S M L

India vs West Indies, 1st Test, Day 2 : भारत के रनों के पहाड़ के नीचे दबा वेस्टइंडीज, 94 रन पर गंवाए छह विकेट

रवींद्र जडेजा के पहले और कोहली के 24वें टेस्ट शतक के बाद भारत ने नौ विकेट पर 649 रन के विशाल स्कोर पर पारी घोषित कर दी

Updated On: Oct 05, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 1st Test, Day 2 : भारत के रनों के पहाड़ के नीचे दबा वेस्टइंडीज, 94 रन पर गंवाए छह विकेट

जब वेस्टइंडीज की पारी में 50 रन पूरे हुए तो उस समय तक उसके पांच बल्लेबाज पवेलियन पहुंच चुके थे. जैसे तैसे पहले टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने छह विकेट खोकर 94 रन बनाए. वो अभी भी भारत से 555 रन पीछे है और उस पर ना केवल फॉलोऑन बल्कि बड़ी हार का खतरा मंडरा रहा है. इससे पहले रवींद्र जडेजा के पहले टेस्ट शतक के बाद भारत ने नौ विकेट पर 649 रन के विशाल स्कोर पर पारी घोषित कर दी. अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाए. वहीं कप्तान विराट कोहली ने अपना 24वां टेस्ट शतक लगाते हुए 230 गेंद में 139 रन की पारी खेली. कोहली और जडेजा ने वेस्टइंडीज के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुए भारत को बड़े अंतर से जीत की राह पर डाल दिया.

पहले दिन पृथ्वी शॉ के टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के साथ शतक के बाद शुक्रवार का दिन कोहली और जडेजा के नाम रहा. भारत ने टी ब्रेक के समय अपनी पहली पारी घोषित की. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी और उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बाद में स्पिनरों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. अब भी वे भारत से 555 रन पीछे हैं और भारत की नजरें पारी के अंतर से जीत दर्ज करने पर लगी होंगी.

शमी ने चटकाए शुरुआती दो विकेट

शमी ने पहले चार ओवर में सिर्फ पांच रन देकर कार्यवाहक कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और कीरेन पावेल को आउट किया. पांचवें ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर सात रन था. कप्तान जेसन होल्डर और सीनियर तेज गेंदबाज केमार रोच की कमी वेस्टइंडीज को बुरी तरह खल रही है.

जडेजा को 38 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा शतक के लिए 

Rajkot: Indian batsman Ravindra Jadeja celebrates his century during the first test cricket match played between India and West Indies, in Rajkot, Friday, October 05, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade)(PTI10_5_2018_000075B)

जडेजा को तिहरे अंक तक पहुंचने के लिए 38 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा. उन्होंने दिसंबर 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. ग्यारहवें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद शमी के साथ खेलते हुए जडेजा ने टी ब्रेक से ठीक पहले के ओवर में शतक पूरा किया. अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के लगाए. इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट में 86 रन बनाने वाले जडेजा ने दुबई में एशिया कप के जरिए वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी की. भारत ने दूसरे सत्र में 4.5 की औसत से 143 रन बनाए. कप्तान कोहली लंच के बाद तुरंत आउट हो गए जिसके बाद जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया.

विराट कोहली ने  लगाया 24वां शतक

Rajkot: Indian batsmanVirat Kohli leaves the ground after losing his wicket during the test cricket match played between India and West Indies, in Rajkot, Friday, October 05, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade)(PTI10_5_2018_000057B)

इससे पहले कल 72 रन पर खेल रहे कोहली ने संयम के साथ खेलते हुए शुक्रवार को शतक पूरा किया. वहीं पहले दिन 17 रन पर नाबाद रहे पंत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 84 गेंद में 92 रन बनाए. पंत अपने चौथे टेस्ट में दूसरा शतक बनाने की ओर अग्रसर थे, लेकिन मिडविकेट पर दूसरा छक्का लगाने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट पर कीमो पॉल को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए.

ऋषभ पंत 87 रन पर पवेलियन लौटे

भारत ने पहले सत्र में 29 ओवर में 142 रन बनाए. कोहली डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेजी से 24 टेस्ट शतक पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए. ब्रैडमैन ने 66 पारियों में यह मुकाम हासिल किया जबकि कोहली की यह 123वीं पारी रही. इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले पंत ने पहली गेंद से ही आक्रामक खेल दिखाया. उन्होंने पॉल को चौका और छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. स्पिनर रोस्टन चेस का स्वागत उन्होंने चौके और छक्के के साथ किया और अगले ओवर में देवेंद्र बिशू का भी यही हाल हुआ. ऐसा लग रहा था कि वह कोहली से पहले शतक बना लेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. पंत जब 87 रन पर थे तब कोहली ने अपना बल्ला उठाकर इशारा किया, लेकिन पंत ने एक और छक्का लगाने के प्रयास में विकेट गंवा दिया.

 

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi