S M L

India vs West indies, 4th odi at Mumbai: बढ़त के लिए 'परफेक्‍ट' टीम के साथ उतरना होगा कप्‍तान कोहली को

दोनों टीमों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है

Updated On: Oct 29, 2018 08:26 AM IST

FP Staff

0
India vs West indies, 4th odi at Mumbai: बढ़त के लिए 'परफेक्‍ट' टीम के साथ उतरना होगा कप्‍तान कोहली को
Loading...

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम सोमवार को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्‍टेडियम मे जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चौथा वनडे खेलने उतरेगी तो उसकी नजर बराबर चल रही सीरीज में बढ़त लेने पर होगी और इसके लिए टीम को अपनी अंतिम एकादश में परफेक्‍ट संतुलन बनाने पर होगी. पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच आसानी से जीतने के बाद भारतीय टीम ने दूसरा मैच टाई खेला और तीसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा. पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरी. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा दौरे पर यह उसकी पहली हार है

वहीं दूसरी ओर टेस्‍ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद कैरेबियाई टीम ने अब अपनी लय हासिल कर ली है और भारतीय टीम को कांटे की टक्‍कर दे रही है.इस मैच के साथ सीसीआई में लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी. इस मैदान ने अपने पिछले टेस्ट की मेजबानी 2009 और वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी 2006 में की थी.

मिडिल ऑर्डर की समस्‍या का अभी तक नहीं मिला समाधान

इंग्‍लैंड में अगले साल होने वाले विश्‍व कप में अब सिर्फ करीब 6 माह का ही समय है और भारत को उससे पहले सिर्फ 15 वनडे मैच और खेलने हैं और अभी तक भारतीय टीम को मिडिल ऑर्डर की समस्‍या का समाधान नहीं मिला है. मिडिल ऑर्डर के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी और महेंद्र सिंह धोनी की बल्ले से खराब फार्म का खामियाजा भी भारत को भुगतना पड़ रहा है. टी20 टीम से बाहर किए जाने के बाद धोनी के पास अब फार्म में लौटने के लिए सीमित मौके बचे हैं. पुणे में अंबाती रायुडू (22) लय में आने में सफल रहे थे, लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को अगर चौथे नंबर पर अपनी जगह पक्की करनी है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

जाधव से मिलेगी टीम को मजबूती

kedar-jadhav-768x599

चोट से वापसी करने वाले केदार जाधव को अंतिम दोनों मैचों के लिए टीम में जगह दी गई है, जिससे भारत को मजबूती मिलेगी. हाल के समय में उनकी फिटनेस चिंता का विषय रही है, लेकिन देवधर ट्रॉफी में पैर की मांसपेशियों से उबरकर वापसी के बाद अपने पहले मैच में वह प्रभावी नजर आए. जाधव की आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा उनकी ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी प्रभावी साबित हो सकती है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा लगातार दो मैचों में विफल रहे हैं और टीम को उनसे बड़ी साझेदारी की उम्मीद है.

भुवी से वापसी की उम्‍मीद

डेथ ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी के लिए करने के लिए सबकी पहली पसंद भुवनेश्‍वर कुमार ने पुणे में वापसी की थी, लेकिन डेथ ओवर्स में उन्‍होंने काफी रन लुटाए, लेकिन उनके वापसी करने की उम्‍मीद की जा सकती है. बुमारह ने बेहतरीन वापसी करते हुए तीसरे वनडे में चार विकेट चटकाए थे. विरोधी टीम के बल्लेबाजों को रोकने में दोनों स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की भूमिका अहम होगी.

होप और हेटमायर हैं कैरेबियाई टीम की सबसे बड़ी उम्‍मीद

West Indies cricketers Shai Hope (R) and Shimron Hetmyer run between the wickets during the second one day international (ODI) cricket match between India and West Indies at the Dr. Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium in Visakhapatnam on October 24, 2018. (Photo by NOAH SEELAM / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

वहीं कैरेबियाई टीम की इस समय सबसे बड़ी उम्‍मीद शाई होप और शिमरोन हेटमायर हैं. होप ने पिछले दो मैचों में 123 और 95 रन की पारियां, जबकि हेटमायर ने शुरुआती दो मैचों में 106 और 94 रन की पारियां खेली थी. टीम को इसके अलावा काइरन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज और रोवमन पॉवेल जैसे खिलाड़ियों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. मार्लोन सैमुअल्‍स ने गेंद से तीसरे मैच में अच्‍छा प्रदर्शन किया था, लेकिन उनका बल्‍ला खामोश रहा. पुणे में अच्छे प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय और ऑफ स्पिनर एश्ले नर्स का आत्मविश्वास बढ़ा है और वह अपनी टीम को अजेय बढ़त दिलाना चाहेंगे.

एजेंसी इनपुट के साथ

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi