S M L

India vs West indies, 1st T20: लड़खड़ाती टीम का सहारा बने कार्तिक, जीत की दहलीज तक पहुंचाया

भारतीय गेंदबाजो ने कैरेबियाई पारी को 109 रन पर ही रोक दिया था

Updated On: Nov 04, 2018 11:12 PM IST

Kiran Singh

0
India vs West indies, 1st T20: लड़खड़ाती टीम का सहारा बने कार्तिक, जीत की दहलीज तक पहुंचाया
Loading...

दिनेश कार्तिक की मजबूत  पारी और क्रुणाल पांड्या की आक्रामक बल्‍लेबाजी  के दम पर भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच को वेस्‍टइंडीज को 5 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. पहले भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को 109 रन पर रोक दिया था, लेकिन इसके बाद लक्ष्‍य का पीछा करते उतरी भारतीय टीम की हालात भी कैरेबियाई टीम की तरह ही हुई और बल्‍लेबाज कैरेबियाई अटैक के सामने टिक नहीं पाए. ऐसे में दिनेश कार्तिक ने जिम्‍मेदारी को संभाला और हाथ से जाते दिख रहे मुकाबले में न सिर्फ टीम की वापसी करवाई, बल्कि जीत की दहलीज तक लेकर आए. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज ने 8 विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाए. जवाब में भारत ने रन बनाए.

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 13 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए. वहीं उमेश यादव, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और क्रुणाल पांड्या को एक- एक सफलता मिली

बल्‍लेबाजी में मेहमान टीम जैसा रहा टीम इंडिया का हाल

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का हाल बल्‍लेबाजी में मेहमान टीम जैसा ही रहा और भारत ने कप्‍तान रोहित शर्मा (6) के रूप में 7 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया. इसके 9 रन बाद ही शिखर धवन (3) की थॉमस की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. टीम इंडिया ने 16 रन पर अपने दोनों सलामी बल्‍लेबाज गंवा दिए. इन झटाकों के बाद केएल राहुल (16) और पंत (1) ने पारी को संभालना चाहा, लेकिन पंत राहुल का साथ नहीं दे पाए और 1 रन बनाकर ब्रेथवेट की गेंद पर ब्रावो को कैच थमा बैठे. 45 रन पर भारत को सबसे बड़ा झटका केएल राहुल के रूप में मिला, जो ब्रेथवेट की गेंद पर ब्रावो को कैच थमा बैठे. जिस समय लग रहा था कि मनीष पांडे (19) और कार्तिक की जोड़ी टीम को जीत की  दहलीज तक ले जा रही है, उसी समय पियरे ने पांडे को अपनी ही गेंद पर कैच लपक कर भारत को पांचवां झटका दिया.

Indian cricketer Dinesh Karthik dives to make his ground during the first T20 cricket match between India and West Indies at the Eden Gardens Cricket Stadium in Kolkata on November 4, 2018. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

कार्तिक और क्रुणाल ने दिलाई जीत

लड़खड़ाती टीम को दिनेश कार्तिक (31*) ने संभाला. पहले मनीष पांडे के साथ एक अच्‍छी साझेदारी कर टीम के सिर से दबाव कम किया और फिर मनीष का विकेट गिरने के बाद डेब्‍यू मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या (21*) के साथ मिलकर टीम जीत को 13 गेंद शेष रहते ही जीत दिलाई. 13 गेंद पहले जीत दिलाने में पांड्या का बड़ा हाथ रहा् पांड्या ने 9 गेंद पर 3 चौके लगाकर 21 रन बनाए. कैरेबियाई गेंदबाज थॉमस और कार्लोस ब्रेथवेट ने दो दो विकेट लिए.

तीन बार थॉमस की गेंद एक जैसे ही आउट हुए धवन

West Indies cricketer Oshane Thomas(C) celebrates after taking the wicket of Indian cricketer Shikhar Dhawan during the first T20 cricket match between India and West Indies at the Eden Gardens Cricket Stadium in Kolkata on November 4, 2018. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP)

धवन अपनी लय में नहीं दिख रहे हैं. न तो वह वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कुछ खास कर पाए और न ही पहले टी20 मैच, लेकिन इसमें खास बात यह रही कि गुवाहाटी वनडे से डेब्‍यू करने वाले ओशाने थॉमस ने शिखर धवन को जिस तरह से आउट करके अपने करियर का पहला शिकार बनाया था, ठीक उसी तरह उन्होंने तीसरी बार धवन को आउट किया. ऐसा लग रहा है कि थॉमस ने उनकी कमजारे नब्‍ज पकड़ ली है. पहले वनडे और पांचवें वनडे में थॉमस की गेंद पर धवन बोल्‍ड हुए थे और कोलकाता टी20 में एक बार फिर वह बोल्‍ड हो गए.थॉमस ने इस दौरे पर अभी तक धवन को 10 रन दिए और तीन बार बोल्‍ड किया. धवन ने थॉमस की 12 गेंदों का ही सामना किया.

बेहतर शुरुआत के बाद लड़खड़ाई मेहमान टीम

मेहमान टीम ने शुरुआत तो विश्‍व विजेता की तरह की थी, लेकिन 16 रन पर रामदीन का विकेट गिरते ही यह टीम भी लड़खड़ा गई और रन बरसाने वाले बल्‍लेबाज भी भारतीय अटैक के सामने टिक नहीं पाए. वनडे के कैरेबियाई टीम की उम्‍मीद बने शाई होप यहां अपनी जिम्‍मेदारी नहीं निभा पाए और रन आउट हो गए. 22 रन पर दो विकेट के बड़े झटके से अभी टीम बाहर भी निकल पाई थी कि 28 रन पर हेटमायर बुमराह की गेंद पर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे.

West Indies cricketer Fabian Allen plays a shot during the first T20 cricket match between India and West Indies at the Eden Gardens Cricket Stadium in Kolkata on November 4, 2018. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

हालांकि इसके बाद पोलाई और डेरेन ब्रावो ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन 47 रन पर पोलार्ड क्रुणाल पांड्या की गेंद पर मनीष पांडे को कैच थमा बैठे, इसके बाद वेस्‍टइंडीज टीम अपने स्‍कोर में सिर्फ दो रन और जोड़ पाई थी कि 49 रन पर ब्रावो भी कुलदीप की गेंद पर धवन को कैच थमा बैठे. 49 रन पर आधी टीम पवेलियन लौटे गई, लेकिन इसके बाद भी पवेलियन लौटने का सिलसिला कोई बल्‍लेबाज नहीं रोक पाया और 56 रन पर रोवमन पॉवेल और 63 रन पर कप्‍तान कार्लोस ब्रेथवेट का विकेट गिर गया. सात विकेट गिरने के बाद एलन ने पॉल के साथ क्रीज पर टिकने की कोशिश की और टीम को 100 के करीब पहुंचाने का लक्ष्‍य रखते हुए सर्वाधिक 27 रन बनाए, लेकिन 87 रन पर खलील अहमद ने उन्‍हें उमेश यादव के हाथों कैच करवा दिया.

टीम को 100 रन के अंदर समेटने का मौका

वेस्‍टइंडीज को जब 8वां झटका लगा, उस समय टीम का स्‍कोर 87 रन था और भारतीय गेंदबाजों ने पास उन्‍हें 100 रन से पहले ही समेटने का मौका था, लेकिन उमेश यादव के 19वें ओवर में कैरेबियाई टीम को 100 के पार पहुंचाया. उमेश ने उस ओवर में 16 रन लुटाए थे. कीमो पॉल 15 और पीयरे 9 ने उनके ओवर में चौको की बारिश की और टीम के स्‍कोर को 100 के पार ले गए. आखिरी ओवर बुमराह ने करवाया. जिसमें उन्‍होंने 6 रन दिए.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi