S M L

भारत श्रीलंका तीसरा वनडे: जो जीता वही बनेगा सीरीज का सिकंदर

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला विशाखापट्टनम में रविवार को खेला जाएगा, सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं दोनों टीमें

FP Staff Updated On: Dec 16, 2017 04:40 PM IST

0
भारत श्रीलंका तीसरा वनडे: जो जीता वही बनेगा सीरीज का सिकंदर

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत के बाद जब बारी वनडे सीरीज की आई थी तब भारत की निगाहें इस वनडे रैंकिंग में नंबर वन का पायदान हासिल करने पर थी. टीम इंडिया को उम्मीद थी कि कमजोर श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करके वह साउथ अफ्रीका को मात देकर वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन का पायदान हासिल कर सकती है.

धर्मशाला में खेल गए सीरीज के पहले ही मुकाबले में श्रीलंका के गेंदबाजो ने टीम इंडिया की बल्लेबाजी की ऐसी हालत कर दी कि कि उसके लिए अपनी इज्जत बचाना भी मुश्किल हो गया. बहरहाल धोनी की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौतल भारतीय टीम 100 रन का स्कोर तो पार कर गई लेकिन श्रीलंका ने भारत को सीरीज के पहले ही मुकाबले में मात देकर क्लीन स्वीप के इरादों पर पानी फेर दिया. मोहाली में केले गए दूसरे मुकाबले में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के करियर के तीसरे दोहरे शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली.

और अब विशाखापट्टनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर जब टीम इंडिया मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी तो उसकी निगाहें इस मुकाबले को देखकर सीरीज पर मोहर लगाने पर होंगी.

यह मैदान भी भारत के लिए बेहद लकी रहा है. भारत ने अभी तक इस मैदान पर अक्तूबर 2015 में साउथ अफ्रीका से सीरीज  गंवाने के बाद कोई सीरीज नहीं हारी है. भारत ने इस मैदान पर सात मैच खेले हैं और सिर्फ एक में उसे पराजय झेलनी पड़ी . मेजबान को उम्मीद होगी कि उसका शानदार फार्म यहां बरकरार रहेगा.

SHIKHAR DHAWAN

पिछले मुकाबले में रोहित के अलावा शिखर धवन ने अर्धशतक बनाया जबकि युवा श्रेयस अय्यर ने 88 रन बनाकर चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा होगा. भारतीय बल्लेबाजों ने पहले मैच की हार के बाद लय हासिल कर ली है और कल उनसे इसी प्रदर्शन के दोहराव की उम्मीद होगी.

मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे अच्छी पारियां खेलना चाहेंगे जबकि महेंद्र सिंह धौनी और हार्दिक पंड्या से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. ऐसा लगता है कि अजिंक्य रहाणे को फिर बाहर रहना होगा बशर्ते टीम प्रबंधन पांडे या कार्तिक पर उन्हें तरजीह देने का फैसला ना ले.

गेंदबाजों ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है और उनसे इसके दोहराव की उम्मीद होगी. वैसे पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए यो विकेट बल्लेबाजों की मददगार लग रही है. पहले 10 ओवर में अच्छी गेंदबाजी के महत्व को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा के अलावा सुरंगा लकमल भी समझते होंगे.

हरफनमौला एंजेलो मैथ्यूज भी इस मैच के लिए उपलब्ध होंगे जिससे श्रीलंकाई आक्रमण मजबूत होगा. मोहाली में शतक जमाने वाले मैथ्यूज श्रीलंका की अनुभवहीन बल्लेबाजी की रीढ हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi