S M L

India vs West Indies, 2nd Test, Day 1 : एक बारगी लगा ढह जाएगी वेस्टइंडीज, रोस्टन चेज अड़े

वेस्टइंडीज ने सात विकेट पर 295 रन बनाए. रोस्टन चेज 98 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. कप्तान जेसन होल्डर ने भी 52 रन की पारी खेली

Updated On: Oct 12, 2018 05:28 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 2nd Test, Day 1 : एक बारगी लगा ढह जाएगी वेस्टइंडीज, रोस्टन चेज अड़े

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज पहली पारी में 181 रनों पर ढेर हो गया था, जबकि दूसरी पारी में महज डेढ़ सत्र में 196 रनों पर सिमट गया था. दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन हैदराबाद में एक समय वेस्टइंडीज के सामने वही स्थिति आ गई थी. उसके शीर्ष पांच बल्लेबाज महज 113 रन पर पवेलियन लौट गए थे, लेकिन उसके बाद रोस्टन चेस ने भारतीय गेंदबाजी की कमजोरी उजागर कर दी. शुक्रवार का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने सात विकेट पर 295 रन बना लिए थे. रोस्टन चेज 98 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. उनके अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने भी 52 रन की पारी खेली. चेस और होल्डर के बीच 104 रन की साझेदारी हुई.

भारत के लिए मैच की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही थी, क्योंकि अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर केवल दस गेंद करने के बाद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़कर बाहर चले गए. उनकी अनुपस्थिति में भारतीय आक्रमण चार गेंदबाजों तक सीमित हो गया था, लेकिन तब भी वेस्टइंडीज ने शुरुआत में नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव (74 रन देकर तीन विकेट) फिर से वेस्टइंडीज के लिए परेशानी का सबब बने. बल्लेबाज अधिकतर अवसरों पर उनकी गेंदों को समझने में नाकाम रहे जबकि उमेश यादव (83 रन देकर तीन विकेट) ने पुरानी गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन किया.

रोस्टन चेज (नाबाद 98) और जेसन होल्डर को छोड़कर अन्य बल्लेबाजों के पास बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर खेलने के लिए भी न तो तकनीक दिखी और ना ही धैर्य. रोस्टन चेज ने फिर से अच्छा खेल दिखाया और सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक जमाया. वह शतक से केवल दो रन दूर हैं. उम्मीद है कि दूसरे दिन पहले ओवर में ही वह ये शुभ कार्य सम्पन्न कर देंगे.

अश्विन और कुलदीप ने शीर्ष क्रम झकझोरा

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप ने वेस्टइंडीज का शीर्ष क्रम झकझोरा जबकि लंच से ठीक पहले उमेश ने शाई होप (36) को आउट करके पहले सत्र में भारत का पलड़ा भारी रखा. राजकोट में पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 83 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज पावेल को अश्विन की एलबीडब्ल्यू की अपील पर डीआरएस के सहारे जीवनदान मिला, लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. उन्होंने इस ऑफ स्पिनर की गेंद पर लाफ्टेड ड्राइव करने के प्रयास में कवर में रवींद्र जडेजा को कैच थमाया.

दबाव में विकेट गंवाया ब्रेथवेट ने

पावेल के साथी सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट पहले टेस्ट की तुलना में थोड़ा टिककर खेले, लेकिन रन नहीं बना पाने के कारण उन पर दबाव बन गया. वह कुलदीप की अंदर आती गेंदों के सामने काफी परेशान दिख रहे थे. इसी तरह की एक गेंद को वह नहीं समझ पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 68 गेंदें खेलीं. होप और हेटमेयर ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े. लंच से पहले आखिरी ओवर में हालांकि उमेश ने होप को एलबीडब्ल्यू करके वेस्टइंडीज को करारा झटका दिया.

कुलदीप ने हेटमेयर और एंबरीस को चलता किया

लंच के बाद शिमरोन हेटमेयर (12) ने कुलदीप की गुगली को नहीं खेलना चाहा, लेकिन वह विकेट के आगे उनके पैड से टकरा गई और एलबीडब्ल्यू  हो गए. सुनील एंबरीस (18) ने इस चाइनामैन गेंदबाज की गेंद पर ही ढीला शॉट खेलकर विकेट गंवाया. चेज और शॉन डॉवरिच (30) ने छठे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. उमेश ने इसके बाद गेंद संभाली और डॉवरिच को एलबीडब्ल्यू  किया. अंपायर ने पहले बल्लेबाज को आउट नहीं दिया था, लेकिन कप्तान विराट कोहली का डीआरएस लेने का फैसला सही साबित हुआ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi