S M L

India vs West Indies, 4th ODI in Mumbai: गेंदबाजों ने वेस्‍टइंडीज को रोहित शर्मा से भी जीतने नहीं दिया

भारत ने वेस्‍टइंडीज को 224 रन से हराया, जो रनों के लिहाज से घर में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है

Updated On: Oct 29, 2018 09:30 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 4th ODI in Mumbai: गेंदबाजों ने वेस्‍टइंडीज को रोहित शर्मा से भी जीतने नहीं दिया
Loading...

वेस्‍टइंडीज की टीम चौथा मैच भारत से तो हारी ही, लेकिन उससे पहले तो वह अकेले रोहित शर्मा से भी हारी. रोहित शर्मा के 162 रन के दम पर भारत ने 377 रन बनाए, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई पारी को 153 रन पर ही समेट कर भारत को 224 रन से जीत दिला दी और इस तरह से मेहमान भारत के सलामी बल्‍लेबाज के स्‍कोर को भी पार नहीं कर पाई. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए शिखर धवन और विराट कोहली के रूप में लगे शुरुआती झटको के बाद रोहित और रायुडू की मदद से 377 रन बनाए. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने भी अपना काम किया और मेहमान टीम को रन पर समेट दिया और इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर 

वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत का दूसरा सर्वोच्च स्कोर था.  भारत ने वनडे इंटरनेशनल मैख्‍ में 418 रन का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही इंदौर में दिसंबर 2011 में बनाया था, जिसमें वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन की पारी खेली थी. रनों से लिहाज से भारत की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत हैं. इससे पहले 2007 में बरमूडा के खिलाफ 257 और 2008 में हॉन्‍ग कॉन्‍ग के खिलाफ 256 रन से जीत हासिल की थी.

रोहित और रायुडू ने संभाली पारी

rohit 1

भारत ने शुरुआत तो अच्‍छी की थी, लेकिन 71 रन पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका औ 101 रन पर कप्‍तान विराट कोहली के रूप में दूसरा झटका लगने के बाद भारत मुश्किल में फंसती दिख रही थी, लेकिन ऐसे समय में रोहित शर्मा और अंबाती रायुडू ने मिलकर न सिर्फ भारत को मुश्किल से बाहर निकाला, बल्कि मजबूत स्‍कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया.रोहित ने 137 गेंद में 20 चौकों और चार छक्कों की मदद से 162 रन की पारी खेली. उन्होंने रायुडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 211 रन जोड़े, जिन्होंने 81 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 100 रन बनाए.  रोहित ने बाएं हाथ के स्पिनर फाबियान एलेन पर चौके के साथ 98 गेंद में 21वां शतक पूरा किया. 312 रन पर भारत को एश्‍ले नर्स ने रोहित को हेमराज के हाथों कैच करवाकर भारत को चौथा झटका दिया. रायुडू ने कीमो पाल की गेंद पर एक रन के साथ 80 गेंद में अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया. रायुडू हालांकि एलेन के अगले ओवर में तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. धोनी 15 गेंद में 23 रन बनाने के बाद रोच का शिकार बने. केदार जाधव ने सात गेंद में नाबाद 16 रन की पारी खेली.

लगातर तीन शतक के कोहली के बल्‍ले ने किया आराम

पिछले तीन मैचों में तीन शतक जड़ने वाले कप्तान विराट कोहली नाकाम रहे और 17 गेंद में 16 रन बनाने के बाद रोच की ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शाई होप को कैच दे बैठे.  वर्ष 2018 में वनडे मैचों में यह कोहली का न्यूनतम स्कोर है. कोहली ने पिछले तीनों मैचों में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ क्रमश 140, 157* और 107 रन बाए थे.

खलील और कुलदीप की जोड़ी छाई

शुरुआत के चार ओवर में केरेबियाई टीम ने अच्‍छी शुरुआत की थी, लेकिन 5 पांचवें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने जैसे ही चंद्रपॉल हेमराज को रायुडू के हाथों कैच करवाकर पवेलिनय भेजा, इसके बाद कुछ ही देर में कैरेबियाई टीम के हाथ से मैच फिसल गया था. 20 रन पर वेस्‍टइंडीज को हेमराज के रूप में पहला झटका लगा था. इसके बाद इतने ही रन पर वेस्‍टइंडीज ने अपने तीन विकेट गंवा दिए. शाई होप के बिना खाता खोले पवेलियन लौटने पर मेहमान टीम की आधी उम्‍मीद टूट गई और बाकी की जो उम्‍मीद उनकी हेटमायर के बची थी खलील अहमद ने 45 रन पर हेटमायर (13) को एलबीडब्‍ल्‍यू करने वेस्‍टइंडीज को चौथा झटका दे दिया. इसके तुरंत बाद रोवमन (1) खलील का दूसरा शिकार बने और फिर मार्लोन सैमुअल्‍स खलील का तीसरा शिकार बने. इस युवा तेज गेंदबाज ने 2.60 की इकोनॉमी से 13 रन देकर 3 विकेट लिए. कुलदीप थोड़ा लेट आए, लेकिन बाकी कैरेबियाई टीम को जल्‍दी पवेलियन भेज दिया. एलन (10), एश्‍ले नर्स (8) एक के बाद एक कुलदीप के शिकार बने. इसके बाद जडेजा ने कीमो पॉल (19) को स्‍टंप करवाकर अपना खाता खोला. हालांकि कप्‍तान जेसन होल्‍डर (54*) टीम की एक बड़ी हार टालने की लगातार कोशिश कर रहे थे, लेकिन दूसरे छोर पर उन्‍हें साथ नहीं मिला और कुलदीप ने केमार रोच (6) के रूप में टीम को आखिरी झटका देकर कैरेबियाई पारी को समेट दिया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi