S M L

India vs West Indies, 1st Test : भारत ने विंडीज पर दर्ज की रिकॉर्ड जीत, पारी और 272 रनों से रौंदा

फॉलोआन खेलते हुए कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 196 रन ही बना सकी. वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 181 रन बनाए थे

Updated On: Oct 06, 2018 04:36 PM IST

FP Staff

0
India vs West Indies, 1st Test : भारत ने विंडीज पर दर्ज की रिकॉर्ड जीत, पारी और 272 रनों से रौंदा

ये मुकाबला तो उम्मीद से ज्यादा एकतरफा साबित हुआ. वेस्टइंडीज के गेंदबाजी कोच कोरे कोलिमोर ने तो शुक्रवार को ही कह दिया था कि उनकी टीम को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार से बचने के लिए असाधारण प्रदर्शन करना होगा. लेकिन मेहमान ऐसा करने में असफल रही और उसे दिल तोड़ने वाली पराजय का सामना करना पड़ा. भारत ने शनिवार को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में तीन दिन में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से रौंद दिया. ये भारत की टेस्ट इतिहास की पारी की सबसे बड़ी और घरेलू मैदान पर उसकी 100वीं जीत है.

दूसरा और अंतिम टेस्ट हैदराबाद में 12 से 16 अक्टूबर तक खेला जाएगा. राजकोट में लचर प्रदर्शन करने वाली वेस्टइंडीज टीम को अब अपने खेल में सुधार करना होगा. कप्तान जेसन होल्डर और तेज गेंदबाज केमार रोच की अनुपस्थिति से भी उनकी परेशानी बढ़ गई है. भारत के लिए यह मुकाबला पृथ्वी शॉ के टेस्ट पटल पर शानदार उदय के लिए याद रखा जाएगा, जिन्होंने पदार्पण मुकाबले में शतक जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया और टेस्ट में ऐसा करने वाले देश के सबसे युवा खिलाड़ी बने. उनके अलावा इस टेस्ट में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी शतकवीर रहे.

दोनों पारियों में 200 पार नहीं कर सके मेहमान

भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 649 रनों पर घोषित कर दी थी. जिसके बाद उसने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज को तीसरे दिन दो बार समेट दिया जिससे दो मैचों की सीरीज में उसने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारत ने पहले वेस्टइंडीज को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया और दूसरी पारी में महज डेढ़ सत्र में मेहमानों को 196 रनों पर समेट कर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. मेहमान टीम दूसरी पारी में 50.5 ओवर खेल पाई.

कुलदीप ने किया करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Rajkot: Indian bowler Kuldeep Yadav celebrates the wicket of West Indies batsman Shai Hope during their first test cricket match, in Rajkot, Saturday, Oct 6, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade) (PTI10_6_2018_000035B)

रविचंद्रन अश्विन (पहली पारी में 37 रन देकर चार विकेट) ने सुबह के सत्र में शानदार गेंदबाजी की. लेकिन दूसरी पारी में कुलदीप यादव (57 रन देकर पांच विकेट) ने विपक्षी बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलने का मौका नहीं दिया. इस तरह कुलदीप ने टेस्ट में पहली बार पांच विकेट भी अपने नाम किए. ये उनका करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अश्विन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को मैच में तीन सफलता मिलीं.

कीरन पावेल ने बनाए सर्वाधिक 83 रन

Rajkot: West Indies batsman Kieran Powell plays a shot during their first test cricket match against India, in Rajkot, Saturday, Oct 6, 2018. (PTI Photo/Shashank Parade) (PTI10_6_2018_000031B)

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज कीरन पावेल ने सर्वाधिक 83 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा चार छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में रोस्टन चेस ने 53 और कीमो पॉल ने 47 रन बनाए. भारत के लिए पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने 139, पृथ्वी ने 134, जडेजा ने नाबाद 100, पुजारा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं और इसी कारण मेजबान पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

कुलदीप ने बरपाया कहर

कुलदीप ने दूसरी पारी में शाइ होप को पहला शिकार बनाया. उसके बाद शिमरोन हेटमायेर अपना विकेट गंवा बैठे. सुनील अंबरीश भी उनकी गेंद पर आउट हुए. रोस्टन चेस और सर्वाधिक रन बनाने वाले कीरन पावेल को भी उन्होंने आउट किया. कैरेबियाई बल्लेबाजों को गैर जिम्मेदाराना शॉट्स खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा. शनिवार को टी के सत्र तक स्पष्ट हो गया था कि खेल तीन दिन के अंदर ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि कुलदीप के पांच विकेट से वेस्टइंडीज ने 185 रन में आठ विकेट खो दिए थे.

अश्विन ने पहली पारी में चटकाए चार विकेट

Lunch on Day 3 of the 1st Test

इससे पहले अश्विन के शानदार स्पैल की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 181 रन पर समेटकर फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया. अपने कल के स्कोर छह विकेट पर 94 रन से आगे खेलते हुए वेस्टइंडीज टीम ने बाकी विकेट एक घंटे,10 मिनट के भीतर गंवा दिए. रोस्टन चेस (53) और कीमो पॉल (47) ने 73 रन की साझेदारी की. अश्विन ने 11 ओवर में 37 रन देकर चार विकेट लिए. कैरेबियाई पारी 48 ओवर में सिमट गई.

स्पिन और तेज आक्रमण का कमाल

भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी के रूप में स्पिन और तेज आक्रमण एक साथ उतारा. चेस और पॉल को हालांकि कुलदीप को खेलने में ज्यादा दिक्कत नहीं आई. पॉल ने उन्हें दो चौके भी लगाए. उमेश यादव ने पॉल को पवेलियन भेजा जो पुल शॉट खेलने के प्रयास में मिडविकेट पर कैच दे बैठे. इसके बाद अश्विन ने चेस को आउट किया. दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाज भी अश्विन की फिरकी का शिकार हुए.

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi