S M L

India vs West indies, 2nd T20 at Lucknow: दिवाली से पहले सीरीज जीत का तोहफा चाहेंगे भारतीय फैंस

दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में विंडीज पर दबदबा कायम रखकर सीरीज जीतने उतरेगी मेजबान टीम इंडिया

Updated On: Nov 06, 2018 08:37 AM IST

FP Staff

0
India vs West indies, 2nd T20 at Lucknow: दिवाली से पहले सीरीज जीत का तोहफा चाहेंगे भारतीय फैंस
Loading...

करीब 24 साल बाद शाम-ए-अवध दीपावली की पूर्व संध्या पर चौकों छक्कों की गूंज से गूजेंगा. मौका होगा राजधानी के नए नवेले इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को होने वाले दूसरे टी20 क्रिकेट मुकाबले का, जिसके गवाह होंगे नवाबों के शहर के करीब 50 हजार क्रिकेट प्रेमी. टेस्ट और वनडे में अपना दबदबा कायम रखने के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके प्रिय प्रारूप के पहले मैच में भी कड़ी शिकस्त देने वाली वाली भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का पिछले लगभग ढाई दशक से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो जाएगा. लखनऊ में आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था. इसके बाद सारे अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल मैच कानपुर में आयोजित किए गए. इकाना स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी होगा.

दूसरे मैच में भी भारत जीत का प्रबल दावेदार

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में चार मैचों में हार का क्रम रविवार को कोलकाता में टूट गया. वेस्टइंडीज के लिए यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा. भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी20 के दौरान दर्ज की थी. ईडन गार्डंस में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकॉर्ड को 5-3 कर दिया है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा भारत को

ईडन गार्डंस में भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा, लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में इस तरह की जीत मायने रखती है. यह पहला टी20 था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेले, क्योंकि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है. वह विकेट के आगे भले ही कमाल नहीं दिखा पा रहे हों, लेकिन विकेट के पीछे की चपलता और उनका क्रिकेटिया ज्ञान अब भी टीम के लिए काफी मायने रखता है. कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुआई कर रहे रोहित शर्मा पहले मैच में नाकाम रहे और वह यहां इसकी भरपाई करना चाहेंगे.

कार्तिक और क्रुणाल के अलावा नहीं चला कोई

रोहित के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे भी पहले मैच में असफल रहे थे. दिनेश कार्तिक की 34 गेंदों पर नाबाद 31 रन की जिम्मेदारी भरी पारी और क्रुणाल पांड्या के नौ गेंद पर बनाए गए नाबाद 21 रन से भारत ने 17.5 ओवर में 110 रन का लक्ष्य हासिल किया. लेकिन लखनऊ के प्रशंसक दीवाली से अपने बल्लेबाजों से चौके छक्कों का धूमधड़ाका देखना चाहेंगे. गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, पांड्या और खलील अहमद ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह से यहां बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.

वापसी करने की कोशिश करेगा वेस्टइंडीज

टेस्ट और वनडे सीरीज गंवाने के बाद वेस्टइंडीज अपने प्रिय प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होगा. पहले मैच में उसके बल्लेबाज नहीं चले और वे ईडन गार्डंस पर की गई गलतियों से सबक लेकर यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे. उसे आंद्रे रसेल की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए. कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करना होगा. युवा तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा. उन्हें कीमो पॉल और अन्य से सहयोग की जरूरत है.

मैच देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह

अत्याधुनिक इकाना स्टेडियम में मैच देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह है. स्टेडियम की क्षमता 50 हजार दर्शकों की है और यहां मैदान के हर कोने से दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. इस स्टेडियम में नौ पिच हैं, शानदार ड्रेसिंग रूम है और दूधिया रोशनी का शानदार इंतजाम है. इस मैच को लेकर लखनऊ के क्रिकेट प्रेमी बेहद रोमांचित हैं.

तीन दिन पहले बिक गए सभी टिकट

क्रिकेट प्रेमियों में मैच को लेकर इतनी अधिक दीवानगी है कि ऑनलाइन टिकट कुछ घंटों में ही खत्म हो गए जबकि ऑफ लाइन टिकटों के लिए दो दिन तक लंबी कतारें लगी रहीं. मैच शुरू से होने से तीन दिन पहले एक भी टिकट नही बचा है. ऐसी स्थिति तब है जबकि मैच का सबसे कम टिकट 1000 रुपए का था तथा बॉक्स का टिकट करीब 23 हजार रुपए का था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi