S M L

India vs West Indies 1st T20: बिना कोहली-धोनी के मजबूत वेस्टइंडीज के सामने होगी टीम इंडिया

पिछले चार टी20 मुकाबलों में कैरेबियाई टीम ने दी है भारत को मात

Updated On: Nov 04, 2018 08:44 AM IST

FP Staff

0
India vs West Indies 1st T20: बिना कोहली-धोनी के मजबूत वेस्टइंडीज के सामने होगी टीम इंडिया
Loading...

टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज का आगाज करेगी. रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में होने वाले इस पहले मुकाबले में भारतीय टीम बिना कोहली और बिना धोनी के उतरेगी. कोहली को तो इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है जबकि धोनी की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी20 टीम से बाहर किए जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धोनी के लिए टी20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं लेकिन वास्तविकता यही हैं कि टीम इंडिया पहली बार धोनी के बिना टी20 मुकाबला खेलने उतरेगी.

टी20 में कमजोर नहीं है वेस्टइंडीज

भारत ने टेस्ट सीरीज 2-0 से और वनडे सीरीज 3-1 से जीती है. हालंकि कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना भारत के लिये आसान नहीं होगा. मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी.

ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था.

Mumbai: West Indies players celebrate the dismissal of Indian batsman Virat Kohli during the 4th ODI cricket match at Brabourne Stadium, in Mumbai, Monday, Oct 29, 2018. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad)(PTI10_29_2018_000098B)

टेस्ट और वनडे सीरीज अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं.

पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है. वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20  वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था. भारत ने आखिरी बार इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी.

कोलकाता है रोहित के लिए लकी

कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे रोहित के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी.  रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाए थे. इसके अलावा यहां उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते हैं.

वनडे सीरीज में रोहित ने 129 . 66 की औसत से 389 रन बनाए है. बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाए थे. यानी रोहित का बल्ला इस वक्स सुपर फॉर्म में है.

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फॉर्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे सीरीज में 259 रन बनाए थे.

कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे. भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगेय वहीं स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे.

(इनपुट भाषा)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi