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा.हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने काफी निराश किया और जमकर रन लुटाए, लेकिन धवन और पंत ने अपनी बल्‍लेबाजी से टीम को संभालने में सफल रहे.

भारत ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार तीन मैचों की सीरीज में क्लीनस्वीप किया है. इससे पहले वह ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं और श्रीलंका को अपनी सरजमीं पर इसी अंतर से हरा चुका है.

धवन और पंत ने संभाली पारी 

Indian cricketer Rishabh Pant (L), Shikhar Dhawan (R) runs across wicket during the Third T20 cricket match between India and West Indies at the MA Chidambaram Cricket Stadium in Chennai on November 11, 2018. (Photo by ARUN SANKAR / AFP)

भारत को 13 रन पर रोहित शर्मा (4) के रूप में पहला झटका लगा और इसके बाद 45 रन पर केएल राहुल (17) के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. भारत को जल्‍दी लगे इन झटको से शिखर  धवन और ऋषभ पंत ने 130 रन की साझेदारी कर उभारा. एक समय मुकाबला भारत के हाथ से फिसलता नजर आ रहा था और भारत को एक समय 60 गेंदों पर 106 रन की जरूरत थी, लेकिन इसके बाद इन दोनों बल्‍लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए मैच में भारत की वापसी करवा दी थी.

रोमांचक मोड़ पर पहुंचा मुकाबला

Chennai: West Indies cricketers look dejected after they lost the 3rd and final T20 match against India in Chennai, Sunday, Nov. 11, 2018. (PTI Photo/R Senthil Kumar) (PTI11_11_2018_000180B)

पंत और धवन क्रीज पर मौजूद थे और भारत को जीत के लिए 11 गेंदों पर 7 रन की जरूरत थी और तभी पंत ने काफी खराब शॉट खेलकर पॉल की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. इसके बाद धवन ने मनीष पांडे के साथ दो रन और जोड़े. भारत को जीत के लिए 6 गेंदों पर 5 रन की जरूरत थी और धवन ने एलन के ओवर की पहली गेंद पर दो रन और दूसरी और तीसरी गेंद पर एक एक रन लिया. इसके बाद जीत के लिए 2 गेंदों पर 1 की जरूरत थी. पांचवीं गेंद पर धवन अपना विकेट गंवा बैठे और भारत को जीत के लिए एक गेंद पर एक रन की जरूरत पड़ी. यहां मनीष पांडे ने एलन की गेंद पर सिंगल लेकर भारत को जीत दिला दी. यहां एलन ने मिडफील्‍ड हुई.

खलील अहमद का महंगा ओवर

नई गेंद से खलील अहमद के भारतीय अटैक की शुरुआत की और पहले ओवर में उन्‍होंने सिर्फ एक रन ही दिया, लेकिन डेथ ओवर में वही सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. खलील ने 20वें ओवर में 23 रन लुटाए, जो इस मैच में भारतीय गेंदबाज की ओर से सर्वाधिक रन थे. खलील ने जिस रन गति को अपने 3 ओवर में रोक रखा था, आखिरी ओवर में उस पर पानी फेर दिया. इस युवा गेंदबाज ने 9 25 की इकोनॉमी से 4 ओवर में 37 रन लुटाए. उन‍को इस मैच में एक भी सफलता हाथ नहीं लगी. वहीं वाशिंगटन सुंदर ने इसके अलावा वाशिंटन सुंदर में हर ओवर में वाइड गेंद फेंककर कैरेबियाई टीम को तोहफे में कई रन दिए.

महंगे रहे भारतीय गेंदबाज

Indian T20 cricket captain Rohit Sharma (R) and teammate Yuzvendra Chahal (L) celebrate after taking the wicket of West Indies cricketer Shimron Hetmeyer during the third T20 cricket match between India and West Indies at the M.A. Chidambaram Cricket Stadium in Chennai on November 11, 2018. (Photo by ARUN SANKAR / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

शे होप और शिमरोन हेटमायर ने कैरेबियाई टीम को बेहतरीन शुरुआत दी, लेकिन युजवेंद्र चहल के दो विकेट ने भारत की वापसी करवाई. हालांकि टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई. पावर प्‍ले में ही कप्‍तान ने चार गेंदबाजों को आजमा लिया था. चहल को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. चहल ने सात की इकोनॉमी से 28 रन देकर दो विकेट लिए. इसके बाद सुंदर ने 8.25 की इकोनॉमी से 33 रन देकर 1 विकेट लिया. खलील ने 9.25 की इकोनॉमी से 37 रन, भुवी ने 9.75 की इकोनॉमी से 39 रन लुटाए. वही क्रुणाल सबसे महंगे साबित हुए. क्रुणाल ने 10 की इकोनॉमी से 4 ओवर में 40 रन दिए.

चौथे विकेट के लिए जोड़े 87 रन

West Indies cricketer Nicholas Pooran is hugged by teammate Darren bravo after scoring a half century (50 runs) during the Third T20 cricket match between India and West Indies at the M.A. Chidambaram Cricket Stadium in Chennai on November 11, 2018. (Photo by ARUN SANKAR / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

शिमरोन हेटमायर (26) और शाई होप (24) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन युजवेंद्र चहल ने अपनी पहली गेंद पर होप को डीप मिड विकेट पर संदुर के हाथों कैच करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई. चहल ने अगले ओवर में हेटमायर को पांड्या के हाथों कैच करवाकर भारत की वापसी करवाई थी. इसके बाद सुंदर ने रामदीन को बोल्‍ड करने भारत को तीसरी सफलता दिलाई. 94 रन पर तीन झटके लगने के बाद निकोलस पूरन और डेरेन ब्रावो ने मिलकर टीम का संकट से उभारा और पूरण ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से नाबाद 53 रन की पारी खेलने के अलावा डेरेन ब्रावो (37 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के, दो चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे वेस्टइंडीज की टीम अंतिम छह ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi