S M L

भारत श्रीलंका दूसरा टेस्ट, नागपुर: अहम होगी टॉस की भूमिका

विकेट पर मौजूद है घास, लकमल से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान, रहाणे की फॉर्म बनी चिंता का सबब

Updated On: Nov 23, 2017 02:09 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
भारत श्रीलंका दूसरा टेस्ट, नागपुर: अहम होगी टॉस की भूमिका

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में पांचवें दिन के आखिरी वक्त तक रोमांचक बने रहे मुकाबले के बाद अब बारी दूसरे टेस्ट की है. नागपुर में शुक्रवार को जब दूसरा टेस्ट शुरू होगा तो टीम इंडिया की निगाहें सीरीज में बढ़त लेने पर होगीं जबकि श्रीलंका की टीम अगर कोलकाता वाले प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब रहती है तो फिर नागपुर में भी एक जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है. हालांकि जिस तरह से भारत ने कोलकाता में पांचवें दिन श्रीलंका को हार के कगार पर पहुंचा दिया उससे मनोवैज्ञानिक लाभ को भारत के ही पक्ष में है.

रहाणे के बल्ले से बड़ी पारी की है दरकार

धवन के जाने के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की वापस तो तय है. पिछले मुकाबले में विपरीत हालात में शतक जड़कर विराट कोहली ने तो अपनी फॉर्म वापस पा ली है लेकिन टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी समस्या अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी है.

श्रीलंका के 20 विकेट निकालने के लिए भारत पांच बल्लेबाजों की रणनीति के साथ उतर रहा हैं. हालांकि बल्लेबाजी में गहराई लाने के लिए टीम में अश्विन और जडेजा जैसे ऑलराउंडर मौजूद हैं लेकिन विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर अजिंक्य रहाणे पांचवें नंबर पर भारत के अंतिम बल्लेबाज हैं. कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में रहाणे चार रन और दूसरी पारी में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे.

यहीं नहीं पिछले 12 टेस्ट मुकाबलों में रहाणे के बल्ले से  बस 33.55 की औसत से रन निकले हैं. इनमें तीन अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है.

अगर इस सीरीज में रहाणे अपना आत्मविश्वास हासिल करने में नाकाम रहे तो फिर साउथ अफ्रीका दौरे में उनके लिए मुश्किल हो सकती है. वही दूसरी ओर श्रीलंका के लिए नागपुर में खोने के लिए लिए कुछ नहीं होगा. कोलकाता में भी अकेले सुरंगा लकमल में अपने खेल से मुकाबले को रोचक बना दिया था लेकिन दूसरे छोर पर उनका साथ देने के लिए कोई गेंदबाज नहीं था.

नागपुर से खबर है कि यहां भी विकेट पर घास रखी जाएगी. जाहिर है टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए तैयार किया जा रहा है. लेकिन अगर कोलकाता की ही तरह यहां भी श्रीलंका ने टॉस जीता तो फिर सुरंगा लकमल का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा.

कोलकाता में भारत के प्रदर्शन से कप्तान कोहली काफी उत्साहित है लेकिन नागपुर में पिच के भूमिका से वाकिफ हैं. मैच से एक दिन पहले उनका कहना है,‘ यह अच्छी पिच लग रही है । पहले दो दिन यह तेज गेंदबाजों की मददगार साबित होगी.’ भारत के लिये चुनौती इन हालात में बेहतर प्रदर्शन की होगी हालांकि ईडन गार्डन की तुलना में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा.’

बहरहाल कोलकाता की ही तरह नागपुर में भी टॉस की काफी अहम भूमिका रहने वाली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi