S M L

India vs West Indies, 2nd Test, Day 2 : शुरुआत में लड़खड़ाई भारतीय पारी को पंत-रहाणे ने संभाला

भारत ने अपनी पहली पारी में चार विकेट खोकर 308 रन बना लिए हैं. भारत अभी वेस्टइंडीज से तीन रन पीछे है

Updated On: Oct 13, 2018 05:50 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 2nd Test, Day 2 : शुरुआत में लड़खड़ाई भारतीय पारी को पंत-रहाणे ने संभाला

भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. मेजबान टीम ने एक समय अच्छी शुरुआत के बाद 162 रन पर अपने शीर्ष चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत के बीच शतकीय साझेदारी की मदद से वो संकट से उबरने में सफल रहा. शनिवार का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में चार विकेट खोकर 308 रन बना लिए हैं. भारत अभी वेस्टइंडीज से तीन रन पीछे है, जबकि उसके छह बल्लेबाज अभी बाकी हैं. ऋषभ पंत 85 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे 75 रन पर खेल रहे हैं. दोनों के बीच पांचवें विकेट पर 146 रन की अटूट साझेदारी हो चुकी है. पृथ्वी शॉ ने 52 गेंद में 70 रन बनाए. कुल मिलाकर भारत ने मैच में अपना पलड़ा भारी कर लिया है.

पृथ्वी शॉ ने दी भारत को अच्छी शुरुआत

भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिली थी. उसने पहले सत्र में एक विकेट खोकर 80 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र में भारतीय बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके. वेस्टइंडीज ने इस सत्र में तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. पहले सत्र में भारत ने सिर्फ लोकेश राहुल (4) का विकेट खोया था, जबकि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (70) ने अपने करियर की दूसरी ही पारी में एक और अर्धशतक जमाया.

तेज अर्धशतक लगाया लगाया शॉ ने

Rajkot: Indian batsman Prithvi Shaw plays a shot during the first test cricket match played between India and West Indies, in Rajkot, Thursday, October 04, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade)(PTI10_4_2018_000029B)

पृथ्वी ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. उन्होंने अपनी उस फॉर्म को इस मैच में भी जारी रखा. पृथ्वी ने तेज अर्धशतक लगाया. शॉ को अपनी पारी में एक जीवनदान मिला जब बाएं हाथ के स्पिनर जोमेर वारिकन की गेंद पर पहली स्लिप में शाइ होप ने उनका कैच छोड़ा. लेकिन शॉ उसका फायदा नहीं उठा सके और लगातार दूसरे टेस्ट में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बनने से चूक गए. पृथ्वी 19वें ओवर की चौथी गेंद पर फंस गए और जोमेल वारिकन की गेंद को सीधे एक्स्ट्रा कवर पर खड़े शिमरोन हेटमायेर के हाथों में खेल बैठे. उन्होंने अपनी पारी में कुल 53 गेंदें खेलीं और 11 चौकों के अलावा एक छक्का लगाया.

विराट कोहली अर्धशतक से चूके

चार रन बाद चेतेश्वर पुजारा (10) शेनन गेब्रिएल की गेंद पर स्थानापन्न विकेटकीपर जाहमेर हेमिल्टन को कैच दे बैठे. भारत के तीन विकेट 102 रन पर गिर गए थे. यहां से कप्तान विराट कोहली (45)  और उपकप्तान रहाणे ने टीम को बचाने की कोशिश करते हुए चौथे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की. कोहली जब अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे तभी विपक्षी कप्तान जेसन होल्डर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. कोहली ने इस पर रिव्यू लिया, लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं गया. भारत ने दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाए.

रोस्टन चेस ने लगाया शतक

Hyderabad: West Indies cricketer Rostam Chase celebrates his century on Day 2 of the second cricket test match against India, in Hyderabad, Saturday, Oct 13, 2018. (PTI Photo/Kamal Kishore) (PTI10_13_2018_000033B)

वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 311 रन बनाकर आउट हो गई. उमेश यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 88 रन देकर छह विकेट लिए. रोस्टन चेस ने 106 रन बनाए. मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी. टीम अपने खाते में सिर्फ 16 रन ही जोड़ पाई. तीनों विकेट उमेश यादव ने लिए. किसी तेज गेंदबाज द्वारा इस मैदान पर किया गया है यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है.

तीनों विकेट उमेश यादव ने झटके

उमेश ने दिन के पहले ओवर में ही देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेजा. अगले ओवर में रोस्टन चेस ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया. उमेश ने ही चेस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को नौवां झटका दिया. चेस ने अपनी पारी में 189 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया. अगली ही गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी को समाप्त कर दिया. वेस्टइंडीज के लिए चेस के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन बनाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi