S M L

भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टेस्ट: क्या दिल्ली में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करेगी टीम इंडिया?

कोटला में अगर टेस्ट ड्रॉ भी रहा तो भी टीम इंडिया करेगी लगातार 9 सीरीज जीत के रिकॉर्ड की बराबरी, टेस्ट में 5000 रन के मुकाम पर पहुंच सकते हैं कोहली

Updated On: Dec 01, 2017 07:31 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टेस्ट: क्या दिल्ली में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करेगी टीम इंडिया?

शनिवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर टीम इंडिया जब कोहली की अगुआई में मैदान में उतरेगी को तो उसी निगाहें एक ऐसे मुकाम को हासिल करने पर होंगी जिसे अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बस दो टीमों ने ही हासि लकिया है.  नागपुर में दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर  पारी और 239 रन की  जीत दर्ज करके टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है. और अगर दिल्ली टेस्ट ड्रॉ भी होता है को भी भारतीय टीम यह सीरीज जीत जाएगी. इस सीरीज में जीत से साथ ही यह भारत की लगातार नौंवीं सीरीज जीत होगी. टेस्ट क्रिकेट में अब तक  ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमों ने ही यह कारनामा करने में कामयाबी हासिल की है.

साल 2014-15 से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को चार मुकाबलों की सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद से भारत ने एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. यह वहीं सीरीज थी जिसमें धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और टीम की कमान कोहली के हाथ में  गई थी. इसके बाद से भारत ने अपनी धरती पर पांच, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक सीरीज में जीत हासिल की है.

यही नहीं भारतीय टीम घरेलू धरती पर लगातार सात सीरीज भी जीत चुकी है. साल 2012-13 में इंग्लैंज के हाथों हारह का सामना करने के बाद भारतीय टीम अपनी धरती पर अजेय रही है. इंडिया ने इस दौरान 23 मैचों में से 19 में जीत दर्ज की है. लिहाजा कोटला के मैदान पर जब टीम इंडिया का सामना श्रीलंका के साथ होगा तो फिर कप्तान कोहली अपने साथियों के साथ इन रिकॉर्ड्स में और ज्यादा इजाफा करना चाहेंगे.

मुकाबला श्रीलंका से निगाहें साउथ अफ्रीका दौरे पर

साउथ अफ्रीका अफ्रीका के मुश्किल दौरे से पहले यह भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच होगा और ऐसे में टीम प्रबंधन की इच्छा के अनुरूप कोटला में भी कोलकाता के ईडन गार्डंस और नागपुर के वीसीए स्टेडियम की तरह घसियाली पिच पर मैच हो सकता है. ईडन गार्डंस पर तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया था जबकि नागपुर में स्पिनर अधिक प्रभावी रहे थे.

भारत पिछले 30 साल से कोटला पर अजेय है. यहां पिछले 11 मैचों में से 10 में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है और एक मैच बराबरी पर छूटा. इस मैदान पर भारत ने कुल 33 टेस्ट खेले हैं और उनमें से उसे 13 में जीत और छह में हार मिली जबकि 14 मैच डा छूटे. भारत ने यहां पिछला मैच नवंबर 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट से गंवाया था. श्रीलंका ने इस मैदान पर सिर्फ एक मैच खेला है और उसमें भारत के हाथों उसे दिसंबर 2005 में 188 रन से हार झेलनी पड़ी थी.

कोलकाता में पहली पारी में तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात को छोड़कर भारतीय बल्लेबाजों ने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है. कोहली ने दो मैचों की तीन पारियों में एक दोहरे शतक सहित दो शतकों की मदद से 317 रन बनाए हैं और एक बार फिर सभी की नजरें उन पर टिकी होंगी. कोहली अगर 25 रन और बना लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. उन्होंने अब तक 62 मैचों में 51.82 के औसत से 4975 रन बनाए हैं.

(एजेंसी इनपुट से साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi