S M L

India vs West Indies, 1st Test, Day 1 : डेब्यू टेस्ट में शतक जड़कर छा गए पृथ्वी शॉ

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने बनाए चार विकेट पर 364 रन. पुजारा और कोहली ने भी लगाए अर्धशतक

Updated On: Oct 04, 2018 05:59 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 1st Test, Day 1 :  डेब्यू टेस्ट में शतक जड़कर छा गए पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ की मुंबई के पश्चिमी उपनगर विरार के धूल भरे मैदानों से शुरू हुई यात्रा ने गुरुवार को राजकोट में एक पड़ाव पार कर लिया. हालांकि ये उनके लंबे सफर की महज एक शुरुआत है. संयोग की बात है कि वेस्ट इंडीज जब पिछली बार भारत खेलने आई थी तो वो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की अंतिम सीरीज थी. जबकि उसके पांच साल बाद जब ये टीम दोबारा आई है तो मुंबई से ही एक और शानदार बल्लेबाज उभर कर आया है. जो सचिन के पद चिह्नों पर चलते दिख रहे हैं. निश्चित तौर पर ये भारतीय क्रिकेट में नए युग की शुरुआत है. पृथ्वी शॉ के डेब्यू टेस्ट में शतक की बदौलत भारत ने गुरुवार को सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 364 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े. दिन का खेल खत्म होने पर ऋषभ पंत 17 रन बनाकर कोहली का साथ निभा रहे थे. कोहली ने अब तक अपनी पारी में 137 गेंद का सामना करते हुए चार चौके लगाए हैं. पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

जेसन होल्डर हुए मैच से बाहर

मैच की शुरुआत से पहले ही वेस्टइंडीज को करारा झटका लगा जब कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण मैच से बाहर हो गए. होल्डर की गैरमौजूदगी में क्रेग ब्रेथवेट टीम की अगुआई कर रहे हैं. टीम के तेज गेंदबाज केमार रोच भी अपने परिवार में निधन के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे.

पहले मैच मे शतक की परंपरा कायम

पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्रॉफी मैच में भी शतक जड़ा था और वह दलीप ट्रॉफी में पदार्पण करते हुए शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. पृथ्वी की अगुआई में भारत ने पहले सत्र में 25 ओवर में एक विकेट खोकर 133 रन बनाए जबकि दूसरे सत्र में टीम ने 26 ओवर में दो विकेट पर 99 रन जुटाए. अंतिम सत्र में टीम इंडिया 38 ओवर में एक विकेट पर 132 रन बटोरने में सफल रही.

दबाव में नहीं दिखे पृथ्वी

पृथ्वी अपनी पारी के दौरान बिलकुल भी दबाव में नहीं दिखे और उन्होंने वेस्टइंडीज के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का पूरा फायदा उठाया. भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (00) का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया था जिसके बाद पृथ्वी और पुजारा ने टीम को संभाला. पृथ्वी ने तेज गेंदबाज कीमो पाल की गेंद को कवर पर दो रन के लिए खेलकर शतक पूरा किया और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय बने.

पृथ्वी बने 293वें टेस्ट क्रिकेटर

पृथ्वी टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 293वें क्रिकेटर बने. मुंबई के इस बल्लेबाज ने दूसरी ही गेंद को कवर में तीन रन के लिए खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले रन बटोरे. तेज गेंदबाज शेनन गैब्रिएल 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन पृथ्वी पर इसका कोई असर नहीं दिखा. गैब्रियल (66 रन पर एक विकेट) ने पहले ही ओवर में पृथ्वी के सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल (00) को तेजी से अंदर आती गेंद पर एलबीडब्ल्यू करके वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई. पृथ्वी ने दूसरे ओवर में कीमो पाल पर अपना पहला चौका प्वाइंट बाउंड्री पर जड़ा. उन्होंने इसके बाद इस तेज गेंदबाज पर तीन और चौके लगाए.

गेंदबाजों को नहीं मिली मदद

पिच पर घास नजर आ रही थी लेकिन गैब्रियल के शुरुआती ओवरों के बाद गेंदबाजों को अधिक मदद नहीं मिली. वेस्टइंडीज के गेंदबाज पृथ्वी और पुजारा को परेशान करने में नाकाम रहे. इन दोनों बल्लेबाजों ने देवेंद्र बिशू (113 रन पर एक विकेट) और रोस्टन चेज (67 रन पर एक विकेट) की स्पिन जोड़ी के खिलाफ भी आसानी से रन बटोरे. पृथ्वी ने स्ट्रेट ड्राइव से चौके के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने भी लुइस पर सीधे चौके के साथ 67 गेंद में 50 रन पूरे किए. पृथ्वी ने लुइस (56 रन पर एक विकेट) पर चौके के साथ 41वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

घरेलू मैदान पर शतक से चूके पुजारा

पुजारा हालांकि लुइस के अगले ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शॉन डाउरिच को कैच दे बैठे और अपने घरेलू मैदान पर 16वां टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए. उन्होंने 130 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े. पृथ्वी भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और चाय से पहले के अंतिम ओवर में बिशू की गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे. उन्होंने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे.

कोहली ने लगाया अर्धशतक

Rajkot: Indian batsman Virat Kohli plays a shot during the first test cricket match played between India and West Indies, in Rajkot, Thursday, October 04, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade)(PTI10_4_2018_000093B)

कोहली एक बार फिर अच्छी लय में दिखे लेकिन रहाणे को शुरुआत में लय हासिल करने में परेशानी हुई. कोहली ने लुइस पर दो चौके जड़े जबकि रहाणे ने गैब्रिएल की गेंद पर पहला चौका लगाया. बिशू और चेज की स्पिन जोड़ी इस बीच रन गति पर कुछ देर अंकुश लगाने में सफल रही. कोहली और रहाणे ने हालांकि क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बाद आकर्षक शॉट खेले. दोनों ने 73वें ओवर में टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. कोहली ने बिशू की गेंद को दो रन के लिए खेलकर 100 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रहाणे को विकेटकीपर ने लपका

वेस्टइंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डाउरिच के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने डीआरएस लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी. रहाणे ने 92 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके जड़े. रहाणे के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज ने 85वें ओवर की शुरुआत में दूसरी नई गेंद ले ली, लेकिन कोहली और पंत ने बाकी बचे पांच ओवरों में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया.

Rajkot: Indian batsman Ajinkya Rahane plays a shot during the first test cricket match played against West Indies, in Rajkot, Thursday, October 04, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade) (PTI10_4_2018_000070B)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi